वर्ल्ड कप 2019: वर्ल्ड कप के इन 6 रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं आप..

icc wc

वर्ल्ड कप 2019 : 30 मई से इंगलैंड के वेल्स में वर्ल्ड कप शुरू हो गया है। 20 साल बाद मेजबानी का मौका मिला है इंगलैंड को और 26 साल बाद टीम इंडिया के सामने इसी धरती पर विश्व कप अपने नाम करने की चुनौती है। इस खुमार में पूरी दुनिया है। खासकर देशवासियों के दिमाग में एक ही सवाल है कि क्या विराट कोहली, कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी की तरह विश्व कप लेकर लौट सकेंगे।

icc wc

वर्ल्ड कप 2019: विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने जिस तरह से पिछले कुछ सालों में एक के बाद एक सफलताएं हासिल की हैं, उससे हर किसी को लगता है कि टीम इंडिया में विजेता बनने का दमखम है। लेकिन हम यदि कुछ और टीमों के दमखम को देखते हैं तो लगता है कि यह काम इतना आसान भी नहीं है।

यह भी पढें: http://वर्ल्ड कप 2019: 44 साल में दूसरी बार राउंड रॉबिन फॉर्मेट…

सबसे अधिक चौके

ICC-Cricket-World-Cup 2019

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने विश्व कप क्रिकेट इतिहास में 45 मैच खेल कर सबसे अधिक 241 चौके जमाये हैं। सबसे अधिक 6 विश्व कप शतक जड़ने का विश्व रिकार्ड भी उनके नाम पर दर्ज है। यही नहीं विश्व कप क्रिकेट में सबसे अधिक 15 अर्धशतक भी उन्हाेंने बनाये हैं।

सबसे अधिक छक्के

icc world cup team india
Indian players walk off the field after their win over Bangladesh in the Cricket World Cup warm up match at Sophia Gardens in Cardiff, Wales, Tuesday, May 28, 2019. Indian won the match by 95 runs. (AP Photo/Aijaz Rahi)

विश्व कप क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक छक्के ठोकने का विश्व िरकार्ड दो बल्लेबाजों के नाम दर्ज है: द. अफ्रीका के ए.बी. डिविलियर्स ने 23 मैचों में 37 छक्के व वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने भी 26 मैचों में 37 छक्के जड़े हैं।

विश्व कप में दो हैट्रिक

cricket-world-cup-hero-1

विश्व कप क्रिकेट इतिहास में 9 गेंदबाजों ने हैट्रिक बनायी है। श्रीलंका के लसिथ मलिंगा एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जो दो बार विश्व कप क्रिकेट में हैट्रिक बना चुके हैं। मलिंगा विश्व के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जो विश्व कप क्रिकेट में एक ओवर में चार गेंदों पर चार विकेट चटखाने का अनोखा विश्व िरकार्ड बना चुके हैं। उन्होंने 2007 में द. अफ्रीका के खिलाफ गुयाना में सुपर-8 के एक मैच में चार गेंदों पर चार विकेट चटखा कर एक अनोखा विश्व रिकार्ड बनाया।

वन-डे क्रिकेट में टीम इंडिया का पहला शतक

team india

1983 में इंगलैंड में खेले गए तीसरे विश्व कप में भारत के हरफनमौला कपिल देव ने जिम्बाब्वे के खिलाफ टन-ब्रिज वैल्स में 138 गेंदों पर दनदनाते 16 चौकों व 6 गगनचुंगी छक्कों की मदद से 175 नाबाद रनों की एक यादगारी शतकीय पारी खेली थी। ज्ञात रहे कपिल देव का यह शतक भारत के किसी भी बल्लेबाज द्वारा एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में ठोका गया पहला शतक था।

पहली बार पारी में पांच विकेट

1983 में इंगलैंड में खेले गए तीसरे विश्व कप में भारतीय कप्तान कपिल देव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज में 43 रन देकर पांच विकेट चटखाये। यह पहला ऐसा मौका था जब भारत के किसी गेंदबाज़ ने एक दिवसीय क्रिकेट में एक पारी में पांच विकेट लीं।