रक्षा मंत्री राजनाथ दशहरे पर फ्रांस में करेंगे शस्त्र पूजन, राफेल लाएंगे

rajnath
rajnath

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दशहरे के दिन करेंगे फ्रांस में शस्त्र पूजन करेंगे. शस्त्र पूजन विधि के लिए लड़ाकू विमान “राफेल” और राफेल में लगे “हथियारों” को चुना गया है. लड़ाकू विमान राफेल पर बकायदा रोली- चन्दन का तिलक लगाकर शस्त्र पूजन किया जाएगा. इस दौरान शस्त्र पूजा और वाहन पूजन के उपर्यक्त मंत्रोच्चारण होगा. पूजन को पूर्ण विधि से कराने के लिए पूजा पाठ में पारंगत कुशल ब्राह्मण भी मौके पर मौजूद रहेंगे. इसके लिए फ्रांस की राजधानी पेरिस स्थित राज दूतावास को पंडित जी से बात कर मौके पर रहने के आदेश दे दिए गए हैं.

रक्षा मंत्री राजनाथ फ्रांस में करेंगे वाहन और शस्त्र पूजन

Rafale-Combat_aircraft
Rafale-Combat_aircraft

वाहन और शस्त्र पूजन की विधि पूरी करने के बाद, नारियल भी फोड़ा जाएगा. नारियल फोड़ने का अर्थ, शस्त्र और वाहन के इस्तेमाल का श्रीगणेश करना है. शस्त्र पूजन का यह कार्यक्रम तकरीबन 10 से 20 मिनट तक का होगा.

राजनाथ वाहन और शस्त्र पूजन के बाद आधा घंटा उड़ाएंगे राफेल

इसके बाद पायलट की गणवेश में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राफेल में सवार होंगे और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लड़ाकू विमान राफेल को उड़ायेंगे. खबर है कि रक्षा मंत्री तकरीबन आधे घंटे तक राफेल विमान को उड़ाएंगे. एयरफोर्स की भाषा में विमान उड़ाने शॉर्टी कहा जाता है रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शस्त्र पूजन राफेल को भारत लाने के लिए पेरिस से डेढ़ घंटे दूर बोर्डो मेरिग्नेक एयरपोर्ट नाम के स्थान पर जाएंगे.

https://www.indiamoods.com/rafale-come-to-ambala-will-be-stationed-at-air-force-station/

पीएम मोदी ने साल 2015 में फ्रांस यात्रा के दौरान देश में लड़ाकू विमानों की कमी को पूरा करने के लिए फ्रांस की कम्पनी दसॉल्ट एविएशन के 36 राफेल विमानों का सौदा किया था. ये पहला रक्षा समझौता था जो दो सरकारों के बीच हुआ था. कहा जा रहा है कि ये समझौता फ्रांस और भारत की सरकारों के बीच हुआ था. उन्हीं 36 राफेल विमानों में से, पहला राफेल विमान इस साल 8 अक्टूबर को भारत को सौंपा जाएगा. इसी राफेल विमान को लेने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस जा रहे हैं.