‘द वॉयस’ में सुरों का संग्राम, कनिका कपूर भी देंगी कोचिंग

kanika

#the voiceindiaseason3 टीवी पर द वॉयस इंडिया शो का तीसरा सीज़न चल रहा है। सिंगर कनिका कपूर ( kanika kapoor)  स्‍टार प्‍लस ( star plus) के शो ‘द वॉयस’ ( the voice) में कोच के रुप में नज़र आ रहीं हैं। शो में म्युज़िक गुरू रहमान मलिक ( music guru rehman malik) हैं और कनिका के साथ अदनान सामी, हर्षदीप कौर, अरमान मलिक ( adnan sami, harshdep kaur, arman malik) अन्‍य कोच के रूप में अपना जलवा बिखेर रहे हैं। ‘द वॉयस’ को लेकर #indiamoods  से कनिका कपूर ने बात की….

#the voiceindiaseason3  टेलीविजन पर आने का चुनाव क्‍यों किया?

मुझे इस शो का कॉन्‍सेप्‍ट काफी पसंद आया, जहां किसी भी अन्‍य चीज की तुलना में केवल आवाज पर जोर दिया जा रहा है। इस शो ने प्रतियोगियों को प्राइम टाइम पर अपने सिंगिंग के टैलेंट को दिखाने का एक सुनहरा मौका दिया है। मैं उभरती हुई प्रतिभाओं को सही मौका दिलाने में मदद करना चाहती हूं और इस शो के जरिये मैं ऐसा कर सकती हूं।

#the voiceindiaseason3  ‘द वॉयस’ शो के बारे में कुछ बतायें?

यह शो अनोखी प्रतिभाओं को ढूंढने, उन्‍हें निखारने और कोचेस के मेंटरशिप के माध्‍यम से उन्‍हें बेहतर बनाने का सफर है। साथ ही उन्‍हें इस योग्‍य बनाना है कि वह बेहतरीन ‘आवाज़’ बनने के शिखर पर जितना संभव हो उन्‍हें पहुंचने में सफल बनाने का सफर है। यह प्‍लेटफॉर्म उन्‍हें उन कोचेस के साथ काम करने का मौका देता है जिनका उन्‍होंने ख्‍वाब देखा है और किसी भी उभरते हुए सिंगर के लिये यह बहुत ही बड़ा मौका है। किसी भी शो के इतिहास में पहली बार सुपर गुरु को लाने के लिये उसके कॉन्‍सेप्‍ट में बदलाव किया गया है और ए.आर. रहमान उस भूमिका को निभाते हुए नज़र आयेंगे।

#the voiceindiaseason3 ‘द वॉयस’ में कोच की भूमिका निभाने की क्‍या वजह रही?

पहली बार दर्शक जाने-माने सिंगर्स को एक साथ प्रतियोगियों को निखारने और खुद को तलाश करने में मदद करेंगे। दर्शकों को सबसे बेहतरीन आवाज सुनने को मिलेगी, जोकि उनके दिल तक पहुंचेगी। मुझे वाकई इस शो का कॉन्‍सेप्‍ट पसंद आया, जहां कोचेस को सिर्फ प्रतियोगियों की आवाज सुनकर निर्णय लेना है, उन्‍हें देखकर नहीं। यह पूरा शो ही बेहद रोमांचक है और यह नये सिंगर्स को अपनी आवाज सुनाने का प्‍लेटफॉर्म देता है। कोच के रूप में मेरी भूमिका काफी दिलचस्‍प है क्‍योंकि मुझे इस देश के सिंगिंग टैलेंट (singing talent) को निखारने और उनका मार्गदर्शन करने का मौका मिला है।

 #the voiceindiaseason3 आप इस शो पर क्‍या लेकर आ रही हैं?

कोच के तौर पर मैं प्रतियोगियों को एक बेहतर सिंगर बनने के लिये ना केवल साधन तथा हुनर प्रदान करूंगी, बल्कि एक बेहतरीन परफॉर्मर बनने में भी मदद करूंगी। मैं इस शो में लखनऊ का वह जायका लेकर आऊंगी। मैं अपने जीवन के संघर्षों की सच्‍ची कहानी और मेरे म्‍यूजिकल सफर के बारे में बताऊंगी ताकि प्रतियोगी अपनी ताकत पहचान सकें और बेहतर हो सकें। मैं सारी रूढि़यों को तोड़ती हुई नज़र आऊंगी और साथ नारी शक्ति का भी प्रतिनिधित्‍व करूंगी। अपने जीवन से जुड़ी बातों और अनुभवों को उनसे शेयर करके उन्‍हें मजबूत और आत्‍मविश्‍वास से भरे होने के लिये प्रेरित करूंगी।

#the voiceindiaseason3 म्‍यूजिक आइकन ए.आर. रहमान के साथ परदे पर आने का अनुभव कैसा है?

मेरे लिये यह बेहद गर्व का पल है कि मैं एक ऐसे शो का हिस्‍सा बनी हूं जहां ए.आर. रहमान सुपरगुरु होंगे। मुझे हमेशा ही ए.आर. रहमान सर पसंद रहे हैं और इस शो में उनके साथ आना सपने के पूरा होने जैसा है। उन्‍हें अपने अंदाज में यहां देखना और संगीत के बारे में उनकी समझ तथा उनके जीवन से जुड़ी बातों को जानना अद्भुत है। मैं लगातार उनसे कुछ नया सीख रही हूं। रहमान सर ऐसे हैं जोकि अपने काम में नये टैलेंट को लेकर आते हैं। इसलिये, प्रतियोगियों के लिये अपना बेहतरीन प्रदर्शन करने का यह एक शानदार मौका है।

#the voiceindiaseason3 कौन-सी चीजें ‘द वॉयस’ को अन्‍य रियलिटी शोज़ से अलग करती हैं?

जिस बात ने मेरा ध्‍यान खींचा वह यह था कि इसमें जजेस की जगह केवल कोचेस हैं। यहां कोचेस प्रतियोगियों की गायिकी को परखने की बजाय उन्‍हें निखारने और उनका मार्गदर्शन करने के लिये यहां आये हैं। साथ ही यह बात मुझे उत्‍सुक कर रही है कि प्रतियो‍गी की आवाज और उसके गाने की क्षमता को केवल सुनना है, बिना उन्‍हें देखे। ब्‍लाइंड ऑडिशन के दौरान हमारी कुर्सियां प्रतियोगियों की तरफ मुड़ेंगी और वह तभी मुड़ेंगी जब उनकी आवाज हमारे दिल को छुएंगी।

#the voiceindiaseason3 इस शो में किस तरह की आवाज आपका ध्‍यान खीचेंगी और आपकी पसंद होंगी?

एक सिंगर के लिये दिल से गाना और उसकी अभिव्‍यक्ति सबसे महत्‍वपूर्ण होती है और यही चीज मैं प्रतियोगियों में भी देखूंगी। मैं चाहती हूं कि प्रतियोगी यहां आकर पूरे दिल से गायें।

#the voiceindiaseason3 अन्‍य कोचेस के साथ आपका तालमेल कैसा है?

हमारे बीच काफी अच्‍छी दोस्‍ती और बेहतरीन तालमेल है, जोकि ऑनस्‍क्रीन और ऑफस्‍क्रीन दोनों में ही नज़र आता है। यह मस्‍ती भरा है और परदे पर हमारी केमेस्‍ट्री स्‍वाभाविक रूप से सामने आ रही है। हरेक कोच अपने-अपने काम में माहिर हैं और सबमें प्रतियोगियों को देने के लिये कुछ अलग और अनूठा है। हम काफी सारी मस्‍ती करते हैं और उनके साथ मुझे समय बिताना अच्‍छा लग रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here