PM gave these gifts to Himachal- ये हैं Modi के भाषण की 10 बड़ी बातें

PM MODI IN MANDI HIMACHAL
PM MODI IN MANDI HIMACHAL

PM gave these gifts to Himachal- पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश के मंडी में कई विकास कार्यों का उद्घाटन किया और विपक्ष पर जमकर निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा, विलंब की विचारधारा वालों ने, हिमाचल के लोगों को दशकों का इंतजार करवाया. इसी वजह से अटल टनल के काम में बरसों का विलंब हुआ. रेणुका जी परियोजना में भी तीन दशकों का विलंब हुआ. आइए आपको बताते हैं पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें.

PM gave these gifts to Himachal- विपक्ष के कारण हुआ अटल टनल निर्माण में विलंब

पीएम मोदी ने कहा कि राज्य में विकास के दो मॉडल हैं. हर देश में अलग-अलग विचारधाराएं होती हैं, लेकिन आज हमारे देश के लोग स्पष्ट तौर पर दो विचारधाराओं को देख रहे हैं. एक विचारधारा विलंब की है और दूसरी विकास की. विलंब की विचारधारा वालों ने पहाड़ों पर रहने वाले लोगों की कभी परवाह नहीं की. हमने अटल टनल का काम पूरा करवाया. हमने चंडीगढ़ से मनाली और शिमला को जोड़ने वाली सड़क का चौड़ीकरण किया.

हिमाचल की फार्मेसी की तारीफ

  • हिमाचल प्रदेश की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत को आज दुनिया की फार्मेसी कहा जाता है तो इसके पीछे हिमाचल की बहुत बड़ी ताकत है.
  • कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान हिमाचल प्रदेश ने ना सिर्फ दूसरे राज्यों, बल्कि दूसरे देशों की भी मदद की है.
  • हिमाचल ने अपनी पूरी वयस्क जनसंख्या को वैक्सीन देने में बाकी सबसे बाजी मार ली.
  • सरकार ने तय किया है कि 15 से 18 साल के बीच के बच्चों को भी 3 जनवरी से वैक्सीन लगाना शुरू हो जाएगा. 60 साल से ऊपर के बुजुर्ग जिन्हें पहले से गंभीर बीमारियां हैं, उन्हें भी डॉक्टरों की सलाह पर प्री-कॉशन डोज का विकल्प दिया गया है.
  • हमारे जो हेल्थ सेक्टर के लोग हैं, फ्रंटलाइन वर्कर हैं, वो पिछले दो साल से कोरोना से लड़ाई में देश की ताकत बने हुए हैं. इन्हें भी 10 जनवरी से प्री-कॉशन डोज देने का काम शुरू होगा.

बेटियों की शादी की उम्र बेटों से अलग नहीं

  • पीएम मोदी ने कहा, हमने तय किया है कि बेटियों की शादी की उम्र भी वही होनी चाहिए, जिस उम्र में बेटों को शादी की इजाजत मिलती है.
  • बेटियों की शादी की उम्र 21 साल होने से, उन्हें पढ़ने के लिए पूरा समय भी मिलेगा और वो अपना करियर भी बना पाएंगी.
  • पीएम मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया भारत की इस बात की तारीफ कर रही है कि हमारा देश किस तरह पर्यावरण को बचाते हुए विकास को गति दे रहा है.
  • सोलर पावर से लेकर हाइड्रो पावर तक, पवन ऊर्जा से लेकर ग्रीन हाइड्रोजन तक, देश रिन्यूएबल एनर्जी के हर संसाधन को पूरी तरह इस्तेमाल करने के लिए लगातार काम कर रहा है.
  • उन्होंने कहा, भारत ने 2016 में ये लक्ष्य रखा था कि वो साल 2030 तक, अपनी इन्स्टॉल्ड इलेक्ट्रिस्टी कैपिसिटी का 40 प्रतिशत, नॉन फॉसिल एनर्जी सोर्सेज से पूरा करेगा, लेकिन भारत ने ये टारगेट इस साल नवंबर में ही हासिल कर लिया है.
  • इन 4 वर्षों में 2 साल हमने मजबूती से कोरोना से भी लड़ाई लड़ी है और विकास के कार्यों को भी रुकने नहीं दिया. गिरी नदी पर बन रही श्री रेणुकाजी बांध परियोजना जब पूरी हो जाएगी तो एक बड़े क्षेत्र को इससे सीधा फायदा होगा. इस प्रोजेक्ट से जो भी आय होगी उसका भी एक बड़ा हिस्सा यहीं के विकास पर खर्च होगा.
  • पहाड़ों को प्लास्टिक की वजह से जो नुकसान हो रहा है, हमारी सरकार उसे लेकर भी सतर्क है. सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ देशव्यापी अभियान के साथ ही हमारी सरकार, प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट पर भी काम कर रही है.

प्लास्टिक कम करना होगा

पीएम मोदी ने कहा, हिमाचल को स्वच्छ रखने में, प्लास्टिक और अन्य कचरे से मुक्त रखने में पर्यटकों का भी दायित्व बहुत बड़ा है. इधर उधर फैला प्लास्टिक, नदियों में जाता प्लास्टिक, हिमाचल को जो नुकसान पहुंचा रहा है, उसे रोकने के लिए हमें मिलकर कोशिश करनी होगी.