हिमाचल में भारी बारिश, बर्फबारी की चेतावनी, प्रशासन ने दी एहतियात बरतने की हिदायतें

#himachalsnowfallalert हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) फिर से भारी बर्फबारी की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है। पहाड़ी प्रदेश में मौसम फिर से करवट ले सकता है, जिससे पहाड़ी क्षेत्रों में तो लोगों की मुश्किलें बढ़ेंगी ही इससे मैदानी इलाकों में भी ठंड और बढ़ेगी। हिमाचल में बदल रहे मौसम का असर दिल्ली-एनसीआर ( cold in delhi ncr) में भी देखने को मिल सकता है। अगर पहाड़ों पर बर्फबारी हुई तो चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा समेत दिल्ली-एनसीआर में भी सर्दी बढ़ सकती है। बता दें कि हिमाचल के मौसम विभाग ने देश में 30 से 31 जनवरी को भारी बारिश और बर्फबारी या ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है।

प्रदेश प्रशासन ने कसी कमर

मौसम विभाग के अनुसार, देवभूमि में 30 जनवरी से फिर से मौसम अपना रुख बदलेगा। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद शिमला जिला प्रशासन ने फिर कमर कस ली है। 30 और 31 को भारी बर्फबारी की चेतावनी के बाद अलर्ट जारी किया गया है। कुफरी और फागू के बीच हेवी गेयर में गाड़ी चलाने के निर्देश दिए गए हैं। मशीनरी और पुलिस बल जिला के विभिन्न क्षेत्रों में तैनात रहेंगे।

डीसी शिमला बोले-एहतियात बरतें लोग

30 और 31 जनवरी को बर्फ़बारी के पूर्व अनुमान पर एक बार फिर जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। डीसी शिमला अमित कश्यप ने बताया कि मौसम विभाग की चेतावनी के बाद जिला में सभी विभागों को एक बार फिर अलर्ट किया है।

उन्होंने बताया कि वैसे तो जिला में प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां की है लेकिन मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार एक बार फिर सभी विभागों को अलर्ट किया गया है। जिसमें मशीनरी से लेकर मैन पॉवर को अपने स्तर पर तैयार रहने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि कुफरी से लेकर फागू तक के बीच सुबह और शाम को फिसलन बढ़ जाती है। जिसमें लोगों को वाहन चलाने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में लोग एहतियात बरतें। अगर इस रास्ते में वाहन चला रहे हैं तो हेवी गेयर में ही चलाएं, ब्रेक का कम से कम इस्तेमाल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here