Yellow alert in Himachal-लाहौल घाटी में बर्फबारी जारी, अटल टनल से आगे सैलानियों के जाने पर रोक

Yellow alert in Himachal
Yellow alert in Himachal

Yellow alert in Himachal-लाहौल-स्पीति: हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर मौसम का (Weather Update of Himachal) मिजाज का बदल गया है. लाहौल घाटी के ग्रामीण इलाकों में बर्फबारी (Snowfall in Lahaul) का दौर जारी है. फरवरी माह में हो रही बर्फबारी से लाहौल घाटी के ग्रामीण भी खुश हैं और इस बर्फबारी को किसान-बागवान संजीवनी मान रहे हैं.

Manali keylong Road आवाजाही के लिए खुली

जिला लाहौल-स्पीति के दारचा व मालग सहित अन्य ग्रामीण इलाकों में एक बार फिर से बर्फबारी (Snowfall in Himachal) का दौर जारी हो गया है. हालांकि स्थानीय लोगों के लिए मनाली-केलांग सड़क मार्ग (Manali keylong Road) अभी खुला है, लेकिन मौसम खराब होने की आशंका को ध्यान में रखते हुए सैलानियों की आवाजाही को फिलहाल रोक दिया गया है. लाहौल स्पीति प्रशासन ने भी सैलानियों से आग्रह किया है कि वे फिलहाल लाहौल घाटी का रुख ना करें. घाटी में इन दिनों ग्रामीण त्योहारों की भी धूम मची हुई है. ग्रामीण अपने पारंपरिक परिधानों में सभी रीति-रिवाजों का भी निर्वाह कर रहे हैं.

Yellow alert in Himachal

Yellow alert in Himachal
Yellow alert in Himachal

ऐसे में लाहौल घाटी में बर्फबारी का आना भी शुभ माना जाता है. डीसी नीरज कुमार (dc lahaul spiti on weather) ने स्थानीय लोगों को भी एहतियात बरतने की सलाह दी है. प्रशासन ने फिलहाल अटल टनल से आगे पर्यटकों की आवाजाही पर रोक लगा दी है. ऐसे में जब तक घाटी में मौसम खराब रहता है तब तक यहां बाहरी राज्यों के सैलानियों को आने की अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी. स्थानीय लोगों के लिए फिलहाल सड़क वाहनों की आवाजाही के लिए खुली रखी गई है.मौके पर पुलिसकर्मी और दमकल कर्मी पहुंच गये थे। धमाके के बाद लगी आग पर काबू पा लिया गया है।

https://www.indiamoods.com/vaibhav-aroras-himachal-connection-%e0%a4%95%e0%a5%8c%e0%a4%a8-

Yellow alert in Himachal

पुलिस ने मामले की जांच शुरु कर दी है। आशंका जतायी गयी है कि यह पटाखा फैक्टरी अवैध तरीके से चलायी जा रही थी। जानकारी के अनुसार उक्त फैक्टरी में हरियाणा और पंजाब से भी महिलाएं काम कर रही थीं। धमाका इतना जोर से था कि आसपास की फैक्टरियों के भी शीशे टूट गये। अधिक विवरण की प्रतीक्षा है।

भारी बर्फबारी का अलर्ट

आगामी दो दिन भारी बारिश और बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट (Yellow Alert issued in Himachal) जारी किया गया है. इस दौरान ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी ,जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश होने की आशंका मौसम विभाग ने जताई है. विभाग ने उच्च पर्वतीय क्षेत्रों किन्नौर, लाहौल स्पीति,चंबा, कुल्लू और मंडी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया.