STFC India Meritorious Scholarship Program समेत ये स्कॉलरशिप हैं आपके लिये, ऐसे करें आवेदन

Apply for these scholarships
Apply for these scholarships

Kotak कन्या Scholarship-कोटक महिंद्रा ग्रुप कम्पनीज के शिक्षा और आजीविका के सीएसआर प्रोजेक्ट के अंतर्गत, कोटक एजुकेशन फाउंडेशन कक्षा 12 पास उन छात्राओं से कोटक कन्या स्कॉलरशिप 2021 के लिए आवेदन आमंत्रित करता है, जिन्होंने 75% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं और जिनके परिवार की वार्षिक आय 3.00 लाख रुपये से कम या इसके बराबर है। इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य समाज के वंचित वर्गों की मेधावी छात्राओं को प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से व्यावसायिक स्नातक पाठ्यक्रमों को करने में मदद करना है।

मानदंड:
• कोटक कन्या स्कॉलरशिप 2021 सिर्फ छात्राओं को दी जाती है।

• जिन मेधावी छात्राओं ने प्रतिष्ठित संस्थानों (एनएएसी/एनबीए/यूजीसी मान्यता प्राप्त) से व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में ग्रेजुएशन प्रोग्राम के प्रथम वर्ष में प्रवेश लिया है, वे आवेदन कर सकती हैं। व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में इंजीनियरिंग, मेडिसिन, आर्किटेक्चर, डिजाइनिंग, स्पेशलाइज्ड कॉमर्स, फाइनेंस और कंप्यूटर कोर्स जैसे व्यावसायिक स्नातक पाठ्यक्रम या ग्रेजुएशन के साथ-साथ सीए, सीएस, सीएफए, सीडब्ल्यूए, एलएलबी जैसे व्यावसायिक पाठ्यक्रम शामिल हैं।

• आवेदकों को कक्षा 12 के बोर्ड परीक्षाओं में 75% से ज्यादा अंक प्राप्त होने चाहिए।

• परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों से 3 लाख रुपये या इससे कम होनी चाहिए।

इनाम/लाभ:
प्रति वर्ष, 1 लाख रुपये तक*

डिस्क्लेमर: कृपया ध्यान दें, हर साल स्कॉलरशिप का नवीनीकरण कोटक एजुकेशन फाउंडेशन के निर्णय के अधीन होगा।

अंतिम तिथि: 15-11-2021
आवेदन कैसे करें: इसके लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।
आवेदन लिंक: www.b4s.in/dt/KKGS1

छात्रवृत्ति 2: एसटीएफसी इंडिया मेरिटोरियस स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2021

scholarship
scholarship

श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनांस कंपनी(एसटीएफसी) लिमिटेड द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमज़ोर कमर्शियल ट्रांसपोर्ट ड्राइवर्स के परिवारों के मेधावी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप प्रदान की जा रही है। 10वीं व 12वीं कक्षा के बाद प्रोफेशनल डिग्री, कोर्स की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को शिक्षा जारी रखने के लिए आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से प्रति वर्ष स्कॉलरशिप प्राप्त करने के उद्देश्य से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

मानदंड:
वर्तमान में डिप्लोमा, आईटीआई, पोलिटेनिक कोर्स करने वाले व 10वीं व 12वीं कक्षा में कम से कम 60 फीसदी या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी जो अभी तीन व चार वर्षीय ग्रेजुएशन, इंजीनियरिंग डिग्री प्रोग्राम के विद्यार्थी हों। विद्यार्थी के अभिभावक कर्मिशयल ट्रांसपोर्ट ड्राइवर्स हों व उनकी पारिवारिक वार्षिक आय 4 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इनाम/लाभ:
आईटीआई, पोलिटेक्निक, डिप्लोमा के विद्यार्थियों को 15000 रुपये प्रति वर्ष(अधिकतम एक वर्ष के लिए) व तीन से चार वर्ष तक के ग्रेजुएशन, इंजीनियरिंग डिग्री प्रोग्राम के विद्यार्थियों को 35000 रुपये तक की राशि प्रति वर्ष प्राप्त होगी।

अंतिम तिथि: 15-11-2021
आवेदन कैसे करें: इच्छुक विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
आवेदन लिंक: www.b4s.in/dt/SIMD4

छात्रवृत्ति 3: एरिक्सन एम्पावरिंग गर्ल स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2021

विवरण:
एरिक्सन भारत में कहीं से भी इंजीनियरिंग (आईटी / सीएस) या एमबीए प्रोग्राम के दूसरे साल में पढ़ रही मेधावी छात्राओं से एरिक्सन एम्पावरिंग गर्ल स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित करता है। यह स्कॉलरशिप समाज के वंचित वर्गों से आने वाली मेधावी छात्राओं की शिक्षा में आर्थिक मदद करने के लिए है।

मानदंड:
आवेदकों को वर्तमान में भारत के प्रतिष्ठित कॉलेजों में इंजीनियरिंग (आईटी / सीएस) या एमबीए प्रोग्राम के दूसरे साल में पढ़ रहे होना चाहिए। आवेदकों को पिछली परीक्षा में कम से कम 6.5 जीपीए या इसके बराबर अंक मिले होने चाहिए। सभी स्रोतों से आवेदक की सालाना पारिवारिक आय रू 6,00,000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

इनाम/लाभ:
75,000 प्रति वर्ष

अंतिम तिथि: 30-11-2021
आवेदन कैसे करें: इसके लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।
आवेदन लिंक: www.b4s.in/dt/EEGS2

यह भी पढ़ें: Scholarships for November 2021- स्कूलों में ड्रॉप आउट रोकने के लिये एनएसपी नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम

छात्रवृत्ति 4: बीवाईपीएल सशक्त स्कॉलरशिप 2021-22

विवरण:
बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड(बीवाईपीएल) दिल्ली में किसी भी सरकारी संस्थान में अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम (किसी भी स्ट्रीम) के फाइनल ईयर में पढ़ रहे छात्रों से स्कॉलरशिप आवेदन आमंत्रित करता है। स्कॉलरशिप का उद्देश्य समाज के वंचित वर्गों के मेधावी छात्रों की हायर एडूकेशन में सहायता करना है।

मानदंड:
स्कॉलरशिप केवल दिल्ली में रहने वाले भारतीय छात्रों के लिए है। आवेदकों को दिल्ली में किसी भी सरकारी संस्थान में अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम (किसी भी स्ट्रीम) के पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत होना चाहिए। उन्होंने अपनी अंतिम प्रदर्शित परीक्षा में 55% से अधिक अंक प्राप्त किए होना आवश्यक है। आवेदक के परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों से 6,00,000 (6 लाख) रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इनाम/लाभ:
30,000 रुपये तक

अंतिम तिथि: 14-11-2021
आवेदन कैसे करें: इसके लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।
आवेदन लिंक: www.b4s.in/dt/BYPL1

courtesy – buddy4study.com