Mustard Oil में ही पकाएं आज से खाना, ये फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

Mustard Oil सेहत और सुंदरता दोनों के ही लिए बहुत फायदेमंद है. सरसों के तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दर्दनाशक का काम करते हैं. Mustard Oil एक औषधि की तरह काम करता है.

कड़वा तेल के नाम से भी प्रचलित है Mustard Oil

हम सभी के घरों में सब्जी बनाने में सरसों के तेल का इस्तेमाल मुख्य रूप से किया जाता है. कुछ जगहों पर इसे कड़वा तेल के नाम से भी जाना जाता है. लोग इसे सिर्फ तेल समझकर ही इस्तेमाल करते हैं. पर आपको जानकर आश्चर्य होगा कि आयुर्वेद में इसे औषधि की श्रेणी में रखा गया है.

Mustard Oil

ये हैं इसके तूफानी फायदे

  1. दर्दनाशक के रूप में: जोड़ों के दर्द में सरसों के तेल की मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है. सरसों के तेल के सेवन से अंदरुनी दर्द में भी आराम मिलता है.
  2. त्वचा के लिए फायदेमंद : सरसों का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से त्वचा को अंदरुनी पोषण तो मिलता है. साथ ही इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की नमी भी बनी रहती है.
  3. भूख बढ़ाने में मददगार : ये तेल हमारे पेट में ऐपिटाइजर के रूप में काम करता है जिससे भूख बढ़ती है.
  4. वजन घटाने में मददगार : सरसों के तेल में मौजूद विटामिन जैसे थियामाइन, फोलेट व नियासिन शरीर के मेटाबाल्जिम को बढ़ाते हैं जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.
  5. अस्थमा की रोकथाम : अस्थमा से पीड़ि‍त लोगों के लिए सरसों का तेल खासतौर पर फायदेमंद होता है. सरसों में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो अस्थमा के मरीजों के लिए खासतौर पर फायदेमंद है.

    यह भी पढ़ें: https://www.indiamoods.com/amla-oil-homemade-chemical-free-promotes-hair-growth/