बीज से नहीं ये पौधे उगेंगे पत्तों से, जानें किन पौधों की पत्तियों से बना सकते हैं हरा-भरा बगीचा

plants grows from patles

हरा-भरा बगीचा बनाना चाहते हैं तो जान लें कि बीज या कटिंग के अलावा कुछ पौधे ऐसे भीे होते हैं जिन्हें पत्तियों से उगाया जा सकता है। तो आप कहीं से भी पत्तियां लाकर कुछ खास पौधे खुद उगा सकते हैं। बस थोड़ा सब्र रखना पड़ेगा।

Snake plant से बनेगा हरा-भरा बगीचा

snake

पत्ती को जहां से काटा है, उस भाग को मिट्टी में कम से कम 1 इंच सीधा लगा दें। कुछ दिन इंतजार करें। पौधा बनना शुरू हो जाएगा। स्नैक प्लांट खूबसूरत इंडोर प्लांट है। इस पौधे को कम देखभाल और कम पानी की जरूरत होती है। हवा में पाए जाने वाले टाॅक्सिक तत्वों को दूर करने की क्षमता होने के कारण यह एयर प्यूरीफाइंग पौधों में एक है।

Kalanchoe plant

kailancho

इसकी पत्तियों का नोड थोड़ा लंबा होता है। पत्ती की नोड को मिट्टी में लगाने पर कुछ समय बाद पौधा ग्रो होना शुरू हो जाता है। इसमें गुलाबी, सफेद, पीला, ओरेंज और लाल रंग के फूल आते हैं।

Jade plant के पौधे से बनाएं हरा-भरा बगीचा

jade plant

ज्यादा देखरेख और पानी के बिना, लंबे समय तक चलने वाला सैकुलेंट पौधा है। छोटी-मोटी और गोल पत्तियों से आसानी से ग्रो हो जाता है।

Zebra plant

zebra plant

पतली और लंबी पत्तियों वाला यह पौधा कैक्टस फैमिली का है। इसकी पत्तियों पर ज़ेबरा (Zebra plant) जैसी सफेद धारियां होती हैं। पत्ती को मिट्टी में दबाने पर कुछ ही दिनों में उसमें जड़ें निकल आती हैं। धीर-धीरे कमल के फूल की तरह ज़ेबरा प्लांट ग्रो कर जाता है। इसमें एक डंडी निकलती है जिसमें छोटे-छोटे सफेद फूल लगते हैं।

Aloe vera रखेंगा हरा-भरा बगीचा

aloe-vera

औषधीय पौधा है। इसकी पत्ती को काटकर सीधा खड़ाकर मिट्टी में एक इंच दबाने से कुछ दिन में उसमें जड़ निकल आती हैं।

Papromia

pepromia

इसकी कई वैराइटी मिलती हैं। एक पत्ती से ग्रो कर सकते हैं। इसमें भी पानी कम डाला जाता है। यह काफी नाजुक पौधा होता है जो अधिक पानी डालने या छेड़ने से गलने और टूटने लगता है।

Baby sunrose से खिल उठेगा हरा-भरा बगीचा

baby sunrose

यह हार्डी और सैकुलेंट पौधा है। इसे भी पानी और खाद की कम जरूरत होती है। लेकिन इस पौधे को जितना धूप में रखा जाए, उतना ज्यादा ग्रो करता है। इसकी एक पत्ती से आसानी से पौधा ग्रो हो जाता है। छोटे-छोटे खूबसूरत फूल खिलते हैं।

यह भी पढ़ें:प्रदूषण से बचाएंगे ये आयुर्वेदिक तरीके/ These Effective Ways To Prevent Pollution Side Effects/Ayurvedic Hacks

GG Plant
GG Plant

Croton

croton

रंग-बिरंगी पत्तियों वाला यह खूबसूरत ओरनामेंटल पौधा है। इसकी कई वैराइटियां आती हैं। पत्ती से उगने में करीब 2 महीने लग जाते हैं।

यह भी पढ़ें: जो चाहिए सब देगा ये पौधा, जल्द इसे घर में लगाएं, बस पवित्रता का ध्यान रखें

Mother of thousands है खास, ऐसे उगाएं हरा-भरा बगीचा

Mother of thousands

इसकी पत्तियों में ही छोटे-छोटे प्लांट बने होते हैं जिन्हें मिट्टी में दबाया जाए तो आसानी से उग जाते हैं। इसे ज्यादा देखरेख की जरूरत नही पड़ती।

Crassula

Cressula

मोटी-मोटी पत्तियों वाला क्रैसुला सैकुलेंट पौधा है। इसमें पानी कम डाला जाता है और शेड एरिया में रखा जाता है। इसकी एक-एक पत्ती से जडे़ं निकलती हैं जिससे नया पौधा आसानी से बनाया जा सकता है।

Turtle wine-हरा-भरा बगीचा

Turtle wine

इसकी एक पत्ती से नया पौधा ग्रो हो जाता है। हैंगिंग बास्केट में भी लगाया जाता है। अगर आप किसी जगह को कवर करना चाहते हैं, तो टर्टल वाइन फैल कर आसानी से कवर कर सकता है और बहुत आकर्षक लगता है।

Credit/Courtesy-रजनी अरोड़ा/दैनिक ट्रिब्यून