Omicron’s Fear at Christmas- WHO की चेतावनी, ओमिक्रोन से बचना है तोे त्योहारों पर रद्द कर दें सारे प्रोग्राम

omicron
omicron

Omicron’s Fear at Christmas-इस वक्त पूरी दुनिया क्रिसमस (Christmas) और न्यू ईयर (New Year) की तैयारी में मग्न है लेकिन ओमिक्रोन (Omicron) ने रंग में भंग डाल दिया है. पिछला क्रिसमस कोरोना ने फीका कर दिया था, इस बार भी क्रिसमस पर ओमिक्रोन का ग्रहण लग गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना के वेरिएंट ओमिक्रोन के तेजी से बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर लोगों से अपनी छुट्टियों की कुछ योजनाओं को रद्द करने की अपील की है ताकि सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा की जा सके.

कोई भी प्रोग्राम ज़िंदगी से बड़ा नहीं- WHO

omicron
omicron

WHO के प्रमुख डॉक्टर टेड्रोस एडनॉम (Tedros Adhanom) ने कहा, “कार्यक्रम रद्द करना जिंदगी को खतरे में डालने से बेहतर है. अब कठिन फैसले लेने होंगे. जिसका मतलब है कि कुछ मामलों में समारोह के आयोजनों को रद्द किया जाए या तारीख आगे बढ़ाई जाए. अब हमारे पास पुख़्ता सबूत हैं कि ओमिक्रोन, डेल्टा के मुकाबले काफी तेजी से फैल रहा है.”

Omicron’s Fear at Christmas-दुनियाभर में लग रहे सख्त प्रतिबंध

डॉक्टर टेड्रोस का ये बयान ऐसे समय आया है जब फ्रांस और जर्मनी सहित कई देशों ने कोविड के प्रतिबंधों को कड़ा कर दिया है और त्योहार के मौसम में यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है. वहीं, नीदरलैंड्स ने क्रिसमस के दौरान देश में सख़्त लॉकडाउन का एलान किया है. वहीं ब्रिटेन लॉकडाउन पर विचार कर रहा है.

यह भी पढ़ें: 17 new cases of Omicron in the country- महाराष्ट्र में 7 की पुष्टि, राजस्थान और दिल्ली भी पहुंचा नया वेरियंट

अमेरिका में 75% केस ओमीक्रोन के

अमेरिका के टेक्सास राज्य में कोरोना वायरस के नये ओमीक्रोन स्वरूप से एक मरीज की मौत के बीच यहु लासा अधिकारियों ने किया है कि पिछले हफ्ते संक्रमण के 75 प्रतिशत नये मामले इसी स्वरूप से संक्रमित पाए गए थे। संघीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के आंकड़े दिखाते हैं कि केवल एक सप्ताह में ओमीक्रोन संक्रमण के मामलों में तकरीबन छह गुना वृद्धि हुई है। टेक्सास राज्य में 50 वर्ष के आसपास के व्यक्ति की मौत हुई है। उसने टीके की खुराक नहीं ली थी और वह पहले भी कोविड-19 से संक्रमित हो चुका था। न्यूयॉर्क क्षेत्र में संक्रमण के नए मामलों में से अनुमानित रूप से 90% मरीजों में ओमीक्रोन की पुष्टि हुई है।