New Auto Debit Payment System- एक अक्टूबर से डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के लिये बदलेंगे ये नियम

paytm
logo

एक अक्टूबर से New Auto Debit Payment System लागू होने जा रहा है. मौजूदा ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम में बड़ा बदलाव होने जा रहा है.
इस नये डेबिट पेमेंट सिस्टम के अनुसार अब बैंक और फोन पे, पेटीएम जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म्स (Digital platforms like PhonePe, Paytm) को किस्त (
installment) या बिल काटने के पहले आप से अनुमति लेनी होगी. उन्हें अपने सिस्टम में ऐसा बदलाव करना होगा कि वह बिना अनुमति आपका पैसा नहीं काट सकेंगे.

New Auto Debit Payment System क्या है

आप जब मोबाइल, पानी का बिल, और बिजली आदि के बिलों के लिए ऑटो डेबिट मोड चुनते हैं तो एक तय तारीख पर पैसा आपके खाते से कट जाता है. इसे ही ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम कहा जाता है.

यह भी पढ़ें: Apply from 28 for army SSC recruitment-टेक्निकल पदों के लिए ऑनलाइन करें एप्लाई

क्या हुआ है बदलाव

नई ऑटो डेबिट सिस्टम के तहत बैंकों को पेमेंट ड्यू डेट से 5 दिन पहले अपने ग्राहकों के मोबाइल पर एक नोटिफिकेशन भेजना होगा. नोटिफिकेशन देने के बाद ग्राहक की मंजूरी होनी चाहिए. इसके अलावा 5 हजार से ज्यादा के पेमेंट पर ओटीपी सिस्टम जरूरी किया गया है.

अपडेट कर लें फोन नंबर

online banking

नई व्यवस्था के सुविधा पाने के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में अपडेट होना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि आपके इसी अपडेटेड नंबर पर SMS के जरिए डेबिट का नोटिफिकेशन आएगा. ध्यान रहे कि नया डेबिट सिस्टम डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम या उन पर सेट किए गए ऑटो डेबिट पेमेंट पर ही लागू होगा.

फ्रॉड को रोकना है मकसद

नए ऑटो डेबिस सिस्टम का मुख्य उद्देश्य फ्रॉड को रोकना है. डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म या बैंक ग्राहक से एक बार अनुमति लेने के बाद हर महीने बिना किसी जानकारी दिए ग्राहक के खाते से काट लेते हैं. इस से फ्रॉड होने की संभावना रहती है. इसे समस्या को खत्म करने के लिए यह महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है.

यह भी पढ़ें:UKSSC will Recruit 894 Posts of Forest Guard- सात अक्टूबर तक कर दें आवेदन, दिसंबर में होगी परीक्षा