Comedian Rajpal Yadav ने क्यों कहा- अब पहले जैसा नहीं रहेगा बॉलीवुड, करें कुदरत से प्रेम

rajpal

Comedian Rajpal Yadav भी इन दिनों भागम-भाग वाली ज़िंदगी से दूर लॉकडाउन में आराम फरमा रहे हैं। कोविड संकट ने ज़िंदगी की रफ्तार रोक रखी है। ऐसे में बॉलीवुड जो कभी नहीं थमता, कभी नहीं रुकता, शो मस्ट गो ऑन की तर्ज पर चलता है, वह भी काफी वक्त से रुका-रुका सा थमा-थमा सा नज़र आता है। इन दिनों भागमभाग से दूर हैं सारे कलाकार।

जल्दी नहीं उबर पायेगा बॉलीवुड-Comedian Rajpal Yadav

पिछले एक साल से फिल्म जगत इससे उबर नहीं पाया है। ऐसा माना जा रहा है कोरोना की वजह से सिनेमा का स्वरुप पूरी तरह से बदल गया है। इसके अलावा पिछले दशक भर में कॉमेडी की परिभाषा मे किस तरह का बदलाव आया है ? ऐसे ही कुछ मुद्दों पर कॉमेडी किंग राजपाल यादव से योगेश कुमार सोनी की एक्सक्लूसिव बातचीत

आपको लगता है कि कोरोना की वजह से बॉलीवुड की तस्वीर बदल चुकी है ?

बॉलीवुड की ही नहीं पूरी दुनिया की तस्वीर बदल गई है। दुनिया को कोरोना नामक महासंकट ने बिल्कुल बदल कर रख दिया। जब बात मानव जीवन पर आ जाए तो कुछ भी अच्छा नहीं लगता। इस समय हर किसी कि अपनी व अपनों की जान बचाने की लड़ाई चल रही है। मनोरंजन तो बाद में भी हो जाएगा और यह अच्छा भी तब लगता है जब मन खुश हो। इस बात में कोई दो राय नहीं है अब बॉलीवुड पहले जैसा नहीं रहेगा। बॉलीवुड व टीवी जगत में कुछ लोग अपना जीवन यापन कर रहे हैं लेकिन कुछ जो संघर्ष कर रहे हैं वो आर्थिक तंगी से गुज़र रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Bollywood Newcomers 2020, बॉलीवुड के Successful नए चेहरे 2020

फिल्में इन दिनों OTT पर आने लगी है। इससे कलाकारों या सिनेमा को नुकसान है या नफ़ा ? सुनें Comedian Rajpal Yadav का जवाब…

yadav rajpal

जवाब—कलाकारों की बात करें तो वह अपनी उतनी ही फीस वसूल रहें हैं जितनी वह लेते हैं। बात रही सिनेमा तंत्र की तो पिछले लगभग पांच वर्षों से लगातार लोग अब ओटीटी प्लेटफार्म का प्रयोग कर रहे हैं। बदलाव प्रकृति का नियम है तो हमें उसका स्वागत करना चाहिए। ओटीटी के यदि किसी भी प्लेटफॉम पर एक बार सालाना शुल्क दे देते हो जो लगभग दो सिनेमा की टिकटों की कीमत के बराबर होता है,उस पर कई फिल्में देखी जा सकती हैं। इसके अलावा कई तरह की मनोरंजन सामग्री उपलब्ध होती है। और अब वैसे भी कोरोना के बाद दर्शकों सिनेमाघरों में जाना उचित नही समझ रहे, जिससे लोग ओटीटी की ओर ज्यादा प्रभावित होने लगे।

फूहड़पन और अश्लील कॉमेडी पर आपका क्या नजरिया है ?

कॉमेडी के नाम पर अश्लीलता पसंद नहीं। यहां हर किसी की अपनी सोच है। लेकिन यदि मैं अपनी बात करुं तो मैं वैसे रोल करना बिल्कुल पसंद नहीं करता, जिससे आप मेरी फिल्मों को परिवार के साथ न देख पाएं। मैं कभी भी कॉमेडी के नाम पर अश्लीलता पसंद नहीं करता। बीते बीस साल से मैंने हर तरह के किरदार को
निभाया। मेरा मानना है कि कैसे भी किरदार को निभाने के लिए अच्छी पटकथा के साथ कलाकारी में दम होना चाहिए। कॉमेडी करना हर किसी के बसकी बात नहीं।

यह भी पढ़ें: Streaming Giant AltBalaji को यूज़र्स ने लगाई लताड़, और ट्रेंड करने लगा #ShameOnAltBalaji

नये कलाकारों का कहना है उन्हें पहले के लोगों की अपेक्षा ज्यादा संघर्ष करना पड़ता है। Comedian Rajpal Yadav क्या कहते हैं…

बिल्कुल गलत बात। हर कोई बहुत संघर्ष करता है। दरअसल नई पीढ़ी की समस्या यह है कि उन्हें सब कुछ बहुत जल्दी चाहिए। हमें तो ऐसा लगता है कि पहले ज़माने में अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए ज्यादा संघर्ष करना पड़ता था और अब तो तमाम सोशल माध्यम आ गए जिससे वह अपनी कलाकारी को उन पर दर्शा सकते हैं। इसके अलावा अहम बात यह है कि जिसकी कलाकारी बेहतर होगी वो चलेगा। यदि आप किसी बडे स्टार के बच्चें भी हैं तो आपको एक-दो फिल्में तो मिल जाएंगी लेकिन लंबे समय तक टिके रहने के लिए मेहनत व बेहतर कलाकारी की ज़रुरत पड़ेगी।

कोरोना पर Comedian Rajpal Yadav का दर्शकों और पाठकों को संदेश

आज ऑक्सीजन की कमी ने हमें बहुत कुछ सीखा दिया। जितना हो सके उतने पेड़-पौधे लगाइये! किसी भी चीज को पाने के लिए धैर्य और विश्वास रखो! कोरोना काल में सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करो! मेरा प्रयास है कि मैं आपका हर किरदार में अच्छा मनोरंजन करता रहूं।