दिल्ली हिंसा पर बोले पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह- दूसरों पर दोष डालने की कोशिश कर रहे हैं जावडेकर

Punjab Chief Minister Captain Amarinder Singh addresses a press conference in Chandigarh, on May 23, 2019. (Photo: IANS)
file

पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान भड़की हिंसा का दोष दूसरों पर डालने की अपमानजनक कोशिश कर रहे हैं । सिंह ने आरोप लगाया कि किसानों को भाजपा के समर्थकों और कार्यकर्ताओं ने आम आदमी पार्टी (आप) के साथ मिलाकर भड़काया। इसके बाद ट्रैक्टर परेड में अव्यवस्था फैल गई और प्रदर्शनकारियों का एक वर्ग दिल्ली पुलिस से हुए समझौते को तोड़कर हिंसा में शामिल हो गया। जावड़ेकर ने बुधवार को हिंसा के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए आरोप लगाया था कि भारत लालकिले पर तिरंगे का अपमान बर्दाश्त नहीं करेगा। उन्होंने दावा किया था कि कांग्रेस ने आंदोलन के दौरान किसानों को भड़काने के लिए हमेशा काम किया है।

आप सदस्य अमरीक मिकी वहां देखे गए जहां हिंसा हो रही थी-सीएम अमरिंदर सिंह

सिंह ने जावड़ेकर के आरोपों पर पलटवार करते हुए कहा, -भाजपा और आप के कार्यकर्ता एवं समर्थक लालकिले पर निशान साहिब का ध्वज फहराते हुए कैमरे में कैद हुए हैं न कि कांग्रेस के सदस्य। सिंह ने आरोप लगाया कि आप के सदस्य अमरीक मिकी वहां देखे गए थे जहां हिंसा हो रही थी। मुख्यमंत्री की टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब दिल्ली पुलिस ने लाल किले की घटना के लिए एक प्राथमिकी में अभिनेता दीप सिद्धू का नाम शामिल किया है।

कांग्रेस का एक भी नेता या सदस्य लाल किले पर हिंसा में शामिल नहीं दिखा

sardar

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस का एक भी नेता या सदस्य लाल किले पर हिंसा में शामिल नहीं दिखा। उन्होंने कहा कि किसान भी हिंसा के लिए जिम्मेदार नहीं हैं क्योंकि हिंसा असामाजिक तत्वों ने की जिन्होंने ट्रैक्टर परेड में घुसपैठ की थी। सिंह ने कहा कि केंद्र को राजनीतिक दल या किसी तीसरे देश की संभावित भूमिका का पता लगाने के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच करवानी चाहिए ताकि दोषियों को सजा मिल सके और वास्तविक किसानों को बेवजह परेशान न किया जाए। उन्होंने कहा कि भाजपा नेता भी हिंसा में तीसरे देश का हाथ होने का आरोप लगा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: ट्रैक्टर परेड में हिंसा के आरोपी दीप सिद्धू से संबंध होने से सांसद सनी देओल का इनकार, 200 लोग दिल्ली पुलिस की हिरासत में

सीएम अमरिंदर सिंह ने जावड़ेकर को आड़े हाथों लिया

मुख्यमंत्री ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर हिंसा भड़काने का आरोप लगाने के लिए जावड़ेकर को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा, क्या कांग्रेस नेता (गांधी) ने किसी से लाल किले पर चढ़ने के लिए कहा था? उन्होंने नहीं कहा। भाजपा और आप के सदस्यों ने ऐसा किया था। सिंह ने कहा कि गांधी ने तत्काल हिंसा की निंदा की और साफ किया कि इससे संकट हल नहीं होगा। उन्होंने कहा, ये आरोप हिंसा में भाजपा की भूमिका ढकने के सिवाए कुछ नहीं है और केंद्र सरकार स्थिति का प्रबंधन करने में पूरी तरह से नाकाम रही है जो उसने काले कृषि कानूनों को एक तरफा तरीके से लागू कर बनाई है।

कांग्रेस पर दोष मढ़ना साफ तौर पर भाजपा का ध्यान भटकाने का हथकंडा-सीएम अमरिंदर सिंह

केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि विपक्षी पार्टी अपनी जिम्मेदारी से भाग नहीं सकती है क्योंकि वह पंजाब में सत्ता में है। साथ में यह भी कहा था कि राज्य सरकार को एहतियाती उपाय के तहत आपराधिक तत्वों को गिरफ्तार करना चाहिए था। मुख्यमंत्री ने कहा,- कि हिंसा के लिए पंजाब सरकार या कांग्रेस पर दोष मढ़ना साफ तौर पर भाजपा नेतृत्व द्वारा ध्यान भटकाने का हथकंडा है। सिंह ने कहा जब किसानों ने पंजाब में रेल की पटरियों को बाधित किया हुआ था तो उन्होंने प्रधानमंत्री समेत कई मंत्रियों से संपर्क किया था और संकट हल करने की गुजारिश की थी लेकिन किसी ने उनकी सुनी थी।

यह भी पढ़ें: 26 जनवरी की परेड में NSG कमांडो भी होंगे शामिल, राजपथ पर दिखेगी CRPF की झांकी

गाजियाबाद प्रशासन ने प्रदर्शनकारी किसानों को यूपी गेट खाली करने को कहा

tractor
file

गाजियाबाद प्रशासन ने प्रदर्शनकारी किसानों को बृहस्पतिवार आधी रात तक यूपी गेट खाली करने का अल्टीमेटम दिया है, अन्यथा उन्हें वहां से हटा दिया जाएगा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में हिंसा को लेकर तीन किसान संगठनों ने तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ अपना आंदोलन वापस ले लिया है। इसके बाद प्रशासन ने यह मौखिक निर्देश दिया। जिले के एक अधिकारी ने कहा कि गाजियाबाद के जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने दिल्ली सीमा पर यूपी गेट पर डेरा डाले प्रदर्शनकारियों से संवाद किया और उन्हें रात तक प्रदर्शनस्थल खाली करने को कहा। ऐसा नहीं करने पर प्रशासन उन्हें हटा देगा।