New Star of Folk Songs -गायिकी के जुनून ने इन्द्र जीत को बनाया करोड़ों की पसंद

New Star of Folk Songs
New Star of Folk Songs

New Star of Folk Songs- लोक संगीत के प्रति बालपन की दीवानगी परवान चढ़ी 17 साल की उम्र में, जब पहला वीडियो एलबम ‘दिल का क्या कसूर’ लांच किया। और 2010 में इसी एलबम के साथ हिमाचली लोक गायिकी को अपना नया सितारा इन्द्र जीत मिला। यह एलबम इंद्रजीत ने लॉन्च किया बिना किसी मदद के। इसमें 10 गाने थे जो गायक ने खुद लिखे व कंपोज़ किये थे। इंद्रजीत ने इन वीडियो की सीडी भी खुद लॉन्च की।

New Star of Folk Songs

हिमाचल के क़ुल्लू जिले के गांव दोगरी में जन्मे हैं लोकगायक इंद्रजीत (Folk Singer Inderjeet)। पहली एलबम लॉन्च के बाद इन्द्र जीत ने मुड़कर कभी पीछे नहीं देखा और लोगों ने भी खूब प्यार दिया। इन्द्र जीत का सपना था कि वह हिमाचली कल्चर को पहाड़ी गानों के जरिये देश-विदेश तक पहुंचाये। इस सफर में कई समस्याएं भी आईं। यह युवक एक से एक गाना श्रोताओं के सामने लाया। साल 2016 से इन्द्र जीत ने ठेठ ट्रेडिशनल कल्चर पर काम करना शुरू किया।

क़ुल्लू की सांस्कृतिक झलक को दुनिया तक पहुंचाया

सबसे पहले ‘हाड़े मेरे मामुआ’ लेकर आये जो कि पारंपरिक वेशभूषा में क़ुल्लू की सांस्कृतिक झलक के साथ यूट्यूब के माध्यम से देश-विदेश तक पहुंचाया। लोगों ने इसे खूब पसंद किया। इस गीत ने इंद्र जीत को हिमाचल में बड़ी पहचान दी। इसके बाद इन्द्र जीत ने बहुत सारे गीत बनाए जिनमें हिमाचल की संस्कृति व टूरिज्म को यूट्यूब के जरिये दुनियाभर तक पहुंचाया| गानों में पहाड़ी टोपी को अलग-अलग अंदाज में पेश किया। इन्द्र जीत के गानों में सामाजिक सन्देश होता है।

New Star of Folk Songs

इंद्रजीत करीब 100 हिमाचली गाने गा चुके हैं जिनमें कई का यूट्यूब व्यूज का आंकड़ा करोड़ों के पार हुआ है। लाड़ी शाऊंणी भाग 1 का आंकड़ा 1 करोड़ 16 लाख , बुधुआ मामा का आंकड़ा 87 लाख, पाखली माणु 70 लाख , हाड़े मेरे ममुआ 23 लाख, सोलमा 60 लाख, मीरा 23 लाख पार गये। हिमाचल प्रदेश पुलिस की गुजारिश पर इन्द्र जीत ने गीत बनाया जिसका सन्देश था नशा मुक्त हिमाचल प्रदेश.

New Star of Folk Songs
New Star of Folk Songs

विमोचन किया हिमाचल के तत्कालीन राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने। राज्य पुलिस ने इन्द्र जीत को प्रशंसा पत्र से सम्मानित किया। इन्द्र जीत ने स्वर्णिम हिमाचल के उपलक्ष्य में भी गीत बनाया। हाल ही में वे शादी के बंधन में बंध गए

ALSO Read- https://www.indiamoods.com/tag/folk-singer-inderjit/

इन्द्र जीत के गीत यूट्यूब में ट्रेंड कर चुके हैं जो चैनल आईएसयूआर स्टूडियो पर हैं। हिमाचल के शिक्षा,भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने हिमाचल फोक स्टार का अवार्ड देकर भी इन्हें सम्मानित किया।

Yash Walia