ये हाईटेक डिवाइसेंज़ रखेंगे आपकी हेल्थ का ख्याल

तकनीक के तेज़ दौर में बाज़ार में कई  ऐसे डिवाइसेज मौजूद हैं, जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में  अहम भूमिका निभा रहे हैं। टेक्नोलॉजी के जरिये लोगों को जागरूक कर रहे हैं। सक्षम बना रहे हैं कि किसी भी बड़ी स्वास्थ्य समस्या के आने से पहले ही सतर्क हो जाएं। इनमें एक है
ब्रेथलाइजर कीचेन breathalyzer keychain
आमतौर पर बड़े शहरों में जब लोग किसी पार्टी से घर लौटते हैं, तो अक्सर ऐसी स्थिति होती है कि ढूंढना पड़ता है कि कौन ऐसा व्यक्ति है, जिसने ग्रुप में सबसे कम शराब पी है. सबसे कम को उस बात से आंका जाना चाहिए कि कम नशे वाले व्यक्ति के खून में शराब की मात्रा का स्तर नियमानुसार है या नहीं? समस्या यह है कि आप इस बारे में कभी सुनिश्चित नहीं हो सकते, जब तक कि कोई पुलिस वाला आपको वाहन चलाते हुए पकड़ नहीं लेता. ऐसी स्थिति में दुर्घटना का खतरा भी रहता है.
हालांकि, अब इस स्थिति से बचा सकता है. क्योंकि अब बाजार में एक ऐसा उपकरण मौजूद है, जो इतना छोटा है कि जेब में फिट हो सकता है और आपको ऐसी स्थिति से भी बचाता है. इस उपकरण में एक एलसीडी पैनल है, जो डिवाइस पर परीक्षण के परिणाम प्रदान करता है. बीट्रैक गो कीचेन यहां तक कि अतिरिक्त कवर के साथ भी आता है, ताकि एक साथ कई लोग अपनी जांच कर सकें. सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी कीमत केवल 2,200 रुपये है.
पहननेवाला थर्मामीटर wearable thermo meteres
मौसम बदलने के साथ-साथ वायरल बुखार से लोग पीड़ित होते रहते हैं. यदि आपका दोस्त या परिवार का कोई सदस्य बुखार से पीड़ित होता है, तो आपको लगातार उसके तापमान पर नजर रखने की जरूरत पड़ती है. common thermometer  के साथ समस्या यह है कि इसमें रोगी को बार-बार बुखार की जांच के लिए परेशान करना पड़ता है, जबकि रोगी को ठीक होने के लिए आराम करने की जरूरत होती है. इस परेशानी को हल करने के लिए, बाजार में अब कई ऐसे पहने जा सकने वाले थर्मामीटर सेंसर आ गये हैं, जिनकी मदद से आप लगातार रोगी के बुखार की निगरानी कर सकते हैं.
यह ब्लूटूथ के माध्यम से स्मार्टफोन एप से कनेक्ट होकर तापमान अलर्ट भी भेज सकता है. यह उपकरण खासकर शिशुओं और बुजुर्ग लोगों के शरीर के तापमान की विसंगतियों को जांचने के लिए आदर्श उपकरण है. इसका सेंसर 240 एमएएच की बदली जा सकनेवाली बैटरी के साथ आता है, जिसमें बटन भी मौजूद है. इसकी कीमत लगभग 1,000 रुपये है.
स्टेरीपेन वॉटर प्यूरीफायर STERIPEN WATER PURIFIER
आये दिन हम स्वच्छ पेय जल की समस्या से दो-चार होते हैं. खासकर, यात्राओं के समय, ऑफिशियल कामों से दूसरे शहरों में आवाजाही आदि के वक्त पानी बदलता है और हमें उसका बुरा असर अपनी तबीयत के खराब होने के रूप में दिखायी देता है.
ऐसे में, समय के साथ जरूरी हो गया है कि स्मार्टफोन आदि के साथ-साथ वॉटर प्यूरीफायर (जल शोधक) को भी जीवन का हिस्सा बनाया जाये. स्टेरीपेन जल शोधक ऐसा ही उपकरण है. यह जल शोधक यात्रा में ट्रेक करते समय, शहर से बाहर जाते वक्त और जब आप शहरों की सुख-सुविधाओं से दूर यात्रा कर रहे हों, उस स्थिति के लिए आदर्श गैजेट है.
यह पेन के आकार का टूल एक लीटर पानी को 48 सेकंड के भीतर साफ कर देता है. यह उपकरण बैक्टीरिया, वायरस और प्रोटोजोआ को मारने के लिए यूवी (पराबैंगनी) किरणों का उपयोग करता है. यह कुशल यूवी लैंप बदली जा सकने वाली एए बैटरी से शक्ति खींचता है. बैटरी के एक सेट से, यह 150 लीटर पानी शुद्ध कर सकता है. इस यूवी लैंप को लेकर दावे किये जाते हैं कि इसे लगभग 3,000 बार तक उपयोग किया जा सकता है. दूषित पानी भारत में घातक बीमारियों को जन्म देता है, इसलिए यह उपकरण भारत जैसे देश के लिए उपयोगी हो सकता है.
मोबाइल ईसीजी MOBILE ECG
इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम को ईसीजी या ईकेजी के रूप में भी जाना जाता है, जो हृदय की स्थिति को जांचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
कई बार ऐसा होता है, जब हृदय गति और लय की रीडिंग लेने के लिए मरीजों को अस्पताल लेकर भागना पड़ता है. लेकिन, अब एलाइवकोर के मोबाइल ईसीजी के माध्यम से, आप घर पर ही हृदय गति-लय व अन्य अनियमितताओं का निदान कर सकते हैं. यह चिकित्सा उपकरण टॉफी के पैकेट से थोड़े ही बड़े आकार का होता है.
यह एक साधारण सेटअप के साथ आता है, जो स्मार्टफोन एप द्वारा कनेक्टेड और निर्देशित होता है. यह उपकरण जब शुरू हो रहा होता है और चलने लगता है, तो अपनी उंगलियों को 30 सेकंड के लिए इलेक्ट्रोड पर रखना होता है.
जिसके बाद यह ब्लूटूथ के माध्यम से आपके स्मार्टफोन पर डेटा भेजता है. एप फिर इस जांच की तारीख को ईसीजी रिपोर्ट में बदल देता है, जिसे ईमेल पर आपके डॉक्टर के साथ साझा किया जा सकता है.  लाइवकोर मोबाइल ईसीजी अमेरिका के  एफडीए (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) द्वारा मान्यताप्राप्त व अनुमोदित है और भारत में इसकी लागत लगभग 12,500 रुपये है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here