समुद्र के रास्ते हमला कर सकता है पाकिस्तान-नौसेना

sea border pak

भारत पर समुद्र के रास्ते हमला कर सकता है पाकिस्तान। 14 फरवरी को पुलवामा में सेना पर हुए आतंकी हमले के बाद सुरक्षा एजेंसियां चौकन्नी हैं। पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक के बाद तनाव और बढ़ गया है।  वहीं अब नौसेना को अंदेशा है कि पाकिस्तान एयर अटैक में फेल हो जाने के बाद समुद्री रास्ते से हमले की फिराक में है। नौसेना के प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने पाकिस्तान को आतंकवाद द्वारा भारत को अस्थिर करने के प्रयासों के लिए दोषी ठहराया।

आतंकियों को दिया जा रहा है प्रशिक्षण

नौसेना प्रमुख ने 14 फरवरी के पुलवामा हमले का जिक्र करते हुए कहा कि हिंसा चरमपंथियों द्वारा की गई थी। उन्होंने कहा कि आतंकियों को समुद्र के माध्यम से हमला करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। लांबा ने कहा, ‘ये एक राज्य द्वारा सहायता प्राप्त है जो भारत को अस्थिर करने का प्रयास करता है।’ यह कहते हुए कि आतंकवाद की वैश्विक प्रकृति ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में खतरे के दायरे को बढ़ा दिया है, लांबा ने कहा कि भारत राज्य प्रायोजित आतंकवाद के अधिक गंभीर संस्करण का सामना कर रहा है।

सुनील लांबा ने कहा, ‘भारत-प्रशांत क्षेत्र ने हाल के वर्षों में आतंकवाद को कई रूपों में देखा है। विश्व के इस हिस्से में ऐसे कुछ ही देश बचे हैं जो इसकी जद में आने से बच पाए हैं। पिछले कुछ दिनों में आतंकवाद ने जो गलोबल रूप हासिल किया है, उसने इस खतरे के दायरे को और बढ़ा दिया है…भारत, इस राज्य प्रायोजित आतंकवाद के कहीं अधिक गंभीर संस्करण का सामना करता है। देश अभी तीन हफ्ते पहले जम्मू में चरमपंथी हमले के भयावह कारनामे को देख चुका है।’

बता दें कि सेना के काफिले पर आतंकी जैश-ए-मोहम्मद ने हमला कर 14 फरवरी को 41 जवानों को मार दिया था। शहीद जवानों की शहादत का बदला लेने के लिये वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकी ठिकानों को उड़ा दिया था। जिसके बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। वह हवाई हमले की भी नाकाम कोशिश कर चुका है। अब उसका अगला टारगेट समुद्री इलाके से घुसपैठ कर हमला करना हो सकता है।