अमेठी में राहुल और स्मृति के बीच दिल थाम देने वाली टक्कर

rahul pti
rahulPTI

उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट पर शुरूआती रुझान में भाजपा प्रत्याशी केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर बढ़त बनाये हुए हैं. जिला निर्वाचन अधिकारी राम मनोहर मिश्रा ने बताया कि दोपहर लगभग 12 बजकर 30 मिनट तक स्मृति ने राहुल गांधी पर पांच हजार से अधिक मतों से बढ़त बना ली है . अमेठी लोकसभा सीट में पांच विधानसभा क्षेत्र आते हैं . अमेठी, जगदीशपुर, सलोन, तिलोई और गौरीगंज विधानसभा क्षेत्रों के अलग अलग नतीजे घोषित किये जा रहे हैं . अमेठी सीट पर स्मृति का सीधा मुकाबला राहुल गांधी से है. स्मृति को 2014 के लोकसभा चुनाव में राहुल के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा था.

smriti irani

मतगणना स्थल मनीषी महिला महाविद्यालय और इंदिरा गांधी पीजी कॉलेज में बनाया गया है. मतगणना स्थल पर जबरदस्त सुरक्षा इंतजाम हैं. पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने बताया कि जुलूस पर पूरी तरह प्रतिबंध है. निषेधाज्ञा पूरे जिले में लागू है. सुरक्षा के लिये केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल और पुलिस एवं पीएसी के जवान तैनात हैं. आपको बता दें कि 2004 में वह बीजेपी महाराष्ट्र की युवा शाखा की उपाध्यक्ष बनीं. 2004 में ही उन्होंने दिल्ली के चांदनी चौक से कांग्रेस के सीनियर नेता कपिल सिब्बल के खिलाफ चुनाव लड़ा. हालांकि वह यह चुनाव हार गईं.

modi meditates

शुरुआती रुझानों में एनडीए ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है. साल 2014 में, नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली BJP ने लोकसभा की 543 में से 282 सीटों पर जीत हासिल की थी. बहुमत के आंकड़े 272 को BJP ने आसानी से पार कर लिया था. BJP उस वक्त पिछले तीन दशक में अपने दम पर बहुमत हासिल करने वाली पहली पार्टी बनी थी. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने 336 सीटें जीती थीं.

दो बार UPA सरकार का नेतृत्व करने वाली कांग्रेस सिर्फ 44 सीटें ही जीत पाई थी. लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 11 अप्रैल को 69.43 प्रतिशत मतदान हुआ था, दूसरे चरण (18 अप्रैल) और तीसरे चरण के मतदान (23 अप्रैल) में लगभग 60 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वहीं चौथे चरण (29 अप्रैल) में 64 प्रतिशत और 6 मई को हुए पांचवें चरण के मतदान में 57.33 प्रतिशत मतदान हुआ. इसके बाद 12 मई को हुए छठे चरण में 63.3 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. आज वोटों की गिनती 8 बजे से शुरू हो गई है.

यह भी पढ़ें: http://PM Modi said I have a special relationaship with Kedarnath/video/pics