UPSC RESULTS FOR 2023-झज्जर की मुस्कान ने पाया 72वां रैंक

Jhajjar's Muskaan got 72nd rank
Jhajjar's Muskaan got 72nd rank

UPSC RESULTS FOR 2023-यूपीएससी में 72वां रैंक हासिल कर झज्जर के गांव सेहलंगा की मुस्कान डागर ने जिले के लोगों के चेहरों पर अपनी कामयाबी से मुस्कान बिखेर दी। मुस्कान डागर को पिछले साल हुई यूपीएससी की परीक्षा में 474वां रैंक हासिल हुआ था। लेकिन मुस्कान का सपना था कि यूपीएससी की परीक्षा में उसके रैंक में सुधार हो। इसी कड़ी में उसने और ज्यादा मेहनत की। जिसका परिणाम यह हुआ कि मंगलवार को आए यूपीएससी के रिजल्ट में उसे देश के अंदर 52वां रैंक हासिल हुआ। हांलाकि मुस्कान इन दिनों यूपीएससी की ट्रेनिंग पर है। लेकिन उसका सपना है कुछ ओर बड़ा करने का।
रैंक में हुआ सुधार, पिछले साल पाया था 474वां रैंक

UPSC RESULTS FOR 2023

यूपीएससी की परीक्षा में 72वां रैंक हासिल किए जाने के बाद उसे और ज्यादा अच्छा पद मिलने की संभावना है। मंगलवार को जब मुस्कान का रिजल्ट आया तो मुस्कान के माता-पिता के साथ-साथ उसके दादा की खुशी का भी ठिकाना न रहा।

सुनील फौगाट को 77वां व राहुल सांगवान को 508वां रैंक मिला

यूपीएससी की घोषित परीक्षा में चरखी दादरी के दो छोरों ने अपना बेहतर प्रदर्शन करते हुए सफलता हासिल की है। गांव झिंझर निवासी सुनील फौगाट को 77वां व गांव चरखी निवासी राहुल सांगवान को 508वां रैंक मिला है। दोनों की इस उपलब्धि पर उनके गांवों में जश्न का माहौल है और मिठाइयां बांटकर खुशियां मनाई जा रही हैं। सुनील का बुधवार को गांव में पहुंचने पर समारोह आयोजित कर सम्मानित किया जाएगा।

UPSC RESULTS FOR 2023

बता दें कि गांव झिंझर निवासी सुनील फौगाट की प्राइमरी तक की पढ़ाई गांव में हुई और बाद में झज्जर के छुछकवास स्थित आरईडी स्कूल से 12वीं पास करके भोपाल से बीटेक पास की। बीटेक पास करने के बाद मन में आईएएस बनने की ठानी और दिल्ली में यूपीएससी की तैयारी की। लगातार तीन बार असफल होने के बाद भी हौंसला नहीं तोड़ा और चौथी बार 77वां रेंक हासिल कर सफलता प्राप्त की। सुनील ने बताया कि उनके पिता रणबीर सिंह सेना में सूबेदार मेजर के पद से रिटायर्ड हैं और माता अनिता देवी गृहिणी हैं। दादा व पिता से प्रेरणा लेकर ही आईएएस की जंग जीतने के लिए दिल्ली में बिना कोचिंग पढ़ाई करते हुए चौथी बार सफलता मिली है। पिता रणबीर ने बताया कि सुनील की सफलता पर बहुत खुशी है। बुधवार को गांव झिंझर में सुनील को सम्मानित किया जाएगा। वहीं गांव चरखी निवासी राहुल सांगवान पिछले वर्ष एचसीएस की परीक्षा में प्रथम बार सफलता प्राप्त करते हुए गुरुग्राम में एसडीएम के पद पर ट्रेनी हैं।

UPSC RESULTS FOR 2023
UPSC RESULTS FOR 2023