भारत ने पाकिस्तान के F-16 विमान को गिराया, पाक ने भी किया दावा

f-16 shoots down

भारत ने पाकिस्तान के F-16 विमान को आज सुबह गिरा दिया है। ये विमान सीमा का उलंघन कर घुस आया था। हालांकि इसके पालयट की स्थिति के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

इस  बीच भारतीय वायुसेना ने चंडीगढ़, लेह और जम्मू कश्मीर में सभी तरह की कमर्शियल उड़ानों पर रोक लगा दी है। जम्मू और श्रीनगर के एयरपोर्ट से फिलहाल कमर्शियल उड़ानें बंद कर दी गई हैं। जम्मू और श्रीनगर के लिए रवाना हो चुकी कुछ उड़ानें अपने शहर को लौट आई हैं। इंडिगो और गो एयर ने अपने विमानों को दिल्ली वापस लौटा लिया है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, पाक एयरफोर्स की तरफ से LoC के उल्लंघन पर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा, ”हमने सेल्फ डिफेंस की क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए असैन्य ठिकाने को निशाना बनाया.”

पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में दो भारतीय सैन्य विमान मार गिराए गए, एक पायलट गिरफ्तार इस्लामाबाद, 27 फरवरी (भाषा) पाकिस्तान ने बुधवार को दावा किया कि उसने पाकिस्तानी वायु क्षेत्र में दो भारतीय सैन्य विमान मार गिराए और एक पायलट को गिरफ्तार कर लिया। सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने एक ट्वीट में दावा किया कि एक विमान पाकिस्तानी कब्जे वाले क्षेत्र में गिरा, जबकि दूसरा जम्मू-कश्मीर में गिरा। उन्होंने कहा ‘ एक पायलट को जमीन पर मौजूद सैनिकों ने गिरफ्तार कर लिया।”

गफूर का दावा

पाकिस्तानी सैन्य बलों के प्रवक्ता आसिफ गफूर ने दावा किया है कि पाकिस्तानी वायुसेना ने भारत के दो विमानों को गिराया है. उन्होंने भारत के एक पायलट को गिरफ्तार किए जाने का भी दावा किया है.

पाकिस्तानी विमानों ने राजौरी सेक्टर में इंडियन आर्मी पोस्ट के पास गिराए। जहां से आईएएफ ने उन्हें भगा दिया।

जम्मू-कश्मीर एयरपोर्ट हाई अलर्ट पर

लेह, जम्मू, श्रीनगर और पठानकोट में एयरपोर्ट हाई अलर्ट पर हैं. सुरक्षा स्थिति को ध्यान में रखते हुए एयरस्पेस को सस्पेंड कर दिया गया है. कई कमर्शियल फ्लाइटों को भी रोका गया है.नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर अजित डोभाल गृह मंत्रालय पहुंचे.गृह मंत्री राजनाथ सिंह नॉर्थ ब्लॉक में NSA अजित डोभाल, रॉ चीफ, गृह सचिव और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं.

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक पाकिस्तानी विमानों ने बुधवार को पुंछ और राजौरी सेक्टर में भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन किया है. एजेंसी ने इससे जुड़े अधिकारियों के हवाले से बताया कि इन विमानों ने लौटते वक्त बम भी गिराए. इससे पहले भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी की सुबह LoC पार कर आतंकी ठिकानों पर बड़ी कार्रवाई की थी. यह कार्रवाई बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के ट्रेनिंग कैंप पर की गई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here