कबड्डी खिलाड़ी भी खेल रहे हैं लाखों में, चंडीगढ़ नेशनल टीम का भी हिस्सा हैं ये युवा

विकास शर्मा

#KABADDI PLAYERS कबड्डी के खिलाड़ी भी लाखों में खेल रहे हैं। प्रो कबड्डी लीग शुरू होने से तो इस खेल को नए आयाम मिले हैँ। युवाओं में कबड्डी के क्रेज का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकेगा, कि प्रो कबड्डी लीग सीजन -6 ( PRO KABADDI LEAGUE SEASON 6) में अकेले चंडीगढ़ ( CHANDIGARH) से 7 कबड्डी खिलाड़ियों ( 7 KABADDI PLAYERS FROM CHANDIGARH) ने हिस्सा लिया। चार खिलाड़ी कबड्डी की वजह से खेलो इंडिया स्कॉलरशिप लाखों रुपये की स्कॉलरशिप ले रहे हैं। शहर के संदीप मलिक ( SANDEEP MALIK) अजय ( AJAY) , बंटी ( BAUNTY)  और ललित ( LALIT) को खेलो इंडिया की तरफ से मौजूदा समय में स्कॉलरशिप ( SCHOLARSHIP) मिल रही है। इतना ही नहीं कबड्डी में भविष्य बनाने के लिए सेकेंडो युवा कतार में है। इन कबड्डी खिलाड़ियों की जबरदस्त फैन फॉलोइंग ( FAN FOLLOWING) है और युवा इनके खेल को ही नहीं इसके स्टॉइल ( STYLE) को भी पसंद करते हैं।

 #SUMIT MALIK सुमित मलिक दिखा रहे कमाल

कबड्डी के मैदान में युवा खिलाड़ी सुमित मलिक ( SUMIT MALIK)  (प्रो कबड्डी लीग) पिछले तीन सीजन से धमाल मचा रहे हैं। सुमित ने प्रो कबड्डी लीग 4,5,6 में हिस्सा लिया है। उनके शानदार प्रदर्शन का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले सीजन में उन्हें बेंगुलरू बुल्स पिछले तीन साल से अपनी टीम में रिपीट कर रही है। बेंगुलरू बुल्स के साथ सुमित मलिक का सालाना 6 लाख 60 हजार का अनुबंध है।

#AJY THAKUR IS BEST अजय ठाकुर हैं बेस्ट

अजय प्रो कबड्डी लीग में बेंगलुरू बुल्स की तरफ से खेलते हैं। बेंगलुरू बुल्स सीजन -6 की विजेता टीम है। इस जीत में अजय ने अहम भूमिका निभाई थी। बेंगलुरू बुल्स का अजय के साथ सालाना 6 लाख 60 हजार रुपये में प्रतिबंध है। चंडीगढ़ सीनियर नेशनल टीम में अजय पिछले दो सालों से खेले रहे हैं।

# CHANDIGARHSENIORNATIONALTEAM चंडीगढ़ की सीनियर नेशनल टीम में हैं विजय

विजय प्रो कबड्डी लीग -6 में पटना पाइरेट्स की तरफ से खेले थे। विजय के साथ पटना पाइरेट्स का 6 लाख 60 हजार रुपये का अनुबंध है। वह पिछले दो सालों से चंडीगढ़ की सीनियर नेशनल टीम में है।

#MONUISTHERE मोनू भी चंडीगढ़ की टीम में….

मोनू प्रो कबड्डी लीग सीजन 5-6 में पूनेरी पलटन की तरफ से खेल रहे हैं। मोनू के साथ पूनेरी पलटन ने सालाना 6 लाख 60 हजार रुपये का अनुबंध किया है। मोनू पिछले दो सालों से चंडीगढ़ सीनियर नेशनल टीम के साथ खेल रहे हैं।

#VIKASPLAYINGFROMHARYANASTEERES हरियाणा स्टीलर्स के विकास

विकास प्रो कबड्डी लीग में लगातार पिछले दो सीजन से हरियाणा स्टीलर्स की तरफ से खेल रहे हैं। विकास के साथ हरियाणा स्टीलर्स ने 6 लाख 60 हजार रूपये का अनुबंध किया है। विकास दो सालों से चंडीगढ़ सीनियर नेशनल टीम का हिस्सा हैं।

 # NEERAJKUMAR नीरज कुमार

नीरज प्रो कबड्डी लीग -6 में हरियाणा स्टीलर्स की तरफ से खेले। नीरज के साथ हरियाणा स्टीलर्स ने 6 लाख 60 हजार रूपये का अनुबंध किया है।

#BANGLURUBULLANKIT अंकित

अंकित प्रो कबड्डी लीग सीजन -6 में बेंगलुरू बुल्स की तरफ से खेलते हैं। अंकित सीजन -6 की विजेता टीम में शहर के दूसरे खिलाड़ी हैं। अंकित पिछले दो सालों से चंडीगढ़ की सीनियर नेशनल टीम में खेल रहे हैं।

#COACHINGCENTERMALOYA इस कोचिंग सेंटर में करते हैं प्रैक्टिस

कबड्डी के चैंपियन यह सभी खिलाड़ी एसडी कॉलेज -32 ( SD COLLEGE SEC-32) में पढ़ते हैं और मलोया कबड्डी कोचिंग सेंटर

( MALOYA KABADDI COACHING CENTER) में प्रैक्टिस करते हैं। मलोया कबड्डी कोचिंग सेंटर के कबड्डी कोच रामेश ( COACH RAMESH)  ने बताया कि इन खिलाड़ियों में काफी अच्छा तालमेल है, हम इन खिलाड़ियों को साल इंटरनेशनल स्तर

( INTERNATIONAL LEVEL) की कोचिंग देते हैं,यही वजह है कि इनका प्रदर्शन शानदार है।

#BRIGHTFUTUREINKABADDI शानदार है करिअर

एसडी कॉलेज -32 के असिस्टेंट प्रोफसर राजेंद्र सिंह मान ( ASSISTANT PROFESSOR RAJENDER SINGH MAN) कहते हैं कि उनके कॉलेज की टीम पीयू इंटर कॉलेज कबड्डी टूर्नामेंट की विजेता टीम थी। इसके अलावा अॉल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी ( ALL INDIA INTER UNIVERSITY) में कॉलेज के सन्नी, राहुल, बंटी, पदम और संदीप मलिक ने हिस्सा लिया। भुनवेश्वर में आयोजित इस टूर्नामेंट में पंजाब यूनिवर्सिटी की टीम ने सिल्वर मेडल जीता। मान ने बताया कि यह सभी खिलाड़ी अभी 18 से 22 साल की उम्र के हैं और कबड्डी से लाखों रुपये कमा चुके हैं। इसी से पता चलता है कि कबड्डी में बेहतर भविष्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here