UP ITI Admissions – दसवीं के अंकों के आधार पर मिलेगा खाली सीटों पर एडमिशन

UP ITI Admissions 2021
UP ITI Admissions 2021

UP ITI Admissions-उत्तर प्रदेश आईटीआई (ITI) में तीसरे चरण की प्रवेश परीक्षा (UP ITI Admissions 2021) पूरी हो गई है. इसके बाद भी कुछ सीटें खाली बची हैं. इन सीटों के लिए कैंडिडेट्स से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे. ये आवेदन प्रक्रिया आज यानी 19 अक्टूबर 2021 से आरंभ होगी. इसके लिए केवल ऑनलाइन ही अप्लाई किया जा सकता है. वे कैंडिडेट्स जो पहले आवेदन करने के बावजूद सेलेक्ट नहीं हुए हैं वे भी फिर से आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें आईटीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इन सीट्स पर आवेदन करने वालों का चयन मेरिट के आधार पर होगा. इसमें क्लास दसवीं के अंक देखे जाएंगे.

लगेगा इतना शुल्क –

-आईटीआई में प्रवेश लेने के लिए कैंडिडेट्स इस वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं – www.scvtup.in

-जिन कैंडिडेट्स ने पहले आवेदन किया था लेकिन सेलेक्शन नहीं हुआ वे फिर से आवेदन करके अपने पुराने आवेदन को अपग्रेड कर सकते हैं. जो पहले आवेदन कर चुके हैं उन्हें कोई शुल्क नहीं देना जबकि जो पहली बार आवेदन कर रहे हैं उन्हें 250 रुपए शुल्क जमा करना होगा.

-ये भी याद रहे कि सभी सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में जो सीटें खाली बची हैं. उन्हीं के आधार पर मेरिट बनेगी. इसके बाद ही कैंडिडेट्स एडमिशन ले सकेंगे.

यह भी पढ़ें: IIT Madras India’s best institute for the third time- NIRF रैंकिंग में PGI चंडीगढ़ दूसरे स्थान पर

ब्लॉक और तहसील स्तचर पर बनेगी मेरिट

यूपी आईटीआई में तीन चरण पूरे होने के बाद भी कुछ सीटें खाली बची हैं. इन पर प्रवेश की प्रक्रिया आज से आरंभ हो रही है. अब प्रवेश के लिए जिले के ब्लॉक और तहसील स्तर पर हाई स्कूल के अंकों की मेरिट बनेगी और उसी के आधार पर चयन होगा. यही नहीं बची हुई 25 प्रतिशत सीटों पर गांव के युवाओं को एडमिशन दिया जाएगा.