#Covid19 में सेफ्टी से लेकर फैशन की गलियों तक पहुंच रहा मास्क

Mask-Story

कोविड 19 में सेफ्टी से लेकर फैशन जगत की भी मजबूरी बन गया है मास्क। जनवरी 2020 में कोरोना की दस्तक के साथ ही ग्रेमी अवॉर्ड में जब म्यूज़िक स्टार बिली एलिश ग्रीन ड्रैस के साथ ब्लैक मास्क पहने रैंप पर आईं , तो लोगों ने उन्हें जमकर लताड़ा। तब किसी को नहीं पता था कि आने वाले कुछ ही महीनों में मास्क मजबूरी ही नहीं हम सबके लिये कितना ज़रूरी बन जाएगा। और अब पेरिस फैशन वीक में मास्क पहने जब मॉडल्स रैंप पर उतरीं तो हर कोई तारीफ करते नहीं थका…..

इन दिनों मास्क हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। खुली हवा में सांस लेने की वकालत करने वाले इन दिनों मास्क पहनकर निकलने की हिदायत देते दिखते हैं। ज़रूरी भी है क्योंकि जब तक कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं आ जाती इस महामारी से बचने का फिलहाल तरीका बचाव ही है।

यहां हम बात कर रहे हैं फेस मास्क की जो अपने रंग –बिरंगे अंदाज़ में बाज़ार में मौजूद है। रोज़मर्रा के जीवन का हिस्सा बनने के अलावा अब मास्क हमारे फैशन ट्रेंड में शामिल हो चुका है। स्टाइलिस्ट दिखने के लिए लोग अब कपड़ों से मैचिंग मास्क महनने लगे हैं।

रंग बिरंगे मास्क

Billie Eilish
Billie Eilish arrives at the 62nd annual Grammy Awards at the Staples Center on Sunday, Jan. 26, 2020, in Los Angeles. (Photo by Jordan Strauss/Invision/AP)

पहले एन-95 मास्क, 3-डी मास्क, इसके बाद मार्केट में फैशनेबल मास्क सबसे ज्यादा ट्रेंड में हैं। ऑनलाइन बाज़ार रंग- बिरंगे ड्रैस से मैचिंग मास्क से पटा पड़ा है। मास्क अब धीरे-धीरे फैशन ट्रेंड भी बनता जा रहा है। शादियों के मुहुर्त शुरू हो गये हैं, ऐसे में दुल्हन और दूल्हे के लिबास से मैचिंग मास्क तो बाज़ार में दिख ही रहे हैं साथ ही दूसरे रंग बिरंग मास्क भी लोगों के चेहरों की शोभा बढ़ा रहे हैं ।

कोविड 19 में सेफ्टी के लिये मज़बूरी से लेकर फैशन के लिये भी ज़रूरी बना मास्क

masksfashion

ऐसे ही रंग बिरंगे और फंक्शनल मास्क बनाने में जुटी है दुनिया भर की कई कंपनियां। अर्बन आउटफिट र्स स्टाइलिश फेस मास्क ने कोरोना से जंग लड़ रही नर्सों की मदद के लिये मुहिम छेड़ी और रंग बिरंगे मास्क बाज़ार में उतारे हैं। यह पहनने में बहुत कंपर्टेबल हैं। खास बात यह है कि इससे आमदनी का एक बड़ा हिस्सा आय का एक हिस्सा नर्सों के लिए अमेरिकन नर्स फाउंडेशन के कोरोनावायरस रिस्पॉन्स फंड में जाएगा, जो नर्सों को वित्तीय सहायता, मानसिक स्वास्थ्य संसाधन और अन्य प्रकार की सहायता दे रहा है।

ये कंपनियां जुटी हैं काम में

Mask-Story

इनमें से ज्यादातर कंपनियां ऐसे मास्क बना रही हैं जो रीयूज़ हो सकते हैं।इनके अलावा लुई फिलिप, जैक एंड जॉन्स, मैक्स और डब्ल्यू जैसी कई कंपनियां खासकर महिलाओं के लिये क्लॉथ मास्क बनाकर उन्हें ऑनलाइन बेच रही हैं। स्थानीय विक्रेताओं से भी वियर योर ओपिनियन, बॉन ऑर्गेनिक और रैप्सोडिया जैसे तमाम मास्क की खरीदारी कर सकते हैं।

चेक और स्ट्राइप्स

mask 1

मास्क भी हेयर एसेसरीज़ भी। ये दिखने में काफी प्रोफेश्नल लगते हैं और पहनने पर लुक बदल देते हैं। फिलहाल इस तरह के मास्क ऑनलाइन ही मिल रहे हैं। बहुत मुलायम ये मास्क ट्रोपिकल, जियोमेट्रिक और कई अन्य लुभावने डिजाइन्स में मिल रहे हैं।

मोनोटोन और फ्लोरल

ब्राइट, बोल्ड और सॉलिड कलर्ड के ये मास्क भी आजकल काफी चलन में हैं, जिन्हें अपनी पसंद के रंग अनुसार पहना जा सकता है।

यह भी पढ़ें: #DilBechara के गाने Mera Nam Kizie के पीछे की क्या है कहानी, कैसे आया आइडिया, बता रहे हैं ए आर रहमान

कोविड 19 में सेफ्टी के लिये सोने के भी बन रहे मास्क

coimbatore_gold_mask

दूसरी ओर अब मार्केट में सोने के मास्क बनाने के ट्रेंड शुरू हो गया है। हाल ही में उड़ीसा के एक व्यापारी ने मुंबई में बन रहे सोने के मास्क को ऑर्डर पर मंगवाया। इसकी कीमत 3.5 लाख थी। जबकि तमिलनाडू में तो एक कंपनी ही सोने और चांदी के मास्क तैयार कर रही है।

कोविड 19 में सेफ्टी भी पहचान भी , चेहरे का प्रिंट वाले मास्क

face

दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में तो लोग अपने चेहरे के प्रिंट वाले मास्क बनवा रहे हैं। इसका बाकायदा कारोबार खूब चल रहा है। इस कारोबार से जुड़े लोग मास्क को बनाने के लिए ग्राहक से एक फोटो मांगते हैं और फिर इसका डिज़ाइन कपड़े पर उतार देते हैं। जबकि कुछ लोग पूरा चेहरा नहीं बल्कि अपने होठों की फ़ोटो ही मास्क पर छपवा रहे हैं। दिल्ली में ऐसे मास्क 100 रुपये में मिल रहे हैं।

कोविड 19 में सेफ्टी के लिये गिफ्ट में मिलने लगे मास्क

कोरोना के दौर में लोग वैसे तो गिफ्ट लेने -देने से बच रहे हैं लेकिन कुछ लोग गिफ्ट में भी अब मास्क देने लगे हैं। ये मास्क जहां हमारे लुक को आकर्षक बनाते हैं, वहीं संक्रमण से बचाव भी करते हैं।