Kalyan Singh Passes away after Prolonged illness- पीएम समेत बीजेपी के बड़े नेता पहुंचे अंतिम दर्शन को

KALYAN_SINGH_DIES
KALYAN_SINGH_DIES

Kalyan Singh Passes away after Prolonged illness- Uttar Pradesh के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Kalyan Singh) के निधन के बाद उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए लखनऊ स्थिति उनके आवास पर रखा गया। यहां से उनका शव अलीगढ़ उनके पैतृक गांव पहुंंचेगा, जहां उनका अंति संस्कार होगा।

Kalyan Singh Passes away after Prolonged illness

पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह (Kalyan Singh) का एक लंबी बीमारी के बाद 89 साल की उम्र में राजधानी लखनऊ में निधन हो गया है. कल्याण सिंह ने राम मंदिर निर्माण के लिए एक लाख एक रुपए का दान किया था. इस मौके पर कल्याण सिंह ने अपनी अंतिम इच्छा भी व्यक्त की. कहा था कि राम मंदिर का निर्माण देखकर ही अंतिम सांस लूं, यही मेरी आखिरी इच्छा है.

पीएम ने शोक व्यक्त किया

जब भी राम मंदिर आंदोलन की बात होती थी तो पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के चेहरे पर अलग तरह का गौरव का भाव आ जाता था और गर्व से बताते थे कि बाबरी विध्वंस मामले मैंने सारी जिम्मेदारी अपने ऊपर ले ली थी. और एक भी अधिकारी पर कार्रवाई नहीं होने दिया था, फिर भी उनके चेहरे पर एक कसक सी छा जाती थी और अफसोस व्यक्त करते थे. राम मंदिर के भूमि पूजन में नहीं शामिल होने का.

Kalyan Singh Passes away after Prolonged illness-राम मंदिर आंदोलन में अहम भूमिका

KALYAN SINGH DIES
KALYAN SINGH DIES

हालांकि जब समर्पण निधि की योजना बनी तो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारी खुद उनके घर पहुंचे और उनसे दान लिया. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह-सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष के उत्तराधिकारी कमल नयन दास समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे. राम मंदिर आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाने वाले पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह ने राम मंदिर निर्माण के लिए एक लाख एक रुपए का दान किया था. उन्हें श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से रसीद भी दी गई.

यह भी पढ़ें: बाबरी मस्ज़िद मामले में स्पेशल CBI कोर्ट ने बरी किये सभी 32 आरोपी, माना pre-planned नहीं था मस्जिद ढहाना

मेरे जीवनकाल में भव्य राम मंदिर बन जाएगा

कल्याण सिंह ने कहा था कि ये जग जानता है कि मैं राम के प्रति श्रद्धा रखता हूं. जब मुख्यमंत्री था तब भी श्रद्धा थी और आज जब CM नही हूं तब भी उतनी ही श्रद्धा रखता हूं. ये राष्ट्र मंदिर का निर्माण है. 6 दिसंबर को कुछ घटना हो गई. मैं ये समझता हूं कि अगर वो ढांचा बना रहता तो कोई भी अदालत वहां मंदिर निर्माण का आदेश नहीं देती. उन्होंने कहा कि मैंने पहले कहा था कि मेरे जीवन काल में ही राम का भव्य मंदिर बन जाए और अब उम्मीद है कि मेरे जीवनकाल में भव्य राम मंदिर बन जाएगा. CBI ने 32 आरोपियों को बरी किया था. लेकिन कुछ समुदाय विशेष के लोग पिटीशन लगा कर अड़ंगा लगा रहे हैं. लेकिन न रिवीजन से कुछ होगा ना डिवीजन से कुछ होगा, राम का भव्य मंदिर बनेगा.