Skin Rejuvenation Tips for Winters- सर्दियों में खो गई चेहरे की चमक ? हरी सब्ज़ियों से पाएं निखार

green vegetables
green vegetables

Skin Rejuvenation Tips for Winters-हवा में ठंडक बढ़ रही है जिसकी वजह से त्वचा शुष्क, बेजान तथा निर्जीव सी दिखने लगती है। कड़ाके की ठण्डक आपकी प्रतिरोधक क्षमता के साथ ही आपकी त्वचा तथा बालों पर भी असर करती है। ऐसे में या तो आप लोशन क्रीम, मॉइस्चराइजर बार-बार लगाते रहें और या आप प्रकृतिक तरीकों से अपने शरीर की आंतरिक प्रतिरोधक क्षमता को सुदृढ़ करें जिससे आप प्रकृतिक तौर पर सुन्दर दिखेंगी तथा मौसम का मिजाज़ आपकी त्वचा, बालों को प्रभावित नहीं कर सकेगा।

लक, सरसों का साग, मेथी, बथूआ, हरे पत्तों का सलाद

microgreens indiamoods
microgreens indiamoods

सर्दियों के मौसम में प्रकृति हमें पालक, सरसों का साग, मेथी, बथूआ, हरे पत्तों का सलाद सहित ऐसी हरी पते दार सब्जियां प्रदान करती है जिसके सेवन से हमारी त्वचा मौसम की मार को आसानी से झेल सकती है। इन हरी सब्ज़ियों में एंटी आक्सीडेंट विटामिन, मिनरल तथा अन्य पौष्टिक तत्व विद्यमान होते हैं जोकि शारीरिक स्वास्थ्य के साथ सुन्दरता को भी निखारते हैं।

Skin Rejuvenation Tips for Winters-गाजर

सर्दियों में बाजार में लाल रंग की गाजर सामान्यतः मार्केट में मिलती है जबकि बाकी सीजन में नारंगी रंग की गाजर देखने को मिलती है। गाजर विटामिन-सी से भरपूर होती है जिससे शरीर में कॉलाजन की उत्पत्ति होती है जो कि त्वचा को कोमल , मुलायम तथा लचीला बनाती है। गाजर में विद्यमान विटामिन ए से चेहरे पर झुर्रियां रोकने में मदद मिलती है। गाजर को फेस मास्क के रुप में प्रयोग किया जा सकता है। गाजर को पानी में उबाल कर ठण्डा होने दें तथा ठण्डा होने पर इसे मसल कर बनी लुगदी को चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर बाद चेहरे को साफ ताजे पानी से धो डालिए। इससे चेहरे की प्रकृतिक आभा में निखार आएगा। इसके नियमित प्रयोग से कील-मुहांसों तथा काले धब्बों से निजात मिलेगी।

पत्ता गोभी

सर्दियों में पायी जाने वाली सब्जियों में पत्ता गोभी में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। पत्ता गोभी में विद्यमान पौष्टिक तत्वों के सेवन से वजन कम करने तथा कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। जिससे आप जवाँ-जवाँ दिखेंगी। पत्ता गोभी में विद्यमान विटामिन त्वचा को पौष्टिकता प्रदान करते हैं। पत्ता गोभी में विद्यमान मिनरल तथा सल्फर तत्वों की वजह से यह त्वचा को कोमल, लचीला तथा आकर्षक बनाती है। पत्ता गोभी को पानी में उबालकर पानी को ठंडा होने दें तथा इस पानी से त्वचा को साफ करें। पत्ता गोभी के जूस को पक्के केले की लुगदी तथा शहद में मिलाकर बने हेयर मास्क को बालों पर लगाकर 20 मिनट बाद हल्के शैम्पू से धो डालें।

Skin Rejuvenation Tips for Winters-पालक

मूलतः फारस (ईरान) में पैदा हुए पालक को त्वचा के लिए अत्यंत उपयोगी माना जाता है। पालक विटामिन ए, सी, ई तथा के से भरपूर होता है जोकि त्वचा की सेहत तथा सौंदर्य के लिए उपयोगी माना जाता है। पालक के सेवन से त्वचा में निखार आता है तथा चेहरे पर काले धब्बे, कालिमा आदि से निजात मिलती है। पालक की ताजा पत्तियों को पानी से ब्लैंड करके इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर चेहरे को ताजे साफ पानी से धो डालें।

Growing craze of microgreens- घर में उगाएं, सूप में खाएं, सलाद में करें इस्तेमाल

सलाद

सर्दियों में सलाद आपको प्रचुर मात्रा में खाना चाहिए। सलाद में विद्यमान पोटेशियम तत्व आपकी त्वचा को ऑक्सीजन और पोषण प्रदान करते हैं जिससे रक्त संचार नियमित होता है और आप सुन्दर दिखने लगती है। सलाद में विटामिन ए,सी,के तथा जिंक की वजह से यह बालों की वृद्धि में सहायक होता है तथा बालों का असमय सफेद होने से रोकता है। सलाद को कच्चा खाना बेहतर होता है क्योंकि पकाने से इसके पौष्टिक तत्व नष्ट हो सकते हैं।

लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य बिषेषज्ञ हैं