भीषण गर्मी की चपेट में पूरा उत्तर भारत, दिल्ली में ‘रेड कलर’ वॉर्निंग

delhiheatwave

भीषण गर्मी की चपेट में- दक्षिण भारत समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्य भीषण गर्मी से जल रहे हैं। परा 46 से 50 डिग्री तक पहुंच चुका है। राजधानी दिल्ली भी लू की चपेट में है। मौसम विभाग ने तो दिल्ली के लिए हाइएस्ट ‘रेड कलर’ वॉर्निंग जारी की है। हालांकि, यहां शनिवार दोपहर तक तापमान में थोड़ी गिरावट देखी गई। शुक्रवार को जहां चाणक्यपुरी जैसे कुछ इलाकों में पारा 47 डिग्री से भी पार चला गया था, वहीं शनिवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री के आस-पास रहा।

weather-heat

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में हीटवेव की स्थिति तब तक जारी रह सकती है जबतक कि बंगाल की खाड़ी से पुरुवइया हवाएं यूपी के रास्ते दिल्ली न पहुंचे और यहां हल्की बौछारें न पड़ें।

पहाड़ों में में भी पारा 44 पार

loo

भीषण गर्मी की चपेट में -जम्मू में भी भीषण गर्मी पड़ रही है। जबकि हिमाचल जैसे पहाड़ी राज्य में भी कुछ जगहों पर पारा 45 डिग्री के करीब पहुंच गया है। जम्मू में शुक्रवार सीजन का सबसे गर्म दिन रहा, जहां तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह हिमाचल के ऊना जिले में पारा 44.7 डिग्री सेल्सियस को छू गया। उत्तराखंड की बात करें तो राजधानी देहरादून में भी पारा 40 के पार पहुंच गया है। मौसम के तेवर देखते हुए हीटवेव के जारी रहने की आशंका है।

raj-heat-wave

हरियाणा के कई जिलों में पारा 46 के पार है। करनाल, नारनौल और सिरसा समेत हिसार में जमकर लू चल रही है। ऐसे में पानी की भी दिक्कत होने लगी है। खुले में या झुग्गी झोपड़ी में रहने वाली आबादी को खासी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। बुजु़र्गों और बच्चों को सबसे अधिक परेशानी है।

http://जल रहा है हिंदुस्तान, लू से तेलंगाना में 17 की मौत, पारा 50 के करीब


कब कहां घोषित होती है हीटवेव?

जब मैदानी इलाकों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच जाता है तो उसे हीटवेव माना जाता है।