क्यों पैरों के बजाय हाथों पर चलने को मजबूर हैं ये लोग, देखें VIDEO

family walks in all four
family walks in all four

क्यों पैरों के बजाय हथेलियों के सहारे चलते हैं कुछ लोग? The Uner Tan Syndrome ( द अनेर टैन सिंड्रोम ) ज़ाहिर है बहुत से लोग इस सिंड्रोम के बारे में नहीं जानते होंगे। दरअसल इसकी खोज अनेर टैन नाम के साईंटिस्ट ने की थी और उन्हीं के नाम पर इस सिंड्रोम का नाम है। Turkey (तुर्की ) में साल 2006 में इस सिंड्रोम से पीड़ित एक परिवार पर BBC ने एक डॉक्यूमेंट्री बनाई थी, तब दुनिया के सामने इस परिवार की बीमारी के बारे में खुलासा हुआ।

क्यों पैरों के बजाय चलने के लिये हाथ पड़ते हैं इस्तेमाल

इस The Uner Tan Syndrome से पीड़ित लोगों के बारे में जानकर दुनिया भर के वैज्ञानिक चौंक गये थे। तुर्की में 19 लोगों का एक ऐसा परिवार खोजा गया था, जिसके 19 सदस्यों में से 5 ऐसे थे, जो इस सिंड्रोम से पीड़ित थे। इनके चलने का एक बहुत ही अजीब तरीका था। यानी जहां हम आमतौर पर चलने के लिये केवल अपनी टांगें और पैर इस्तेमाल करते हैं, यह लोग अपने हाथों और पैरों यानी WALKS ON ALL FOURS पर चलते थे। ठीक उसी तरह जैसे हमारे प्राइमेट्स यानी पूर्वज़ों के बारे में कहा जाता है। जिनके हम वंशज है…

walks on all fours

how they walk
how they walk

इन लोगों के चलने का अंदाज़ ठीक वैसा था जैसा एक छोटे से बच्चे के crawling करने का होता है यानी (stage of walking on the floor like babies). बड़ी उम्र के इन लोगों के इस अंदाज़ में चलने को साइंटिस्ट ने नाम दिया DOG POSITION का.

उनके मुताबिक यह quadrupedality यानी ऐसी स्थिति है, जहां हम बचपने से बहुत पहले बाहर आ गए हैं लेकिन उस स्थिति में हम दिख नहीं रहे. यानी दो पैर वाले हैं ,लेकिन चार पैर का इस्तेमाल कर रहे हैं.

uner tan syndrome
uner tan syndrome


अनेर टैन सिंड्रोम के पीड़ित की न तो भाषा विकसित होती है और न ही बुद्धि, यानी वे मंद बुद्धि होने के साथ कई गंभीर मानसिक बीमारियों से भी पीड़ित थे. (undeveloped language capabilities and severe mental retardation).

क्या है The Uner Tan Syndrome ?

अब सवाल यह है कि अनेर टैन सिंड्रोम है क्या? इसके बारे में साइंटिस्ट ने पता लगाया कि आखिर क्यों यह लोग हमारी तरह दो पैरों पर नहीं चल सकते।

खोज में पता चला कि इसका एक कारण आनुवांशिक है जिसे Abnormal Genetic Mutation
कहा जाता है.

सच्चाई जानकर चौंक जाएंगे

तुर्की के जिन परिवारों में Uner Tan Syndrome पाया गया उनमें शादी की रुढ़िवादी परंपरा (Consanguineous Marriages) का पालन किया जाता है. यानी इन लोगों ने अपने चचेरे भाई-बहन या दूसरे करीबी परिवारजनों से शादी की थी.

These Families Are Associated With Consanguineous Marriages. तुर्की के अलावा ब्राज़ील, इराक में भी ऐसे मामले सामने आये. साइंटिस्ट का मानना था कि इसके लिये autosomal recessive gene जिम्मेदार है, जिसके ज़रिये यह बीमारी परिवार के सदस्यों में फैल रही थी.

VLDLR जीन का अहम रोल

walks on all four
walks on all four

इसके अलावा VLDLR जीन इसके लिये सबसे ज्यादा जिम्मेदार है। दरअसल VLDLR हमारे मस्तिष्क (BRAIN) के निर्माण में अहम है. यह विशेष रूप से सेरिबैलम (cerebellum) को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो हमारे मस्तिष्क का बहुत बड़ा हिस्सा है। यह cerebellum ही है जो हमारे शरीर का मूवमेंट, बैलेंस और पॉस्चर (movements, posture and balance) कंट्रोल करता है।

tan uner sydrome
tan uner sydrome

The 2006 BBC2 documentary The Family That Walks On All Fours के मुताबिक ऐसे लोगों का कोई स्थायी इलाज नहीं है .यानी इस सिंड्रोम से पीड़ित मरीज़ों के इलाज के लिये ऐसे परिवार खुद भी कोशिश करते हैं और डॉक्टरों की भी मदद लेते हैं.

लेकिन सभी मामलों में नाकामी ही हाथ लगी है.