Lipstick से makeup कम्पलीट, लिप केयर भी अपनाएं

lipstick Makeup

सच है कि लिपस्टिक मेकअप का अभिन्न अंग है। लिपस्टिक सुंदरता को निखारने का आसान तरीका है। वास्तव में लिपस्टिक के सही उपयोग के लिए सुक्षमता से हर पहलु को जांचना पड़ता है। ये अन्य सौंदर्य प्रसाधनों के उपयोग के बाद आखिरी में लगाई जाती है। लिपस्टिक को अन्य सौंदर्य प्रसाधनों के उपयोग के बाद आखिरी में लगाई जाती है। लिपस्टिक चेहरे को आकर्षक बनाती है।

Daily करें लिप केयर

Lips की त्वचा की परत सबसे पतली होती है। इसमें तैलीय ग्रंथियां विद्यमान नहीं होतीं। जिसकी वजह से Lips नमी को बरकरार नहीं रख सकते, जो फटे Lips की मुख्य वजह है। Lips की नमी को बरकरार रखने के लिए स्क्रब, लिप वाॅश का उपयोग करें। होठों की ऊपरी परत हटाने के लिए बेबी टूथब्रश का सहारा भी ले सकती हैं। होठों की बाहरी चमड़ी को अहिस्ता-अहिस्ता हटा देने से होंठ फटने से बचते हैं तथा होंठ शुष्क नहीं होते। प्रतिदिन सोने से पहले कलीजिंग जेल की मदद से Lips से लिपस्टिक को जरूर हटाएं तथा होठों पर लिप बॉम, बादाम तेल या बादाम क्रीम से मलिश करें।

Lipstick से makeup कम्पलीट, लें इसकी पूरी जानकारी

सही रंग की लिपस्टिक का चयन अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। लिपस्टिक को खरीदने से पहले उसे हाथों-हाथों पर लगाकर उसकी रंगत की पहचान कर लीजिए। लिपस्टिक खरीदते समय कभी भी लिपस्टिक की गुणवत्ता पर समझौता नहीं करें। Lipstick की खरीदारी के समय एक्सपाइरी डेट जरूर देख लें। अगर लिपस्टिक ज्यादा चिकनी हो गई हो तो इसका प्रयोग बंद कर दें। कई बार लिपस्टिक में प्रयोग किए गए परफ्यूम की वजह से भी होठों पर खुजली या एलर्जी हो जाती है।

ऐसे लगाएं लिपस्टिक

Lipstick लगाते ही यह तत्काल सेट हो जानी चाहिए। इसके लिए आप टिशू पेपर का प्रयोग करें। ज्यादातर महिलाएं लिपस्टिक को प्राकृतिक लिप लाइन से बाहर लगाती हैं, ताकि Lips पतले दिखें। ऐसा करना सरासर गलत है। इसकी जगह पलमपरस का उपयोग करें। ‘‘पलमपरस‘‘ में कपूर या पुदीना सत्त का प्रयोग किया जाता है, जिसके लगाने से Lips में हल्की-सी फुलावट दिखनी शुरू हो जाती है। लिपस्टिक को पहले Lips के मध्य लगाना चाहिए। इसके बाद अहिस्ता से दोनों कोनों में घुमाना चाहिए। ज्यादातर लिपस्टिक में एस.पी.एफ. होता है, जो होठों की सूर्य की किरणों से बचाव करता है। होठों को लिपस्टिक के रंग जैसी लिप पेंसिल का प्रयोग करना चाहिए।

Lipstick से makeup कम्पलीट, चयन Lip के आकार और रंग अनुसार

पतले Lips पर हल्के रंग को लिपस्टिक या लिप ग्लाॅस उन्हें ज्यादा आकर्षक बनाते हैं। Lips पर जरूरत से ज्यादा ग्लाॅस लगाने की कतई जरूरत नहीं होती। Lips काले या मटमैले हों उन्हें गहरे रंग के शेड के लिपस्टिक से परहेज करना चाहिए। सांवली त्वचा के Lips पर गहरे रंग के शेड आकर्षक लगते हैं। लिपस्टिक की रंगत चुनते समय अपनी त्वचा की रंगत को जरूर ध्यान में रखें। त्वचा की रंगत में पीलापन है, तो नारंगी रंग की लिपस्टिक से परहेज करें। अगर आप शादी, वर्षगांठ या जन्मदिन में जा रही हैं तो चमकीले रंगों का इस्तेमाल करें। रात्रि को होठों से लिपस्टिक हटाना कतई ना भूलें।
https://www.indiamoods.com/mask-wearing-and-black-marketing-means/

इनपुट्स शहनाज हुसैन, ब्यूटी एक्सपर्ट