कपल्स के लिये ज़रूरी हैं ये Sex Hygiene Tips, आप भी जानें…

Sexual-health

कपल्स के लिये ज़रूरी है कि वे Sex Hygiene Tips का ख्याल रखें। वैसे हर उम्र में सेक्सुअली एक्टिव लोगों के लिए अपनी हाइजिन का खास ख्याल रखना चाहिए। इससे किसी भी तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन और खासकर, यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन ( Urinary tract infection ) का ख़तरा बढ़ जाता है। सेक्सुअल एक्ट के दौरान और सेक्स के बाद सही तरीके से हाइजिन का ध्यान रखें। इससे, इंफेक्शन (Best Sex Hygiene Tips) से बचना आसान है। सेक्स के बाद हाइजिन या साफ-सफाई का सही तरीका क्या है?

इंफेक्शन से बचने के लिए फॉलो करें ये सेक्सुअल हाइजिन टिप्स :

कपल्स के लिये ज़रूरी है डॉचिंग ( douching) से बचें

sex is natural
sex is natural

वैजाइनल एरिया की सफाई के लिए डॉचिंग से बचें। इससे, नाजुक स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही, वहीं वैजाइनल बैक्टीरिया का बैलेंस बिगाड़ सकता है। कैविटी हो सकती है। डॉचिंग से यूरिनेरी इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें : https://www.indiamoods.com/air-india-woman-pilot-alleges-senior-asked-me-didnt-i-need-to-have-sex-everyday/

सेक्स के बाद साधारण या हल्के गुनगुने पानी से सफाई करना सुरक्षित माना जाता है। सफाई करते समय जेंटल रहना महत्वपूर्ण है। स्किन को रब करने से बचें। इससे, नुकसान हो सकता है।

कपल्स के लिये ज़रूरी है केमिकल से बचें

Young couple having relationship difficulties in the bedroom

प्राइवेट एरिया या सेक्सुल ऑर्गन्स की सफाई के लिए सादे पानी का इस्तेमाल करें। इसके लिए, केमिकल से भरे वैजाइनल वॉश इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं। इनसे, फायदे की बजाय नुकसान हो सकता है। विज्ञापनों में भले ही उन्हें सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिज़िज़ेज़ से बचने का एक तरीका बताया जाता है। लेकिन, यह केवल दावे हैं।

तुरंत बाद वॉशरूम जाएं

sexual in
sexual in

यूरीन पास करने से बैक्टेरिया यूथ्रेरा से बाहर निकल जाते हैं। इससे, बैक्टेरियल इंफेक्शन (Vaginal hygiene tips to follow) से बचना आसान हो जाता है। सेक्स के बाद, 15 मिनट के अंदर वॉशरूम ज़रूर जाएं। पेशाब ना करने से बैक्टेरिया और विषैले तत्व यूरीनरी ट्रैक्ट में जमा हो जाते हैं। जिससे, इंफेक्शन की संभावना बढ़ जाती है।

सेक्स के बाद खूब पानी पीएं

for better sex life

सेक्स के बाद एक गिलास पानी पीएं। जिससे, यूरीन पास करने के लिए ब्लैडर पर प्रेशर पड़ेगा। चूंकि, सेक्स के बाद यूरीन पास करना ज़रूरी है। इसीलिए, बिना भूले एक गिलास पानी पीएं।

संबंध बनाने के लिये कंडोम का इस्तेमाल करना और सही कपड़ों की मदद से सेक्सुअल हेल्थ मेंटेन करने में मदद होती हैं। हमेशा कॉटन से बनें अंडर गार्मेंट्स का इस्तेमाल करें। इससे, स्किन को हेल्दी और ड्राई रखने में मदद होगी।