ज़रूरत के वक्त ऑनलाइन निकाल सकते हैं PF का पैसा, यह है तरीका

cash epfo

PF का पैसा: इमरजेंसी में पैसों की ज़रूरत आ पड़ी है तो PF का पैसा निकाल कर मैनेज कर सकते हैं। कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) या प्रॉविडेंट फंड (PF) में से एडवांस, पूरा या थोड़ा पैसा कैसे और किन परिस्थितियों में निकाला जा सकता है, इसके लिये आपको जानकारी होना ज़रूरी है। आप मेडिकल, फैमिली इमरजेंसी में पीएफ का पूरा पैसा भी निकाल सकते हैं। ये पैसा ऑनलाइन अप्लाई करके भी निकाला जा सकता है।

इन परिस्थितियों के लिये है पीएफ का पैसा

employee pf
PF का पैसा
  • पीएफ से कितना पैसा निकाल सकते हैं यह आपके पीएफ अकाउंट के बैलेंस पर भी निर्भर करता है।
  • अपनी शादी, संतान, भाई/बहन या खुद के लिए पीएफ का पैसा कुल बैलेंस का 50 फीसदी निकाल सकते हैं। लेकिन यह भी जान लें कि इसके लिए आपकी नौकरी के 7 साल पूरे होने चाहिए।
  • अपनी या बच्चे की शादी के लिए अपनी हिस्सेदारी का 50 फीसदी हिस्सा तीन बार में निकाल सकते हैं।
  • घर खरीदने के लिए पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं इसके लिए आपकी नौकरी के पांच साल पूरे होने जरूरी हैं।
  • मेडिकल इमरजेंसी में

    PF का पैसा: इलाज के लिए पैसा निकालना चाहते हैं तो अपनी सैलरी का 6 गुना या फिर पूरा पीएफ का पैसा जो भी कम हो उतना बैलेंस निकाल सकते हैं। बीमारी की स्थिति में भी आप पूरा पैसा निकाल सकते हैं। इसके लिए लिए आपको अस्पताल के पेपर्स लगाने होंगे।
    ऑनलाइन PF निकालने का तरीका
    इसके लिये अब ईपीएफओ के दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। आपका पीएफ का पैसा आवेदन करने के बाद अकाउंट में सीधे करीब 5 से 10 दिन में आ जाएगा।
  • ऐसे करें एप्लाई

    ईपीएफओ (EPFO) की वेबसाइट पर जाएं। अपना यूएएन (UAN) नंबर, पासवर्ड और कैप्चा डालकर लॉग-इन करें। मैनेज (Manage) पर क्लिक करें। केवाईसी (KYC) ऑप्शन पर सारी जानकारी चेक कर लें। ऑनलाइन सर्विस (Online Services) पर क्लिक करें। एक ड्रॉप मेन्यू खुलेगा। इसमें से क्लेम (Claim) पर क्लिक करें। अपने क्लेम फॉर्म को सबमिट करने के लिए परॉसीड पॉर ऑनलाइन क्लेम (Proceed For Online Claim) पर क्लिक करें।
  • http://आज से बदल गए ये नियम, जानिये अपने फायदे की बात
  • एडवांस भी निकाल सकते हैं
    PF का पैसा: आगे की प्रक्रिया को फॉलो करते हुए आई वांट टू एप्लाय फॉर (‘I Want To Apply For’) में जाएं। इसमें से फुल ईपीएफ सेटलमेंट (full EPF Settlement), ईपीएफ पार्ट विदड्रॉल ( EPF Part withdrawal) लोन एडवांस (loan/advance) या पेंशन विदड्रॉल (pension withdrawal) के ऑप्शन का चुनाव करें। इसे भरने के करीब 5 से 10 दिन में ईपीएफओ पर रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे। इसकी जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस (SMS) के जरिए भी मिल जाएगी। अगर आपका ईपीएफ खाता आधार से लिंक है तो ही आप ऑनलाइन पैसा निकालने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • http://बीमा कंपनियों पर इरडा ने कसा शिकंजा, अब पुरानी बीमारियों के…