सर्दियों में त्वचा की खुजली से कैसे निपटें ?

 

रूखी त्वचा

सर्दियों में त्वचा का रूखा होना और फिर उस रूखी त्वचा में खुजली होना बहुत आम समस्या है। जैसे ही सर्दी आती है आप अपने हाथ पर हल्की सी खुजली महसूस करनी शुरू कर देते हैं। अगर आप खुजाने लगते हैं तो सफेद लाल लकीरें पड़ जाती हैं। सर्दियों की त्वचा संबंधी इस समस्या से निपटने के लिए आप कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं। आइये जाने उन तरीकों के बारे में।

गर्म पानी

देर तक गर्म पानी में नहाने से आपकी त्वचा का प्रॉटेक्टिव ऑइल यानि सुरक्षात्मक तेल निकल जाता है। त्वचा शुष्क हो जाती है और उसमें खुजली होने लगती है। इसलिए कोशिश करें कि गर्म पानी में 15 मिनट या उससे कम वक्त के लिए नहाएं। नहाने के बाद, हल्की गीली त्वचा पर मॉइसचुराइजर लगा लें।

मॉइस्चुराइजर

अच्छी किस्म की मॉइस्चुराइजिंग क्रीम या लोशन लगाने से मॉइस्चर त्वचा में ठहर जाता है। अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा रूखी है तो आप मॉइस्चुराइजिंग ऑइल भी लगा सकते हैं। जैले कि बादाम का तेल। आप बादाम के तेल को सीधे त्वचा पर लगा सकते हैं या फिर नहाने के पानी में कुछ बूंदें मिला सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा की खराश और खुरदरापन खत्म हो जाएगा। त्वचा मुलायम और चमकदार भी रहेगी।

क्लींजर

क्लींजर में काफी हार्श केमिकल होते हैं। ये केमिकल त्वचा को रूखी बनाकर उनमें खुजली पैदा कर सकते हैं। इनके प्रयोग से रैशिज भी आ सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि नेचुरल क्लींजर या फिर माइल्ड क्लींजर का

हवा में नमी

घर या ऑफिस की शुष्क हवा आपकी त्वचा से नमी चुरा सकती है, और इससे आपकी त्वचा में खुजली हो सकती है व वो पपड़ीदार हो सकती है। इसका उपाय है ह्यूमिडफायर। अपने घर या काम करने की जगह पर ह्यूमिडफायर लगाएं, ये हवा में नमी वापस ले आता है और इस तरह आपकी त्वचा में भी नमी आ जाती है।

 

 

नर्म कपड़े पहनें

रूखी त्वचा आसानी से जलने लगती है, और उसमें खुजली पैदा हो जाती है। इसलिए, ऐसे कपड़े पहने जो नर्म हों और प्राकृतिक पदार्थ से बने हों, जैसे कि कॉटन, सिल्क। इसके अलावा अपने कपड़ों को ऐसे डिटरजेंट से धोएं जिनमें डाई या परफ्यूम न हो, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

रगड़कर त्वचा साफ न करें

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो नहाने या मुंह धोने के बाद त्वचा को किसी तौलिया से रगड़कर साफ करने लगते हैं। ऐसा न करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा की बाहरी परत को नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही, आपको त्वचा के छिलने से जलन व खुजली की समस्या हो सकती है। इसलिए, हमेशा नर्म तौलिया से थपकी देते हुए शरीर को सुखाएं।

पानी पियें

सर्दियों में लोग पानी कम पीने लगते हैं, जिससे वो डीहाईड्रेशन का शिकार हो जाते हैं। आपकी त्वचा रूखी हो जाती है और रूखी त्वचा में खुजली होना आम बात है। इसलिए अगर आप सर्दियों में त्वचा की जलन व खुजली से बचना चाहते हैं, और चाहते हैं कि वो मुलायम व चमकदार रहे, तो ज्यादा से ज्यादा पानी पियें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here