Lunar Eclipse 2020: 30 नवंबर को है चंद्रग्रहण, जानें Love Life में कितनी अहम है चांद की भूमिका

Lunar Eclipse 2020
Lunar Eclipse 2020- भारतीय परंपराओं और मान्याताओं में सूर्य और चांद दोनों की अहम भूमिका मानी जाती है।  माना जाता है कि दोनों का हमारे व्यक्तित्व पर प्रभाव रहता है। जैसे Moon लव लाइफ में असरदार हो सकता है. हालांकि प्रभाव अच्छा और बुरा दोनों हो सकता है. बता दें कि जो लोग ग्रहों ( Starsमें विश्वास रखते हैं उनके लिए यह बहुत मायने रखता है. कुछ लोग रिलेशनशिप (Relationship) के मामले में शुक्र (Venus) और मंगल (Mars) ग्रह को शुभ मानते हैं. इसमें चांद भी अपनी अलग भूमिका निभाता है. कहा जाता है कि चांद के बदलते चक्र लव लाइफ में बड़ा बदलाव ला सकते हैं.

New Moon

lunar eclipse 2020

Lunar चक्र की शुरुआत नये चांद से होती है. इस चक्र में सिंगल हैं तो आपके लिए यह समय अच्छा है कि आप इस दिन के लिए डेट प्लान करें. आप एक डेटिंग एप पर एक साथी भी ढूंढ सकते हैं और उन्हें खुद के बारे में बता सकते हैं. यदि आपकी बात बन जाती है तो फिर आप सोचें कि आपको इस रिश्ते को किस रूप में आगे ले जाना है .

Lunar Eclipse 2020- Waxing Crescent Moon का महत्व

blue moon 2इस फेज में चांद की रोशनी चांदनी में बदलने लगती है जो प्यार के रास्ते पर एक कदम और आगे बढ़ने की ओर इशारा करती है. इस दौरान आपको अपनी रिलेशनशिप में उन प्लान को अंजाम देना है जो आपने न्यू मून के दिनों में बनाए थे. अगर आप सिंगल हैं तो डेटिंग एप का सहारा लें और यदि आप कमिटिड हैं तो आपको इस चरण में अपने साथी के बहुत करीब आने की जरुरत है.

यह भी पढ़ें: Guru Purnima 2020: सुपरमून के दुनिया भर में कितने नाम…

First Quarter Moon क्या है

Full Moon और New Moon  के बीच का चरण ‘फर्स्ट क्वार्टर मून’ का होता है. इसमें आप देखेंगे कि आपके डेटिंग प्लान कितने सफल हुए हैं. छोटी-छोटी परेशानी हुई भी हैं तो उसे ठीक करें हो सकता है कि वह आगे और बढ़ जाए. अगर चीजें सुधारने पर भी नहीं ठीक होती हैं तो उस रिलेशनशिप से किनारा कर लें. जिन कपल्स के प्लान कामयाब होते हैं तो उनके पास मौका है कि आप अपने साथी के करीब जाएं और दिल के सारे अरमान उनके सामने रख दें हो सकता है आपको आपके मन का जवाब मिल जाए.

Lunar Eclipse 2020- Waxing Gibbous Moon है खास

चांद के इस चक्र में चांद अपने पूरे जोश में होता है. यानि यह चरण में फुल मून देखने को मिलता है. ठीक चांद की तरह आपकी सेक्स ऊर्जा भी अपने चरम पर होती है. इस वक्त आप खुद बहुत उत्तेजित, जोशपूर्ण और भावुक महसूस करेंगे. यह चरण इन्जॉय करने के लिए सही है.

यह भी पढ़ें: ‘Blue Moon’ का गवाह बनेगा अक्टूबर का महीना, इस दिन होगी ‘ पूरे चांद की रात’

Full Moon का असर

इस चरण में रिलेशनशिप में कई चीजें देखी जाती है जो सामने खुलकर आ जाती हैं. लेकिन अगर आपकी रिलेशनशिप मजबूत है तो आप साथी के साथ सेक्स करने की उम्मीद कर सकते हैं और वहीं, सिंगल के लिए यह सही समय है कि वह किसी स्पेशल को बेहिचक प्रपोज कर दें.

blue moonWaning Gibbous Moon क्या Lunar Eclipse 2020 में दिखेगा?

फूल मून के बाद Waning Gibbous Moon आता है. इस चरण में रिलेशनशिप में किसी सच का सामना कर आगे बढ़ना होता है. इस समय आपके लिए अपनी भावनाओं को रोकना और उनका विश्लेषण करना बेहतर होगा. ऐसे में आप अपनी पहली डेट के लिए न्यू मून का इंतजार करें और दूसरी और तीसरी डेट के लिए प्लान बनाएं. अगर कमिटिड हैं तो आप अपनी पुरानी यादों को फिर से ताजा कर सकते हैं.

Last Quarter Moon

इस चरण में चांद अपने आधे-अधूरे रूप से घटने लगता है. इस चरण में एक टर्निंग प्वाइंट यह आता है कि आपकी ऊर्जा कम होने लगती है. इसमें आप अपनी लव लाइफ के बारे में विचार करें और उन सब बातों पर गौर करें जो आपने रिलेशनशिप के दौरान की थी. इस दौरान अगर ब्रेकअप की सोच रहे हैं तो भी सही है लेकिन एक बार पहले और सोच लें कि आपको अपने फैसले से पीछे हटना है या आगे बढ़ना है.

Lunar Eclipse 2020 में दिखेगा Waning Crescent Moon

यह चरण एक तरह से हाइबरनेशन पीरियड है जिसमें न्यू मून पीरियड में क्या करना है क्या नहीं इस पर ध्यान देना होता है. इसमें आप खुद से सवाल करें कि आपने अपनी पिछली रिलेशनशिप से क्या सीखा. कोशिश करें अगली रिलेशनशिप में वो गलती न दोहराएं जो आपने पिछली रिलेशनशिप में दोहराई थीं. लेकिन जो रिलेशनशिप में हैं और ऊब रहे हैं तो उनको नजदीकी कम करने की जरुरत है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने समय से साथ रहे हैं.