सरकार और Twitter के बीच रार, सोशल मीडिया पर छाया New App KOO

koo
file

आईटी’मंत्रालय ने ट्विटर का स्वदेशी विकल्प (New App KOO) कू तैयार कर लिया है। ये ऐप भारतीय यूजर्स के लिए ट्विटर का एक बेहतरीन विकल्प है जिससे केंद्र सरकार से लेकर कई राजनीतिक और बॉलीवुड हस्तियां भी जुड़ती जा रही हैं। यही कारण है कि ट्विटर को कड़ी टक्कर देने वाली ये स्वदेशी ऐप, खुद ट्विटर पर ही ट्रेंड कर रही है। भारत में बनाई गई ‘कू’ ऐप ने आत्मनिर्भर इनोवेशन चैलेंज जीता था और पीएम नरेंद्र मोदी के ‘मेड इन इंडिया’ दृष्टिकोण के अनुसार तैयार की गई है।

कंगना, अनुपम खेर समेत कई हस्तियां New App KOO (कू) से जुड़ी

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर अनुपम खेर ने भी कू ऐप पर अपना अकाउंट बना लिया है और लोगों से भी कू पर अकाउंट बनाने को कहा है। उन्होंने लिखा- ‘मैं कू पर हूं। औऱ मेरा पहला कूं है- जय हो। तो चलो!! आ जाओ आप लोग भी!! कू कू खेलते हैं!’

New App KOO पर खेर की एंट्री

अदनान ने भी किया ट्वीट

मशहूर गायक अदनान सामी ने भी कू को लेकर ट्वीट किया है। उन्होंने कू पर अकाउंट बनाने को लेकर तो घोषणा नहीं की लेकिन उन्होंने ट्वीट करते हुए इस पहल की सराहना की है। उन्होंने लिखा- “लोग ट्विटर जैसे जहरीले जंगल से बाहर निकलकर कू ऐप पर जा रहे हैं।”

यह भी पढ़ें: ZEE5 पर 6 एपिसोड वाली #Taish, हर्षवर्धन, पुलकित, जिम सरभ का बेहतरीन अभिनय

पात्रा भी जुड़े New App KOO से

पीयूष गोयल ने भी कहा –कू-कू

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भी कू पर एंट्री कर ली है और उनके अलावा कई और मंत्रियों और मंत्रालयों ने भी इस स्वदेशी ऐप का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें: आरोग्य सेतु एप है ज़रूरी, जानें कोरोना से कैसे लड़ रहा जंग…

सबसे खास बात ये है कि इन सभी हस्तियों ने ट्विटर के जरिए ही कू पर आने की घोषणा की है जबकि कू ट्विटर के लिए ही सबसे बड़ा विकल्प और खतरा माना जा रहा है।

भारत सरकार और ट्विटर के बीच बढ़ी दरार, New App KOO बन सकता है विकल्प

बता दें कि बीते कुछ दिनों से ट्विटर और भारत सरकार के बीच तनातनी चल रही है जब केंद्र ने ट्विटर पर 1,178 अकाउंट को ब्लॉक करने के लिए नए नोटिस जारी किए जिनके ऊपर खालिस्तानी से जुड़े होने या पाकिस्तान द्वारा समर्थित होने का संदेह है। इस मामले पर ट्विटर के ब्लॉग पोस्ट पर मोदी सरकार ने कू के जरिए अपडेट दिया है।

आईटी मंत्रालय की पहल

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी कू पर आने की घोषणी की है और लोगों से उन्हें भारतीय प्लेटफॉर्म पर मिलने के लिए कहा है। आईटी मंत्रालय ने ‘कू’ (Koo) का सहारा लेते हुए, ट्विटर के ब्लॉग पोस्ट को ‘असामान्य’ करार दिया है। ट्विटर ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा था कि नुकसानदेह सामग्री कम नजर आए इसके लिए उसने कदम उठाए हैं जिनमें ऐसे हैशटैग को ट्रेंड करने से रोकना एवं खोजने के दौरान इन्हें देखने की अनुशंसा नहीं करना शामिल है।