NEET-UG Results 2021-जम्मू-कश्मीर के पहले टॉपर बने तन्मय गुप्ता

tanmay

NEET-UG Results 2021-नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा NEET 2021 के परिणामों की घोषणा कर दी है। इस साल 18 वर्षीय तन्मय गुप्ता ने टॉप किया है। तन्मय जम्मू-कश्मीर के पहले छात्र हैं जो NEET-UG 2021 में 100 पर्सेंटाइल हासिल किया है। तन्मय गुप्ता ने मेडिकल एंट्रेंस- नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET-UG 2021) में 100 पर्सेंटाइल हासिल करते हुए ऑल इंडिया रैंक (AIR 1) हासिल की है। गुप्ता ने AIR 1 मृणाल कुटेरी और महिला टॉपर कार्तिक जी नायर के साथ 720 अंक हासिल किए हैं।

10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा पूरी करने के बाद दिल्ली में की तैयारी

neet result 2021
neet result 2021

तन्मय गुप्ता ने टेस्ट में पूरे अंक हासिल किए और अब ऐसा करने वाले जम्मू के पहले छात्र बनकर इतिहास रच दिया है। Indiamoods से बात करते हुए तन्मय गुप्ता ने कहा कि इस उपलब्धि को शब्दों में नहीं बयां कर सकते। नीट टॉपर ने कहा, ‘इसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता, यह आश्चर्यजनक है।’ परीक्षा के लिए अपनी तैयारियों के बारे में बोलते हुए गुप्ता ने बताया कि वह 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा पूरी करने के बाद दिल्ली चला गया था।

यह भी पढ़ें: NTA Released The NEET UG Result- 50 पर्सेंटाइल हासिल करने वाले माने जाएंगे पास, ऐसे चेक करें रिजल्ट

NEET-UG Results 2021-एम्स में मेडिसिन की पढ़ाई करने का सपना सच

तन्मय गुप्ता ने कहा, “मेरे पास परीक्षा की तैयारी के लिए ढाई साल थे और मैं बेहतर तैयारी के लिए दिल्ली चला गया।” उन्होंने कहा, “मुझे नहीं लगता कि किसी ने सोचा था कि मैं परीक्षा में टॉप करूंगा, मैंने बस अपना सर्वश्रेष्ठ दिया।” उपलब्धि के बारे में बोलते हुए, टॉपर के परिवार ने कहा कि यह असाधारण है। तन्मय के पिता अक्षय गुप्ता ने कहा, “हमने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि वह एम्स में मेडिसिन की पढ़ाई करने के योग्य होंगे।” तन्मय की मां ने कहा कि वह अपने दादा-दादी के साथ दिल्ली में था और वहां होने वाली परीक्षाओं के लिए उसने अच्छी तैयारी की है।

1 नवंबर को आये हैं नतीजे

एनटीए द्वारा 1 नवंबर को एनईईटी परीक्षा के परिणाम घोषित किए गए थे। परीक्षा 12 सितंबर को देश के विभिन्न हिस्सों में ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थी। इस साल मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET-UG के लिए कुल 13.66 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। अंतिम उत्तर कुंजी 2021 को इसकी आधिकारिक वेबसाइट- neet.nta.nic.in और nta.ac.in पर जारी किया गया था।

नीट टॉपर्स 2021

इस साल तीन उम्मीदवारों ने नीट 2021 में शीर्ष स्थान हासिल किया है। तेलंगाना की मृणाल कुटेरी, दिल्ली के तन्मय गुप्ता और महाराष्ट्र की कारिका जी नायर ने 720 अंकों के साथ AIR हासिल किया है। एनटीए के मुताबिक, काउंसलिंग के चरण में टाई-ब्रेकिंग फॉर्मूला लागू किया जाएगा।