एक पेड़ पर लगते हैं 121 किस्म के आम, देखिये कहां है आम का यह अनोखा पौधा

121 varieties of mangoes
121 varieties of mangoes

एक पेड़ पर सैकड़ों आम लगना कोई बड़ी बात नहीं। लेकिन एक ही पेड़ पर कितनी किस्मों ( Varieties) के आम उग सकते हैं? नहीं पता तो हम आपको बताते हैं कि एक पेड़ पर 121 किस्मों के आम (121 varieties of mangoes) भी उगाये जा रहे हैं। शायद ही कोई ऐसा इंसान हो जिसे आम खाना पसंद न हो। यही वजह है कि आम फलों का राजा कहलाता है। देश के अलग-अलग इलाकों में इसकी ढेरों किस्में पाई जाती हैं। लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं और दिखा रहे हैं एक खास किस्म का पेड़ जिसे उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में लगाया गया है ।

एक पेड़ पर 121 किस्म के आम

आम के शौकीनों को इसकी ढेरों वैरायटी पता होंगी। देश के अलग-अलग इलाकों में इसकी अलग-अलग किस्में मौजूद हैं। किसी को लंगड़ा आम का स्वाद पसंद है तो कोई दशहरी के गुण गाता है। किसी को तोतापरी की खुशबू लुभाती है, तो कोई चौंसा का दीवाना है। लेकिन अगर एक ही पेड़ पर आपको हर किस्म के आम दिखें तो .. जी हांं उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में ऐसा ही एक आम का पेड़ है, जिसपर 121 किस्म के आम उगते हैं।

यह भी पढ़ें: Vastu Shastra, 10 टिप्स से चमकाएं किस्मत

5 साल में तैयार हुआ पौधा

इस पौधे को तैयार करने में करीब 5 साल लगे हैं और अब इस पर अलग -अलग किस्म के आम आने लगे हैं। आम के लिए मशहूर सहारनपुर के कंपनी बाग इलाके में यह पौधा लगाया गया है। वैसे तो यह पौधा 15 साल पुराना हो गया है, लेकिन करीब 5 साल पहले से इस पर रिसर्च जारी है।

एक पेड़ पर और नई वैरायटी पर चल रही है रिसर्च

ANI के मुताबिक Horticulture and Training Institute का कहना है कि करीब 5 साल पहले यह अनूठा प्रयोग किया गया था। जिसका मकसद आम की नई किस्मों पर रिसर्च करना था। सहारनपुर में आम का काफी उत्पादन होता है और फलों पर कई एक्सपेरिमेंट किए जाते रहे हैं। इसी वजह से इस पौधे पर रिसर्च की गई और अभी भी इस पर नई वेरायटी को लेकर रिसर्च की जा रही है।

यह भी पढ़ें: आप कौन सी चाय लेंगे ? जानते  हैं चाय की Varieties के बारे में ….

कौन-कौन से आम लगते हैं?

10 साल पुराने इस पेड़ को रिसर्च के लिए चुना गया है। देसी आम के पेड़ की शाखाओं पर अलग- अलग किस्म के आमों की कलम लगाई गईं ।जिसके बाद पेड़ की देखभाल के लिए अलग से नर्सरी प्रभारी नियुक्त किया गया। अब इस पेड़ की सभी शाखाओं पर अलग-अलग तरह के आम उगते हैं। इस एक पौधे पर दशहरी, लंगड़ा, चौसा, रामकेल, आम्रपाली, सहारनपुर वरुण, सहारनपुर सौरभ, सहारनपुर गौरव, सहारनपुर राजीव आदि शामिल है।

एक पेड़ पर इतनी किस्में कर रही सबको हैरान

इसके अलावा इस पर लखनवी सफेदा, कल्मी माल्दाह, बॉम्बे, आलमपुर बेनिशा जैसे कई तरह के आम लगते हैं।

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मलिहाबाद के रहने वाले हाजी कालीमुल्लाह ने एक आम के पेड़ पर 300 से ज्यादा तरह के आम उगाए थे, जिन्हें मैंगो मैन ऑफ इंडिया भी कहा जाता है। उन्हें आम की खेती के लिए पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है।