भारत में पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त को तलब किया

sayyad haider shah

विदेश मंत्रालय ने बुधवार को भारत में पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को तलब किया । पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त को ऐसे समय में तलब किया गया है जब आज सुबह ही पाकिस्तानी विमानों ने भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन किया । सूत्रों ने बताया कि विदेश मंत्रालय ने बुधवार को भारत में पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त को तलब किया ।

उल्लेखनीय है कि 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के अगले दिन बुधवार को पाकिस्तानी विमानों ने पुंछ और राजौरी सेक्टर में भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन किया। इसमें जवाबी कार्रवाई में भारत ने एक पाकिस्तानी विमान को गिरा दिया। इस संघर्ष में भारतीय वायुसेना का भी एक मिग-21 क्रैश हुआ है । इससे पहले, भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि इसके बाद भारतीय वायुसेना की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया गया। कुमार ने कहा कि पाकिस्तान के उस प्रयास को विफल कर दिया गया।

इस दौरान हमारे एक मिग-21 का नुकसान हुआ है और एक पायलट लापता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने भारत की तरफ सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के लिए अपनी वायु सेना का इस्तेमाल किया, लेकिन उनकी कोशिश को सफलतापूर्वक नाकाम कर दिया गया।

पाकिस्तानी वायुसेना पर भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने का आरोप लगाते हुए भारत ने बुधवार को कहा कि इस हमले को सफलतापूर्वक नाकाम कर दिया गया लेकिन हवाई मुकाबले में एक मिग लड़ाकू विमान गिर गया और एक पायलट “कार्रवाई में लापता” हो गया है।  यह घटनाक्रम भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े शिविर को निशाना बनाए जाने के एक दिन बाद हुआ है।

जैश ने कश्मीर के पुलवामा जिले में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले की जिम्मेदारी ली थी। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। कुमार ने कहा, ‘इस आतंक रोधी अभियान के खिलाफ पाकिस्तान ने आज सुबह भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के लिए अपनी वायुसेना का इस्तेमाल किया। हमारी उच्च स्तर की तैयारी और सतर्कता की वजह से पाकिस्तान के प्रयासों को सफलतापूर्वक विफल कर दिया गया।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here