सीक्वल का साल रहेगा 2020, सड़क से स्ट्रीट डांसर’ तक ये फिल्में होंगी रिलीज़

sequel 2020

सीक्वल का साल होगा 2020। ऐसा इसलिये क्योंकि इस साल की हिट फिल्मों के रीमेक देखने को मिलेंगे। बॉक्स ऑफिस पर ज्यादातर सीक्वल और रीमेक कामयाब रहे हैं। इससे सबसे बड़ी सुविधा होती है उन निर्माता निर्देशकों को जिन्हें अगली फिल्म के लिए न तो नया टाइटल ढूंढना पड़ता है और न ही नई कहानी के लिये कहानीकार तलाशने पड़ते हैं। असल में यह उनके लिये सेफ साइड गेम है। पिछली हिट तो अगली भी हिट का फॉर्मूला लेकर वे चलते हैं। बॉलीवुड में करीब 25 फिल्मों के सीक्वल पर काम चल रहा है। जिनमें से ज्यादातर 2020 तक पर्दे पर आने वाली हैं।

सीक्वल का साल 2020

sadak-2

इन दिनों ‘ दबंग-2’ ‘ सड़क-2’ ‘ गोलमाल-5’ ‘फुकरे-3’ ‘तनु वेड्स मनु री-युनाइट’, ‘प्यार का पंचनामा’ ‘रेस सीरीज़’,’धूम-4′ सलमान के साथ ‘ एबीसीडी-3’, ‘स्ट्रीट डांसर’, ‘हासफुल-4’, ‘ हेरा फेरी-3’, ‘सिंघम-3’ , ‘ आशिकी-3’, ‘कृष-4’, ‘सूर्यवंशी’ जैसी कई सीक्वल फिल्मों की धूम मची हुई है।
निर्माता निर्देशक इस मुगालते में रहते हैं कि पहली हिट हो तो दूसरी भी दर्शक पसंद करेंगे। ज्यादातर निर्माता सिर्फ मार्केट को ध्यान में रखकर इस तरह के प्रोजेक्ट की घोषणा कर रहे हैं।

हाउसफुल के कितने सीक्वल

house 4

हाउसफुल का भूत, निर्माता साजिद नाडियाडवाला का पीछा कब छोड़ेगा, पता नहीं। पहले हाउसफुल ने 100 करोड़ का बिजनेस किया, तो वह काफी उत्साहित थे। फिर साजिद खान के निर्देशन में ही हाउसफुल-2 ने सौ करोड़ की तो नहीं पर ठीक-ठाक कमाई की। इससे साजिद का सीक्वल बनाने का उत्साह बदस्तूर बना रहा। हाउसफुल-3 में उन्होंने अक्षय के प्रिय लेखक-निर्देशक साजिद फरहाद को इसकी जिम्मेदारी सौंपी, पर इस बार अक्षय की मौजूदगी के बावजूद 50 करोड़ की इस फिल्म ने मात्र 80 करोड़ का व्यवसाय किया। इससे साजिद खुश तो हैं पर अब उन्हें लगता है कि सीक्वल से अच्छा तो उनके दूसरे प्रोजेक्ट हैं। पर फिर भी वह इसी डायरेक्टर युगल के साथ हाउसफुल-4 का निर्माण कर रहे हैं।

भट्ट लेकर आएंगे ‘सड़क’ की सीक्वल

बॉलीवुड में 90 की सुपरहिट थी महेश भट्ट की फिल्म ‘ सड़क’। फिल्म में एक्शन, मारधाड़ और ग्राउंडब्रेकिंग माने जाने वाले बैकग्राउंड स्कोर के साथ- साथ वह सारी सामग्री थी जो उस दौर में किसी फिल्म को हिट कराने के लिये ज़रूरी थी। इसकी कामयाबी के साथ महेश भट्ट की बड़ी बेटी पूजा भट्ट का करिअर ग्राफ भी ऊंचा हो गया। अब जल्द ही फिल्मकार महेश भट्ट अपनी छोटी बेटी आलिया के साथ ‘सड़क-2’ लेकर आएंगे। सड़क-2 सीक्वल होगी 90 के दशक की ‘ सड़क’ का।

‘हीरो नंबर 1’ का भी सीक्वल बनेगा

hero no 1

डेविड धवन जैसे कई हिट फिल्मों के निर्देशक भी इस अंधी दौड़ में शामिल हो चुके हैं। अब वह वह वरुण धवन को लेकर जुड़वा के बाद हीरो-1 का सीक्वल बनाएंगे। वरुण के इस प्रोजेक्ट में देरी है,मगर वह उत्साहित हैं,‘ पापा की यह फिल्म मुझे टाइमपास लगती है। आज इसका सीक्वल आसानी से बन भी सकता है। इसलिए पापा से विशेष आग्रह कर उन्हें इसे बनाने के लिए राज़ी किया है।’ कुछ यही हाल है निर्माता गौरांग दोषी का वह अरसे बाद 2002 की हिट फिल्म ‘आंखें’ का सीक्वल बना रहे हैं।

मुन्नाभाई का क्रेज़ बरकरार

Rajkumar-Hirani

देखा जाए तो एकमात्र ‘मुन्नाभाई’ ऐसी फिल्म है, जिसका सीक्वल दर्शकों को खूब पसंद आया । राजकुमार हिरानी कहते हैं कि वे अब शायद मुन्नाभाई के अगले सीक्वल पर फिल्म बना सकते हैं। इसे मैं 2020 के अंत में शूट करूंगा। असल में सीक्वल भी मेरे लिए एक पूरी नई फिल्म है। वह अपनी एक और फिल्म थ्री इडियट्स के सीक्वल के बारे में भी सोच रहे हैं। http://खाने के लिये डेटिंग पर जाती हैं लड़कियां, रोमांस के लिये…

हेरा-फेरी कितनी बार

Rajkumar-Hirani

इन दिनों फिरोज नाडियाडवाला की ‘हेरा-फेरी -3’ के प्री- प्रोडक्शन को तेज़ी से पूरा किया जा रहा है। 2000 की हिट फिल्म हेरा-फेरी का सीक्वल 2006 में में ‘फिर हेरा-फेरी’ बन कर सामने आया। इसमें परेश रावल, अक्षय और सुनील शेट्टी की तिकड़ी थी। लेकिन 2017 में ‘हेरा-फेरी-3’ की कास्टिंग में काफी बदलाव किया गया। इस बार तीनों ही मुख्य पात्र बदल गए। उनकी जगह नाना पाटेकर,जॉन अब्राहम और अभिषेक बच्चन आ गए। उम्मीद है कि पूरी कास्टिंग बदल जाने की वजह से इस बार के सीक्वल में बदलाव देखने को मिलेगा।