Vitamin C का बेस्ट सोर्स है आंवला, असान है इसे स्टोर करना, जानते हैं कैसे?

Vitamin C का बेस्ट सोर्स है आंवला। आंवले (Indian gooseberry) से पाचन और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इसका आयुर्वेद औषधि में में प्रयोग किया जाता है. ये अक्टूबर से जनवरी तक खूब मिलता है. इसे कच्चा, चटनी, अचार और मुरब्बे के रूप में खा सकते हैं. इसे आप सब्ज़ी व सूप में डाल सकते हैं.

Vitamin C का बेस्ट सोर्स है आंवला, ऐसे करें स्टोर

आंवले को कई तरीकों से स्टोर किया जा सकता है. मसलन पाउडर,अचार, मुरब्बा, चटनी, मीठी व मसालेदार आंवला कैंडी आदि। सीखते हैं आंवला कैंडी बनाने का तरीका. कैंडी बनाने के लिए चाहिए- आंवले- 1 किलो (30 – 35)चीनी – 700 ग्राम ( 3 1/2 कप).

Amla

Vitamin C का बेस्ट सोर्स है आंवला, इसे बनाने की विधि है सरल

उबले हुए आंवलों को चलनी में डालकर पानी हटा दें. इनको फांकों में काट लें. सभी को बर्तन में भरें. 650 ग्राम चीनी ऊपर से भरकर रख दें. 2-3 दिन बाद आंवले के टुकड़े बर्तन के तले में नीचे बैठ जायेंगे. इसे चलनी से छानें. चलनी में आंवले के टुकड़े रह जायेंगे. इन टुकड़ों को थाली में डाल कर धूप में सुखा लें. इन सूखे हुये आंवले के टुकड़ों में चीनी का पाउडर मिलाइये. तैयार है मीठी आंवला कैंडी.

मसालेदार आंवला कैंडी

आंवला कैंडी को मसालेदार (Spicy Amla Candy) बनाने के लिये आप सूखी कैंडी में पिसी हुई चीनी के साथ एक छोटी चम्मच काला नमक, आधा छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर और आधा छोटी चम्मच अमचूर पाउडर मिलाइये. जिन्हें एकदम मीठा पसंद नहीं हो तो वे चटपटी आमला कैंडी (Spicy Amla Candy) खा सकते हैं.

आंवले का शर्बत

आंवले से निकला मीठे शरबत को आप गाड़ा करके आने वाले गर्मियों के मोसम में ठंडा आंवले का शरबत बना कर पीजिये. शरबत को गाड़ा करने के लिये इस शरबत को गैस फ्लेम पर पकने रख दीजिये जब ये शरबत गाड़ा दिखाई देने लगे, शरबत को ठंडा कीजिये और छान कर किसी कांच या प्लास्टिक के एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये. इसका शरबत का स्वाद आंवले का विशिष्ट फ्लेवर लिये हुये होता है. जो आंवले का मुरब्बा या चटनी पसंद करते हैं उन्हें यह शरबत पसंद आयेगा