River Yamuna Crossed Danger Mark- दिल्ली में बाढ़ का ख़तरा, लोहे का पुल बंद, निचले इलाकों में Alert

लोहे का पुल बंद
लोहे का पुल बंद

River Yamuna Crossed Danger Mark-भारी बारिश और हथिनीकुंड बैराज से छोड़े गए पानी के चलते राजधानी दिल्ली मे बाढ़ का ख़तरा मंडरा रहा है। यहां यमुना नदी का जलस्तर 205.33 मीटर के ऊपर चला गया है जो कि खतरे के निशान से पार है। जलस्तर बढ़ने की वजह से गुरुवार को लोहे के पुल को भी बंद कर दिया गया।

ख़तरे के निशान से ऊपर यमुना

हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से लगातार पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली में यमुना नदी एक बार फिर उफान पर है। यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। ITO पर यमुना का बहाव काफी ज्यादा तेज है। यहां यमुना का जल स्तर खतरे के निशान से काफी उपर पहुंच गया है।अगले कुछ घंटे जल स्तर इसी तरह बढ़ता रहा तो DNA के आस-पास नोएडा के निचले इलाके और ओखला का कुछ इलाका जलमग्न हो सकता है।

River Yamuna Crossed Danger Mark-निचले इलाकों में अलर्ट जारी

खतरे के निशान से ऊपर बह रही यमुना का पानी अब खेतों की ओर बढ़ रहा है। निचले इलाकों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही बाढ़ के खतरे को देखते हुए प्रशासन ने नदी निचले इलाकों में अलर्ट जारी किया है। दिल्ली पुलिस और पूर्वी दिल्ली जिला प्रशासन ने राजधानी में यमुना के मैदानी इलाकों में रह रहे लोगों से स्थान खाली कराना शुरू कर दिया है। साथ ही चौबीसों घंटे स्थिति की निगरानी की जा रही है। इस वक्त आपदा प्रबंधन विभाग ने प्रभावित होने वाले एरिया में 13 नौकाओं को तैनात किया है।

हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़ा गया

हरियाणा के यमुनानगर जिले में हथनीकुंड बैराज से नदी में और पानी छोड़ा जा रहा है। पिछले 24 घंटों में पानी की दर 1.60 लाख क्यूसेक पहुंच गई है जो इस साल सबसे अधिक है। दिल्ली बाढ़ नियंत्रण कक्ष के मुताबिक, हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़ने की दर मंगलवार दोपहर को 1.60 लाख क्यूसेक पहुंची, जो इस साल अभी तक सबसे अधिक है।

यह भी पढ़ें:गर्मी से राहत इस हफ्ते नहीं, दिल्ली, हरियाणा-पंजाब में 10 तक बरस सकते हैं बदरा

दिल्ली में Orange Alert जारी

आपको बता दें कि दिल्ली में पहले से ही Orange Alert जारी है तो वहीं अगले कुछ घंटों के अंदर दिल्ली, फरीदाबाद, वल्लभगढ़, महेंद्रगढ़, नारनौल, कोसली, चरखी दादरी, झज्जर, नूह, सोहना पर भारी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। इससे पहले मौसम विभाग ने कहा था कि शनिवार-रविवार को दिल्ली में भारी बारिश की आशंका है।