Mixed day for India in the Olympics-दहिया को चांदी से करना पड़ा संतोष, पुरुष हॉकी में कांस्य

silver in wrestling
silver in wrestling

Mixed day for India in the Olympics- टोक्यो में पहलवान रवि दहिया ने टोक्यो ओलंपिक की कुश्ती प्रतियोगिता के पुरुषों के 57 किग्रा भार वर्ग में बृहस्पतिवार को यहां रजत पदक जीता लेकिन विनेश फोगाट और दीपक पूनिया का ‘पोडियम’ पर पहुंचने का सपना पूरा नहीं हो पाया। उम्मीद लगायी जा रही थी कि 23 वर्षीय दहिया देश के सबसे युवा ओलंपिक चैंपियन बनने में सफल रहेंगे लेकिन फाइनल में वह रूसी ओलंपिक समिति के मौजूदा विश्व चैंपियन जावुर युवुगेव से 4-7 से हार गये।

हॉकी में इतिहास रचा

hockey india 2
hockey india 2

आखिरी चंद सेकंड में जर्मनी को मिले पेनल्टी कॉर्नर को ज्यों ही गोलकीपर पी आर श्रीजेश ने रोका। और भारतीय खिलाड़ियों के साथ टीवी पर इस ऐतिहासिक मुकाबले को देख रहे करोड़ों भारतीयों की भी आंखें नम हो गईं। आखिर 41 साल का इंतज़ार खत्म हुआ, और अतीत की मायूसियों के साये से निकलकर भारतीय हॉकी टीम ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीत लिया। जर्मनी पर 5-4 से मिली इस रोमांचक जीत के कई सूत्रधार रहे जिनमें दो गोल करने वाले सिमरनजीत सिंह (17वें मिनट और 34वें मिनट) हार्दिक सिंह (27वां मिनट), हरमनप्रीत सिंह (29वां मिनट) और रूपिंदर पाल सिंह (31वां मिनट) तो थे ही लेकिन आखिरी पलों में पेनल्टी बचाने वाले गोलकीपर श्रीजेश भी शामिल हैं।

Indian female golfer Aditi दौड़ में बरकरार

Indian female golfer Aditi  अशोक बृहस्पतिवार को यहां दूसरे दौर में पांच अंडर 66 के शानदार स्कोर के साथ टोक्यो खेलों की महिला गोल्फ स्पर्धा में एेतिहासिक ओलंपिक पदक की दौड़ में बनी हुई हैं। 23 साल की भारतीय खिलाड़ी ने कासुमिगासेकी कंट्री क्लब में दूसरे दौर में पांच बर्डी की और नौ अंडर 133 के कुल स्कोर से डेनमार्क की नेना कोर्स्ट्ज मैडसन (64) और एमिली क्रिस्टीन पेडरसन (63) के साथ संयुक्त दूसरे स्थान पर चल रही हैं। अदिति अपने दूसरे ओलंपिक में हिस्सा ले रही हैं और उनकी मां महेश्वरी उनके कैडी की भूमिका निभा रही हैं। वह शीर्ष पर चल रही दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी अमेरिका की नेली कोर्डा से चार शॉट पीछे हैं।
यह भी पढ़ें:Indian Athletes In Tokyo -पीवी सिंधू अंतिम 8 में, हॉकी में इंडिया क्वार्टर फाइनल में, नाकाम रहीं Merycom

Mixed day for India in the Olympics- दीक्षा डागर भी मैदान में

टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही एक अन्य भारतीय दीक्षा डागर दूसरे दौर में एक ओवर 72 के स्कोर से कुल छह ओवर 148 के स्कोर के साथ संयुक्त 53वें स्थान पर चल रही हैं। सप्ताहांत आंधी और तूफान की भविष्यवाणी के कारण टूर्नामेंट को 54 होल का किया जा सकता है और ऐसे में अदिति को पता है कि पदक सुनिश्चित करने के लिए उन्हें अच्छा प्रदर्शन जारी रखना होगा। उन्होंने कहा, ‘इस पूरे हफ्ते इतनी सारी लड़कियों ने बर्डी की, विशेषकर इसलिए क्योंकि मौसम गर्म था और हालात अनुकूल थे।’

यह भी पढ़ें: India’s hope in Tokyo-कुश्ती में पदक पक्का, नीरज चोपड़ा ने भी जेवलिन में जगाई मेडल की उम्मीद

Mixed day for India in the Olympics-संदीप 23वें स्थान पर

भारत के संदीप कुमार अच्छी शुरुआत के बाद पिछड़ने के कारण टोक्यो ओलंपिक की 20 km walk event में 23वें स्थान पर रहे जबकि अनुभवी केटी इरफान और राहुल ने भी निराश करते हुए क्रमश: 47वां और 51वां हासिल किया। संदीप अच्छी शुरुआत करते हुए शुरुआती आठ किमी के बाद दूसरे स्थान पर चल रहे थे लेकिन इसके बाद वह लगातार पिछड़ते चले गए। संदीप 10 किमी के बाद 12वें, 14 किमी के बाद 19वें और 16 किमी के बाद 23वें स्थान पर खिसक गए। संदीप ने अंतत: एक घंटा 25 मिनट और सात सेकंड का समय लिया। राहुल ने एक घंटा 32 मिनट और छह सेकंड में रेस पूरी की। इरफान ने बेहद निराश किया और वह एक मिनट 34 मिनट और 41 सेकंड का सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के बावजूद स्पर्धा पूरी करने वाले 52 एथलीटों में 51वें स्थान पर रहे। स्पर्धा में कुल 57 एथलीट चुनौती पेश कर रहे थे जिसमें से पांच रेस पूरी नहीं कर पाए।