अमेरिका के पास भारत-पाक के बीच तनाव घटाने से जुड़ी कुछ अच्छी खबरें है : ट्रंप

trump

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बृहस्पतिवार को यह विश्वास जताया कि भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध की स्थिति जल्द समाप्त होगी और अमेरिका के पास  कुछ अच्छी खबरें हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका परमाणु हथियार संपन्न दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव घटाने में मदद करने का प्रयास कर रहा है।
उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ अपनी दूसरी शिखर बैठक समाप्त होने के बाद अपने शुरुआती बयान में ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के पास पाकिस्तान और भारत से ‘कुछ समुचित आकर्षक खबरें हैं।’

trump
ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, ‘हम उन्हें (भारत और पाकिस्तान को) रोकने में मदद करने के प्रयास में शामिल हैं और हमारे पास कुछ अच्छी खबरें हैं।’ भारत और पाकिस्तान के एक – दूसरे के लड़ाकू विमान को बुधवार को मार गिराने के दावे के बाद ट्रंप ने अपनी प्रथम टिप्पणी में कहा, ‘‘मैं उम्मीद करता हूं कि यह (तनाव) खत्म होने वाला है…। ‘ उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान से संचालित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद द्वारा पुलमावा में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला करने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि (भारत और पाकिस्तान के बीच) काफी ‘वैमनस्य’ है।

अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार ने डोभाल से की बात

bolton

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल से बात की। पुलवामा आतंकी हमला और बालाकोट में जैश के आतंकी प्रशिक्षण शिविर पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद भारत – पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने के बाद से उनकी दूसरी बार बातचीत हुई। आधिकारिक सूत्रों ने वाशिंगटन में कहा कि समझा जाता है कि डोभाल और बोल्टन ने बुधवार को फोन पर अपनी बातचीत के दौरान क्षेत्र की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की।

 तनाव कम करने की कोशिश

पेंटागन ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट्रिक शानहन तनाव दूर करने की कोशिशों पर काम कर रहे हैं और वह भारत और पाकिस्तान से और अधिक सैन्य कार्रवाई से बचने का अनुरोध कर रहे हैं। अमेरिकी विदेश विभाग ने पाकिस्तान को आतंकी पनाहगाह बंद करने और आतंकी संगठनों को पैसा और मदद रोकने के प्रति उसके संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रतिबद्धताओं का भी पालन करने को कहा है।
भारत ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमला किया था। इस अभियान में बड़ी संख्या में जैश के आतंकवादी, प्रशिक्षक, वरिष्ठ कमांडर और प्रशिक्षण हासिल कर रहे जिहादी मारे गए थे। पाकिस्तान ने बुधवार को भारत के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया था और एक भारतीय पायलट को गिरफ्तार करने का दावा किया था।

PTI

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here