Unique Ways To Welcome The New Year- जानें कहां किस तरह से होता है नये साल का स्वागत

new year 2022

Unique Ways To Welcome The New Year- नया साल 2022 दस्तक दे चुका है। सारी दुनिया नये साल का अनोखे और निराले अंदाज़ में स्वागत करने में जुट गई है। हर एक देश की अपनी मान्यता है और उसी हिसाब से वह नये साल को वेलकम करता है। कहीं आतिशबाज़ी से आसमान चमक उठता है तो कहीं खुशकिस्मती और गुड लक की उम्मीद में घंटियां बजाकर स्वागत होता है।

Welcome With Fireworks

नये साल के स्वागत में आतिशबाज़ी के नज़ारों के लिए न्यूज़ीलैंड का ऑकलैंड मशहूर हैं। वैसे दुनिया के कई और देशों में पटाखों और आतिशबाजी के साथ नये साल का स्वागत किया जाता है। जैसे ऑस्ट्रेलिया में सिडनी हार्बर पर भी आतिशबाज़ी दर्शनीय होती है। कनाडा के टोरंटो और ब्राज़ील के रियो में भी आसमान पटाखों की रंगत से सरोबार होता है।

Unique Ways To Welcome The New Year 2022-ringing bells

जापान और ​दक्षिण कोरिया में घंटी बजाकर नए साल का स्वागत किया जाता है। जापान में तो 108 बार घंटी बजाना शुभ माना जाता है इसलिए वहां शोर काफी होता है।

Wearing Dark Clothes

ब्राजील में 31 दिसंबर की रात को गहरे रंग के कपड़े पहने जाते हैं। इस दिन जहां गहरे रंग के कपड़े पहनने से आने वाला साल समृद्धि लाएगा, वहीं लाल व गुलाबी रंग के कपड़े पहनने से नया साल जीवन में प्यार लेकर आएगा।

Throwing Ice Cream On The Ground

स्विट्ज़रलैंड में नये साल की पहली रात को आइसक्रीम के टुकडों को ज़मीन पर फेंका जाता है।

Unique Ways To Welcome The New Year-breaking plates

डेनमार्क में यह माना जाता है कि आने वाला साल खुशकिस्मती और अच्छा समय लेकर आएगा इसलिए वहां लोग अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के घर जाकर उनके दरवाज़े पर प्लेटें तोड़कर फेंक देते हैं। यह शुभकामना संदेश की तरह होता है।

यह भी पढ़ें: best dance songs for new year party

Eating Grapes

स्पेन में जैसे ही घड़ी में बारह बजते हैं, लोग अंगूरों पर टूट पड़ते हैं। मान्यता है कि इससे सालभर समृद्धि रहती है।

carrying an empty suitcase

दक्षिण अमेरिका के कुछ देशों में नये साल की पूर्व संध्या के मौके लोग सामान्य स्थानों पर सूटकेस लेकर इस विश्वास के साथ घूमते हैं कि आने वाला साल रोमांचों से भरा होगा। इसके पीछे लोगों की यह भी मान्यता है कि ऐसा करने से पूरे साल वे भ्रमण कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: इस तरीके से अपने पार्टनर को दें नये साल की शुभकामनाएं

Eating lentils

ब्राज़ील में नये साल पर लोग खास तौर पर दाल पकाकर खाते हैं क्योंकि दाल को समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।

Unique Ways To Welcome The New Year-Hanging onions

ग्रीस में नए साल के पहले दिन दरवाजे पर प्याज टांगने की प्रथा है, प्याज को नए साल के पुनर्जन्म का प्रतीक माना जाता है। अगली सुबह माता-पिता अपने बच्चों के सिर पर प्याज फेंककर जगाते हैं।

Bear Dance

रोमानिया में नववर्ष का स्वागत करने के लिए लोग भालू जैसी पोशाक पहनकर डांस करते हैं ताकि नए साल में बुरी आत्माओं से छुटकारा मिले। रोमनियाई कहानियों में भालुओं की खास अहमियत है।

Throwing stuffs out

कई अमेरिकी शहरों में लोग new years eve पर कुछ वस्तुएं ऊंचाई से फेंकते हैं। इसी तरह दक्षिण अफ्रीका के johannesburg में मान्यता है कि नये साल के स्वागत में घर का गैर ज़रूरी सामान बाहर फेंक दिया जाता है। खिड़कियों से लोग खास तौर से पुराना फर्नीचर बाहर फेंकते हैं। इसके पीछे मान्यता यही है कि नये साल में किस्मत चमके और खूब तरक्की हो। इसके पीछे लोगों की मान्यता है कि ऐसा करने से उनके घर में सौभाग्य व समृद्धि आएगी।

Remembering Ancestors

चिली के लोग नया साल मनाने के लिए एक रात पहले कब्रिस्तान चले जाते हैं। यहां के लोग साल का स्वागत अपने मृत परिजनों के साथ करते हैं।

चीन में यह परंपरा

चीन में नये साल में लाल रंग का उपयोग महत्वपूर्ण मानते हैं और कुछ लोग अपने घर के दरवाजों को लाल रंग से पोत देते हैं। साथ ही यहां नए साल के पहले दिन लाल लिफाफे में पैसे रखकर देने की परंपरा है।