Pre Wedding Photoshoot : थीम वेडिंग को बनाएं यादगार

Railay-Beach-Pre-Wedding-Photoshoot-indiamoods
Railay-Beach-Pre-Wedding-Photoshoot-indiamoods

Pre Wedding Photoshoot : इन दिनों थीम वेडिंग का ज़माना है। इसलिये इन दिनों वेडिंग प्लानर्स (wedding planners) की मदद से डेस्टिनेशन वेडिंग (destination wedding) आसान हो गई है। इसी वजह से थीम वेडिंग (theme wedding) और प्री वेडिंग फोटोशूट (pre wedding photoshoot) करवाने का ट्रेंड भी बढ़ा है।

देखा जाये तो बहुत से लोग अभी भी इस तरह के ट्रेंड से अनजान हैं। लेकिन हाल के कुछ सालों में भारत में प्री वेडिंग फोटोशूट (Pre wedding photoshoot) का ट्रेंड काफी बढ़ा है। होने वाले दूल्हा- दुल्हन शादी के कुछ समय पहले की मेमोरीज़ को फ्रेम करने के लिए फोटोशूट करवाते हैं। इससे दोनों को साथ में कुछ वक्त बिताने का मौका मिल जाता है और यादों का एलबम सहेजने का एक बहाना भी। आजकल ब्राइड (bride) और ग्रूम (groom) के प्री वेडिंग फोटोशूट के साथ ही उनके परिजनों व दोस्तों के साथ वाले फोटोशूट का चलन भी काफी बढ़ा है।

pre wedding photoshoot
pre wedding photoshoot

बड़े शहरों में तो प्री वेडिंग फोटोशूट के लिए स्टूडियो भी हैं। इन स्टूडियोज़ में फिल्मों की तरह फोटोशूट किए जाते हैं, जहां प्रॉप्स और आउटफिट्स भी उपलब्ध होते हैं। यहां आप बिल्कुल किसी स्टार की तरह शूटिंग कर सकते हैं।

Pre Wedding Photoshoot है क्या ?

Pre wedding photshoot
pre wedding photoshoot for bride

शादी में वीडियो हर कोई बनाता है। कुछ दूल्हा पक्ष की ओर से बनती है तो कुछ दुल्हन पक्ष की ओर से बनाई जाती है। बाद में इनको एडिट कर एक कंपलीट पिक्चर बना दिया जाता है जिसमें ढेर सारी कमियां रह जाती हैं। ऐसा इसलिये क्योंकि शादी की रस्में शुरू होने से पहले दूल्हा व दुल्हन के ज्यादा मिलने- जुलने पर पाबंदी होती है। पिछले कुछ सालों से युवा थोड़े मॉडर्न हुए हैं। प्री वेडिंग फोटोशूट का बढ़ता हुआ ट्रेंड देखा जा रहा है।

pre wedding

प्री वेडिंग फोटोशूट ( Pre Wedding Photoshoot) के बहाने कपल्स को एक- दूसरे के साथ क्वॉलिटी टाइम ( quality Time) स्पेंड करने और एक- दूसरे को जानने- समझने का मौका मिलता है। ये शूट्स अमूमन घर के बाहर ही प्लान किए जाते हैं। आजकल तो वेडिंग फोटोग्राफर्स खुद ही प्री वेडिंग फोटोशूट से लेकर रिसेप्शन तक का पूरा पैकेज बना देते हैं। कई बार इसी पैकेज में फोटोशूट कॉस्ट्यूम (costume), प्रॉप्स (props) व टिकट आदि भी शामिल होते हैं।

Pre-wedding photography indiamoods
Pre-wedding photography indiamoods

कई कपल्स अपनी शादी के कार्ड में भी इसी फोटोशूट की फोटो लगा लेते हैं तो कुछ शादी वाले दिन स्क्रीन पर इसका डिस्प्ले करते हैं। अगर आप भी अपनी यादों के कैनवास में कुछ ऐसे लम्हे जोड़ना चाहते हैं तो प्री वेडिंग फोटोशूट ज़रूर कराएं।

थीम फोटोशूट – Theme photoshoot

pre wedding photoshoot in ice cave indiamoods
pre wedding photoshoot in ice cave indiamoods

भारत में सेलिब्रिटीज़ की देखादेखी अब आम लोग भी अपनी शादियां उदयपुर, मनाली, जयपुर व गोवा जैसी लोकेशंस पर प्लान करने लगे हैं। सिर्फ शादी ही नहीं, वेडिंग प्लानर पूनम जैन की मानें तो अब कपल्स अपने प्री वेडिंग फोटोशूट भी थीम के हिसाब से प्लान करने लगे हैं। कई डेस्टिनेशन वेडिंग्स में तो शादी से पहले कपल्स वहीं अपना प्री वेडिंग फोटोशूट भी करवा लेते हैं।

Punjabi-pre-wedding-photoshoot-Indiamoods-2
Punjabi-pre-wedding-photoshoot-Indiamoods-2

अगर आपका बजट कम है तो आसपास के ऐतिहासिक स्थलों, किले या किसी पार्क में भी शूट करवा सकते हैं। दिल्ली या एनसीआर में तो लोधी गार्डन (Lodhi garden), अग्रसेन की बावली (Agrasen ki baoli), संजय वन (Sanjay van), महरौली आर्कियोलॉजिकल पार्क (Mehrauli archaeological park), डियर पार्क (Deer park), हुमायूं का मकबरा (Humayun’s tomb) या हौज खास विलेज (Hauz Khas Village) जैसी लोकेशंस में भी अपना फोटोशूट करवा सकते हैं।

Pre Wedding Photoshoot को ऐसे बनाएं यादगार

Pre-Wedding-Photoshoot
Pre-Wedding-Photoshoot

लव मैरिज (love marriage) हो या अरेंज्ड मैरिज (arranged marriage) , प्री वेडिंग फोटोशूट आपकी यादों का एक नया एलबम है। अगर आप अपने पार्टनर को पहले से जानते हैं तो अपना शूट ऐसी जगह पर प्लान करिए, जहां आप दोनों पहली बार मिले हों, जहां आपने पार्टनर को प्रपोज़ किया हो या जिस जगह पर आप दोनों को सुकून मिलता हो।

Pre-wedding-indiamoods-3
Pre-wedding-indiamoods-3

अगर आपकी अरेंज्ड मैरिज हो रही है और आप दोनों एक- दूसरे की पसंद- नापसंद से ज्यादा वाकिफ न हों तो पहले से बात कर पूरी प्लानिंग कर लें। इस प्री वेडिंग फोटोशूट के बहाने अपनी होने वाली जीवनसाथी को प्रपोज़ (propose) भी कर सकते हैं। कई कपल्स अपने बचपन की यादगार जगहों पर भी अपना फोटोशूट प्लान करते हैं।

जब परिवार के लोगों के साथ हो फोटोशूट

pre wedding photoshoots indiamoods
pre wedding photoshoots indiamoods

कहते हैं शादी दो परिवारों का मिलन है। इसीलिये इस मैसेज को थीम में पिरोते हुए कई फोटोग्राफर्स (photographers) दूल्हा-दुल्हन के प्री वेडिंग फोटोशूट के साथ सास और बहू व दूसरे रिश्तेदारों का भी फोटोशूट करवाते हैं। शादी के बाद जितना तालमेल नए जोड़े को बनाना पड़ता है, कुछ उतनी ही मेहनत सास-बहू को भी करनी पड़ती है। इस रिश्ते को थोड़ा आसान बनाते हैं सास-बहू के प्री वेडिंग फोटोशूट (pre wedding photoshoot)। इससे उन दोनों को भी अपने रिश्ते को दोस्ताना बनाने का मौका मिल जाता है।