India में आ सकते हैं कई और Covid Strain, WHO की चेतावनी, 6 से 18 महीने बेहद अहम

Covid 19
file

देश में अगले कुछ महीनों में कई और Covid Strain आ सकते हैं। यह कहना है WHO का। कोरोना की दूसरी लहर कुछ थमती नज़र आ रही है। लकिन इसके बीच WHO के दावे ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अभी देश में कोरोना की ऐसी कई लहरें आने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता।

Covid Strain रोकने के लिये वैक्सीनेशन तेज़ करना जरूरी

हालांकि यह भी कहा गया है कि अगर Vaccination की रफ्तार ठीक रही तो हालात बेकाबू नहीं होंगे। अगले 6 महीनों में बड़ी आबादी का वैक्सीनेशन करना होगा । अगर ऐसा हुआ तो इस साल के आखिर तक मामले काफी हद तक कम हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें:बीमारी को छुपाएं नहीं इलाज करवाएं, कोरोना काल में कोई रिस्क नहीं लें

WHO का आकलन

WHO का अनुमान है कि साल 2021 तक दुनिया की 30 फीसदी आबादी को टीका लगाया जा सकता है। लेकिन देश में फिलहाल टीके को लेकर जो मारामारी है उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह लक्ष्य पाना कितना मुश्किल है। लोग वैक्सीन लगवाना तो चाहते हैं लेकिन अभी स्लॉट नहीं मिल पा रहा है।

Covid Strain और भी आएंगे लेकिन यह है सीरम की मुश्किल

कोविडशील्ड बनाने वाली कंपनी Serum Institute of India परेशान है। इसके मुताबिक अगले 3 महीनों में इतनी बड़ी तादाद में वैक्सीन उपलब्ध करा पाना संभव नहीं है।

यह भी पढ़ें: यूपी के मेरठ में कोरोना ने बुझाये घर को दो चिराग, जुड़वा भाईयों ने एक ही दिन तोड़ा दम

पंचायत चुनाव ने बिगाड़े हालात

दूसरी तरफ,  गांवों में भी कोरोना से हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। अभी तक ग्रामीण इलाके कुछ हद तक सुरक्षित थे। पंचायत चुनाव और शहरों से गांवों में पलायन के बाद जिस तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है। उससे हालात चिंताजनक होते जा रहे हैं।

गांव में बढ़ रहे नये Covid Strain के मामले

गांवों में बुखार, खांसी के रोगियों के साथ मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। लोग सैंपलिग के लिए आगे नहीं आ रहे हैं। न ही खुद को आइसोलेट कर रहे हैं।  दरअसल, टीकाकरण को लेकर गांवों में जागरुकता की कमी है।

By- Richa R Singh