Insect Free Grains, अनाज में डालें नेचुरल हर्ब्स

Insect Free Grains का सीक्रेट है नेचुरल हर्ब्स । लाॅकडाउन का दौर देखने के बाद आप घर में एडवांस राशन रखना चाहती हैं? डरती हैं कि उनमें कीड़ा या घुन नहीं लग जाए। ऐसा हुआ तो पैसे की बर्बादी और परेशानी झेलनी पड़ेगी। कुछ किचन टिप्स को फाॅलो करके इससे निजात मिल जाएगा। यानी अब एडवांस ग्राॅसरी की चिंता नहीं।

हर्ब्स से प्रिजर्व करें

अक्सर मैदा, बेसन आदि का पैकेट खोलने के कुछ दिनों में कीड़े लग जाते हैं। इस वजह से कम मात्रा में इन चीजों को घर में रखना पड़ता है। किचन टिप्स की बात करें, तो कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे इन चीजों को लंबे समय तक प्रिजर्व करके रखा जा सकता है।

Insect Free Grains, नीम या तेज पत्ता से आटे को बचाएं

आटे को सुरक्षित रखने के लिए आप आटे में नीम की पत्तियां रख दें। इससे चीटियां और घुन आटे में नहीं लगेंगे। नीम की पत्तियां नहीं मिलती, तो उसकी जगह आप तेज पत्ता या बड़ी इलायची का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

भूनें दलिया, सूजी

दलिया और सूजी को कीड़ों से बचाने के लिए इसे भून लें और इसे ठंडा होने पर इसमें 8-10 इलायची डालकर किसी एयर टाइट कंटेनर में रख दें। इससे कीड़े की समस्या दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें – https://www.indiamoods.com/crowd-gathered-in-the-babas-dhaba-watching-the-video-on-social-media-people-running-to-help-the-elderly-couple/

Insect Free Grains, बड़ी इलायची का कमाल

मैदा और बेसन को बहुत जल्दी कीड़े लग जाते हैं। इन्हें कीड़ों से बचाने के लिए आप बेसन या मैदा को डिब्बे में डालकर इसमें बड़ी इलायची डाल दें। इससे लगने वाले कीड़ों से बचा जा सकता है।

चावल में पोदीना

चावल को नमी और घुन से बचाने के लिए लगभग 10 किलो चावल में 50 ग्राम पुदीने की पत्तियां डाल दे, इससे चावल में कीड़े नहीं पड़ेंगे।

Insect Free Grains, हल्दी पाउडर से बचाएं

बदलते मौसम में चने या दाल में कीड़े पड़ जाते हैं। इससे बचने के लिए दालों और चने में सूखी हल्दी और नीम के पत्ते डालकर रख सकते हैं। इससे इनमें कीड़े नही लगते।