Money Plant For Positivity At Home- घर में गुड लक और हरियाली भरने के लिये ऐसे लगायें बेल

money plant
money plant

Money Plant For Positivity At Home-घर में मनी प्लांट लगाना शुभ माना जाता है। कुछ लोग इसे पॉज़िटिविटी तो कुछ गुड लक से जोड़ते हैं। अगर आप मनी प्लांट (Money Plant) लगाने की सोच रहे हैं तो उसकी सही दिशा का ख्याल रखें. मनी प्लांट को आग्नेय कोण यानी दक्षिण पूर्व में ही लगाएं.आग्नेय कोण के देव गणेश जी हैं, यह सभी बाधाओं को दूर करते हैं. इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से सुख समृद्धि के साथ धन में भी बढ़ोत्तरी होती है साथ ही Positivity का संचार होता है. घर के बाहर लगाने से पौधा दूसरों की नेगेटिव एनर्जी से प्रभावित होकर सूख सकता है।

Money Plant For Positivity At Home

Money Plant की कई वैरायटी होती हैं। कोई गहरे हरे रंग का तो कोई बहुत ही हल्के रंग का होता है। किसी में छोटे पत्ते होते हैं तो किसी में काफी बड़े पत्ते होते हैं। लेकिन सबसे अच्छी बात है कि आप मनी प्लांट को मिट्टी और पानी, दोनों में ही उगा सकते हैं। बागवानी विशेषज्ञों के अनुसार, मनी प्लांट का पौधा जहां रखो वहां कुछ बातों पर गौर करना ही चाहिए। दरअसल मनीप्‍लांट एक तरह की बेल है।

यह भी पढ़ें: हरियाली बढ़ाने के लिये आधी सैलरी खर्च रहा हरियाणा पुलिस का जवान

इसे बढ़ने के लिए किसी सहारे ( Support) की ज़रूरत होती है। इसलिए इसे थोड़ा बढ़ने के बाद किसी डोरी की सहायता से ज़रूर बांध दें। इसके तने को किसी लकड़ी या प्‍लास्‍टिक के खंबे के साथ बांध दें तो यह जल्‍दी बढ़ेगा।

ऐसे लगायें प्लांट

मनीप्‍लांट को किसी बोतल में लगाना ज्यादा बेहतर होता है। जब उसकी जड़ें निकल आएंगी तब उसे किसी गमले में लगा दिया जाए। इससे वे जल्‍दी उगेंगे।
पानी की सही मात्रा का ध्यान रखें। मनीप्‍लांट को हरा बनाए रखने के लिए आप इसमें हर वक्त पानी न डालें। मनी प्लांट को उगने के लिये ज्‍यादा पानी की आवश्‍यकता नहीं होती। खासकर बरसात के मौसम में बहुत कम पानी डालें।

Money Plant For Positivity At Home- धूप में रखें

money-plant

मनीप्‍लांट ( money plant) को धूप बहुत पसंद है लेकिन ज्यादा तेज धूप इसे नुकसान पहुंचा सकती है। आप उसे खुली खिड़की पर रखेगें तो पाएंगे कि वह सूरज की तरफ ही बढ़ेगा। इसलिये मनीप्‍लांट को रोज़ तो नहीं पर फिर भी एक-एक दिन छोड़ कर धूप दिखाएं। जब आप मनीप्लांट को पानी से निकाल कर मिट्टी के गमले में लगाएं तो इसमें खाद भी डालनी चाहिए। इसमें किसी भी प्रकार की खाद प्रयोग कर सकते हैं। कोशिश करें कि घर पर ही ऑर्गेनिक खाद बनाकर इसमें डालें। प्‍लांट की सूखी प‍त्तियां और बेलों को काट कर उनकी ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं।

ये बातें ध्यान में रखेंगे तो कोने-कोने में होगा मनी प्लांट

मनी प्लांट को अधिक धूप में न रखें। इसे घर के अदंर या छायादार आंगन में भी रखा जा सकता है। अगर बगीचा नहीं है तो इसे हमेशा पानी में रखना और इसे बढ़ते देखना बेहतर होता है, लेकिन इस पानी को हर सप्ताह बदल देना चाहिए।

यह भी पढ़ें: बीज से नहीं ये पौधे उगेंगे पत्तों से, जानें किन पौधों की पत्तियों से बना सकते हैं हरा-भरा बगीचा

Money Plant For Positivity At Home

  • इसकी बेलों को नहीं फैलाना चाहिए। उन बेलों को ऊपर जाने दीजिये , आप महसूस करेंगी कि सुंदरता बढ़ जायेगी ।
  • अच्छा होगा कि मनीप्लांट घर की किसी ऐसी दिशा में हो जहां हवा और हल्की रोशनी आ रही हो।
  • हफ्ते या दो हफ्ते में एक बार प्लांट की मिट्टी को चेक करते रहें।
  • मिट्टी में अगर पानी की मात्रा ज़्यादा लग रही हो, तो उसमें पानी की मात्रा कम डालें या इसके थोड़ा सूखने का इंतज़ार करें।
  • पॉट के नीचे एक होल कर दें, ताकि अतिरिक्त पानी निकल जाए ।