Top 5 Rules- कोरोना पॉज़िटिव हैं तो न सोचें नेगेटिव, रूटीन में रखें ये आदतें…

corona cases
file

Top 5 Rules- कोरोना को हराना है तोे एक बात गांठ बांध लें कि नेगेटिव सोच से दूर रहें। दिल में डर को घर न करने दें। घबराहट में कुछ भी उल्टा सीधा न तो सोचें, न सुनें और न हीं कहें। अधिकतर लोग घर में रह कर इलाज करने से 12-15 दिनों में इस बीमारी से रिकवर हो रहे हैं। कैसेस जानते हैं…

आपबीती-कोरोना से कैसे लड़ी जंग

25 दिन पहले कोविड -19 के लक्षण दिखे तो आनन-फानन में टेस्ट करा डाला। शाम तक पता चला कि 4-5 दिन से जिस Bodypain ने घेरा था वह बेवजह नहीं था बल्कि कोविड-19 बीमारी के कारण था। टेस्ट पॉज़िटिव आने पर शुरू हुई खुद को क्वारंटीन करने की प्रक्रिया। हालांकि इन बीते 7-8 दिनों में बच्चों के बीच रहना, उनका खाना-पीना सब खुद ही करना पड़ा था। लेकिन अब जबकि कोविड की रिपोर्ट हाथ में थी तो आइसोलेशन बेहद अहम था।

covid
file

इस बीच जाना कि यह ऐसी बीमारी है जिसमें आपको अपना ख्याल खुद रखना है। आपके सगे संबंधी, पास-पड़ौसी और दोस्त, पति-पत्नी, बच्चे आपका खाना-पीना आपक तक पहुंचा सकते हैं, लेकिन आपको खिला नहीं सकते। इस बीमारी में आप बीमार भी हैं और तीमारदार भी।

Top 5 Rules-कैसे खुद को रिकवर करें

फरवरी 2020 से ही महामारी ने हमें घरों में रहना, सोशल डिस्टेसिंग और साफ सफाई के प्रति काफी जागरूक कर दिया है। साल बीतते-बीतते इन सभी नियमों की धज्जियां न केवल हमने अपने सामने उड़ते हुए देखी बल्कि खुद भी काफी लापरवाही भरा रवैया अपना लिया। आखिर आप कब तक घर में बंद रहें। दफ्तर जाना न तो बीते साल रूका था न इस साल रुका है। काढ़ा पीना कम कर दिया है तो तुरंत उस आदत को वापस अपना लें।

बाहर से आने पर केवल हाथ मुंह धोकर काम न चलाएं, नहा लें, कपड़े बाहर डालें, धो दें या धूप में सुखाएं। गाड़ी में हो सके तो अकेल ही जायें। पब्लिक ट्रांसपोर्ट का कम इस्तेमाल करें। ये सब बाते कॉमन हैं लेकिन इनको फॉलो करना बहुत से लोगों ने छोड़ दिया था। हमने भी इन सब बातों में ज़रा सी ढील दी और महामारी ने हमें जकड़ लिया। इससे लड़ने में सहारा बनीं हमारी सकारात्मक सोच और अपनों का साथ।

काढ़ा रोज़ पीयें, किचन के मसाले इस्तेमाल करें

इस बीमारी से अपना बचाव करने और इम्यूनिटी को दुरुस्त रखने के लिए आप जीरा, धनिया, लौंग, कालीमिर्च, दालचीनी, तुलसी और सौंफ का काढ़ा पीएं। इस काढ़े का सेवन आप दिन में दो बार कर सकते हैं। खासकर ठंडे इलाकों में रहने वाले लोग चाय की जगह काढ़े का इस्तेमाल करेंगे तो फायदे निश्चित हैं।

Top 5 Rules-सुबह धूप लें


कोरोना से रिकवर होने के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी है। आप सुबह धूप में 10-15 मिनट के लिए रहें। गर्मी के दिन है तो धूप तेज़ है इसलिए सुबह-सुबह की हल्की धूप में ही बैठें, वरना डिहाइड्रेशन होने का खतरा बढ़ सकता है।

एक्सरसाइज़, योग या काम करते रहें

कोरोना से संक्रमित हुए हैं तो प्राणायाम करें। बहुत भारी एक्सरसाइज़ से बचे, बॉडी में कमज़ोरी ज्यादा रहेगी इसलिए आप धीरे-धीरे हल्की एक्सरसाइज़ करें। बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल दुरुस्त रखने के लिए प्राणायाम जरूर करें। कोरोना के मरीज़ों को ऑक्सीजन लेवल में सुधार करने के लिए अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, कपालभाति और भस्त्रिका प्राणायाम करना चाहिए ताकि बॉडी का ऑक्सीजन लेवल ठीक रहे।

Top 5 Rules-डाइट पर ध्यान

कोरोना होने पर शरीर अंदर से कमज़ोर हो जाता है। हो सकता है कि आपका पेट खराब रहा हो, उल्टियां आ रही हों, खाने का स्वाद नहीं आ रहा हो और भूख भी कम हो गई हो लेकिन खाना-पीा न छोड़ें। खासकर नारियल पानी जितना अधिक पी सकें, ज़रूर पीयें। हर सुबह खजूर, किशमिश, बादाम और अखरोट जरूर खाएं। अगर आपकी खाने की इच्छा कम है तो ड्राईफ्रूट का सेवन करें। यह आपको एनर्जी देंगे साथ ही जरूरी न्यूट्रिशन भी मेनटेन रखेंगे। रिकवरी के बाद भी शरीर में बहुत कमजोरी होती है, ऐसे मरीज़ अपनी डाइट का ध्यान रखें।

Top 5 Rules-सूप जरूर पीएं

इस बीमारी की वजह से हड्डियों में और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत रहती है इसलिए आप सूप जरूर पीएं। खासकर दूसरे स्ट्रेन में शरीर में दर्द की शिकायत अधिक होने लगी है। घर पर फलों और सब्ज़ियों के साथ दालों का सूप बना सकते हैं। बाज़ार से नोर जैसी कंपनियों के सूप खरीदकर पी सकते हैं। इसके अलावा औषधीय गुणों से भरपूर सहजन का सूप कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर होता है।इससे आराम मिलेगा। Top 5 Rules-