UPSC Recruitment For Professors : ट्यूटर, प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के विभिन्न पदों पर भर्तियां

सिविल सेवा मेन्स परीक्षा
सिविल सेवा मेन्स परीक्षा

UPSC Recruitment For Professors: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली है. सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर 16 दिसंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

पदों का विवरण

इस प्रक्रिया के माध्यम से प्रोफेसर (कंट्रोल सिस्टम) के 1 पद, एसोसिएट प्रोफेसर (कंप्यूटर साइंस) के 1 पद, एसोसिएट प्रोफेसर (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) के 1 पद, एसोसिएट प्रोफेसर (इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग) के 1 पद, एसोसिएट प्रोफेसर (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) के 2 पद, एसोसिएट प्रोफेसर (मेटालर्जी/प्रोडक्शन इंजीनियरिंग) के 1 पद और ट्यूटर के 14 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी.

UPSC Recruitment For Professors

UPSC prelims 2021
UPSC prelims 2021

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास संबंधित विषय में बैचलर्स या मास्टर्स डिग्री के अलावा पीएचडी की डिग्री होनी चाहिए. वहीं, ट्यूटर पदों के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से नर्सिंग में मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए.

योग्यता

सभी पदों के लिए योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गई है इसलिए उम्मीदवार विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं. इसके अलावा प्रोफ़ेसर पद के लिए उम्मीदवार की आयु 50 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. ‌वहीं, एसोसिएट प्रोफेसर पद के लिए अधिकतम आयु 40 साल और ट्यूटर पद के लिए 35 साल निर्धारित की गई है. हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: UPSC Mains Exam Centers: सिविल सेवा मेन्स परीक्षा के लिए बदले जाएंगे परीक्षा केन्द्र, नोटिस जारी

upsconline.nic.in पर पाएं जानकारी

सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार UPSC Recruitment 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर 16 दिसंबर 2021 तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने से पहले सभी उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन के माध्यम से अपनी योग्यता अवश्य जांच लें. इसके अलावा यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर सहित अन्य कई पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं. सभी उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर 2 दिसंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.