UPTET Paper Leak 2021: व्हाट्सएप पर लीक कर दिया पेपर, रद्द करनी पड़ी यूपी TET की परीक्षा, अब एक महीने बाद होगा Exam

uptet
uptet

UPTET Paper Leak 2021- उत्तर प्रदेश में आज होने वाली UP TET की परीक्षा पेपर लीक के कारण रद्द कर दी गई है. पेपर लीक होने के चलते एग्जाम को पोस्टपोंन किया गया है. ये एग्जाम दो पारियों में आयोजित होनी थी. इस परीक्षा में करीब 21 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होने वाले थे. बताया जा रहा है कि अब एक महीने के बाद ये परीक्षा नए सिरे फिर से आयोजित की जाएगी. इस मामले में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

व्हाट्सएप पर लीक हुआ पेपर

जानकारी के मुताबिक सॉल्वर गैंग से जुड़े कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं एसटीएफ इस पूरे मामले की जांच में जुट गई है. बताया जा रहा है कि व्हाट्सऐप पर पेपर लीक किया गया था. पुलिस के मुताबिक गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा में व्हाट्सएप ग्रुप पर एग्जाम का पेपर वायरल हुआ था, जिसके बाद परीक्षा को रद्द करना पड़ा है. वहीं अब ये एग्जाम एक महीने बाद फिर से होगा. हालांकि एप्लीकेंट्स को इसके लिए फीस दोबारा नहीं देनी पड़ेगी.

यह भी पढ़ें: UPPSC PCS Prelims Admit Card 2021- दो पालियों में 24 अक्टूबर को होगी परीक्षा, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

UPTET Paper Leak 2021-दो पारियों में होना था एग्जाम

uptet
uptet

दरअसल एग्जाम से पहले ही पेपर लीक होने की वजह से यूपी टीईटी की परीक्षा रद्द कर दी गई है. ये एग्जाम दो पारियों में होना था. पहली पारी सुबह 10 बजे से साढ़े बारह बजे तक थी. वहीं दूसरी पारी दोपहर ढाई से शाम पांच बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होनी थी. इस बार यूपी टीईटी के लिए 21,62,287 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था.
इस मामले पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है. उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा. दोषियों की संपत्ति जब्त की जाएगी.

‘पारदर्शी तरीके से फिर होगी परीक्षा’

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा ट्विटर पर कहा, “UPTET के अभ्यर्थियों के साथ प्रदेश सरकार खड़ी है. एक माह के अंदर पारदर्शी तरीके से पुनः परीक्षा आयोजित होगी. किसी भी अभ्यर्थी से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा. परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को आने-जाने हेतु रोडवेज की बसों में निःशुल्क यात्रा की सुविधा दी जाएगी.”

UPTET Paper Leak 2021-‘दोषियों को जरूर मिलेगी सजा’

सीएम योगी ने ट्वीट किया, “हमारे नौजवान बहनों-भाइयों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा. आप सबको हुई असुविधा के लिए जिम्मेदार लोगों को सजा जरूर मिलेगी. आपकी सरकार शुचितापूर्वक एवं पारदर्शी तरीके से परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए कृतसंकल्पित है.”