क्या आप भी Work From Home कर रहे हैं? कैसे दोनों को मैनेज करें?

आप भी Work From Home कर रहे हैं, तो घर और काम को मैनेज करना बहुत जरूरी है। आजकल के इस खतरनाक माहौल में, जब लोगों की सेहत के साथ प्रत्येक कारोबार के आर्थिक लक्ष्य हासिल करना भी बहुत जरुरी है, तो हमारे सामने यह सवाल बरबस ही उठता है कि कैसे हम Work From Home करने की इस अनिवार्यता में उत्पादकता या कामयाबी को हासिल करें? जानते है घर और Office को घर से कैसेे मैनेज करें।

Work From Home, माइंड सेट को बदलें

Work From Home की पहली शर्त यह है कि आप सही माइंड-सेट से इस अवधारणा को सफल बनाने की पूरी कोशिश करेंगे. आपको यह समझना होगा कि, घर से काम करने का यह अर्थ बिलकुल नहीं है कि आप छुट्टी पर हैं. आपको अपने घर पर भी ठीक ऐसे ही काम करना होगा जैसेकि आप रोजाना अपने दफ्तर में काम करते हैं.

यह भी पढ़ें: https://www.indiamoods.com/corona-vaccine-homeopathy-medicines-controls-side-effects/

घर पर वर्कस्टेशन करें फिक्स

घर से काम करने के लिए आपको अपने घर में काम का स्थान भी सुनिश्चित कर लेना चाहिए. घर पर आपके काम का स्थान ऐसा होना चाहिए जिसमें आपके पास सभी जरुरी सुविधाएं जैसे- लैपटॉप, मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन के साथ आपके बैठने की अच्छी सुविधा भी उपलब्ध हों ताकि आप अपना दफ्तर का सारा काम बखूबी निपटा सकें.

work-from-home-building

Work From Home, घर में दें Office वाला फील

आप अपने घर पर समुचित तरीके से काम करने के लिए काम करने का उपयुक्त माहौल भी कायम रखें. आपके परिवार के सदस्यों की उपस्थिति आपके घर से काम करने में बाधा नहीं बननी चाहिए. अगर आपको किसी बिजनेस कॉल के लिए एकांत चाहिए तो वह आपको अपने घर पर मिलना ही चाहिए.

नेट की झिक-झिक नहीं हो

यहां कर्मचारियों के साथ-साथ कंपनी मैनेजमेंट को भी ध्यान देना होगा कि घर से काम करने वाले प्रत्येक कर्मचारी के साथ संबद्ध कंपनी या दफ्तर की संपर्क कायम करने की तकनीक और नेटवर्क बहुत सुदृढ़ होना चाहिए ताकि घर से काम करते समय इन कर्मचारियों को किसी तरह की तकनीकी परेशानी न उठानी पड़े, अन्यथा संबद्ध कर्मचारी की उत्पादकता कम हो जायेगी. कर्मचारी, मैनेजमेंट और अन्य सहयोगियों के बीच 24’7 आधार पर बेहतरीन संपर्क की व्यवस्था होनी चाहिए.