Haryali Teej And Makeup-बहने न पाएं मस्कारा, फैल न जाये काजल, दिन भर दिखें खिली-खिली, ऐसे करें मेकअप

5 benefits of exfoliation
5 benefits of exfoliation

Haryali Teej And Makeup-तीज का त्योहार 11 अगस्त को है। सुहागन स्त्रियों के लिए यह व्रत काफी मायने रखता है। आस्था, उमंग, सौंदर्य और प्रेम का यह उत्सव शिव-पार्वती के पुनर्मिलन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस मौसम में चारों तरफ हरियाली होती है इसी कारण इसे हरियाली तीज कहते हैं।

Haryali Teej And Makeup-Moisturizer

सबसे पहले मेकअप करते समय मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करे। वैसे बरसात में पसीना ज्यादा आता है लेकिन स्किन को मॉइश्चराइजर की ज़रूरत होती है। अपनी त्वचा के मुताबिक ही मेकअप करें। मॉइश्चराइजर जैल बेस्ड होना चाहिये। अगर आपकी स्किन ज्यादा ही ऑयली है तो इस मौसम में क्रीम बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल न करें। आप चाहें तो ऑयल फ्री सी.सी. क्रीम इस्तेमाल कर सकती हैं।

Toner

मेकअप को बरकरार और स्किन को ठीक रखने के लिए आवश्यक है कि स्किन की टोनिंग करती रहें। यह न केवल स्किन को साफ बनाए रखता है बल्कि उसे मॉइश्चर भी देता है। फेस को रोजाना फेसवॉश से धोने के बाद टोनर का इस्तेमाल ज़रूर करें। यह स्किन के पोर्स को बंद करता है और पी.एच. बैलेंस को मेंटेन करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: Eye Makeup – 12 स्टेप्स में सरल सेल्फ आई मेकअप, सीखें और अपनाएं

Waterproof foundation

teej makeup
teej makeup

त्वचा को टोनिंग और मॉयश्चराइजिंग के बाद प्राइमर का इस्तेमाल करे। प्राइमर फेस पर से दाग धब्बों को छुपाता है। जिससे आपकी स्किन साफ दिखाई दे। बारिशों में भी अपने मेकअप में इसे जरूर शामिल करें। यह बरसात में आपके मेकअप को खराब होने से बचाता है। मेकअप करके आप बाहर आराम से निकल सकती हैं।

Haryali Teej And Makeup-Mascara

चेहरे पर फाउंडेशन लगाने के बाद बारी आती है आंखों के मेकअप की। आंखों के मेकअप में मस्कारा भी बेहद अहम होता है। वॉटरप्रूफ मस्कारा इस्तेमाल करें। मस्कारा में आप ब्लैक या न्यूड कलर लगा सकती हैं। लेकिन मेकअप में ज्यादा हैवी लुक नहीं देना है।

Eyeliner And Mascara

आईलाइनर और काजल में से किसी एक को ही मेकअप में शामिल करें। दोनों ही वाटरप्रूफ हों तो फैलेंगे नहीं।

यह भी पढ़ें: Daily Makeup करना है आसान, Beautician की ज़रुरत नहीं, जानिए 5 मेकअप हैक्स  

Haryali Teej And Makeup-Bindi

त्योहार का मौका है, महिलाएं पूरा श्रृंगार करती हैं। ज़रूरी है कि बिंदी भी लगायें। चिपकने वाली बिंदी का ही इस्तेमाल करें। ये ज्यादा देर तक टिकी रहेगी, लिक्विड बंदी बह जाती है।

Lipstick

मेकअप के सबसे आखिर में लगायें लिपस्टिक। होंठों पर सुर्खी के बिना मेकअप अधूरा लगता है। इसके लिए बढ़िया लिपस्टिक का इस्तेमाल करें जो काफी देर तक होठों पर टिकी रहती है। साथ ही जल्दी से हटती भी नहीं है।